X

Fact Check: राहुल गांधी ने अपने भाषण में नहीं कही ये बात, वायरल वीडियो एडिटेड और फर्जी है

विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल दावा झूठा निकला। असली वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके यह वायरल वीडियो बनाई गई है। असली वीडियो में राहुल गांधी बोल रहे हैं, “जब तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं, जब तक हम दो और हमारे दो की सरकार है, तब तक हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार नहीं मिलेगा”।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 14, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में उन्हें मंच पर भाषण देते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने मोदी सरकार की सराहना करते हुए कहा है, “जब तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं, जब तक हम दो और हमारे दो की सरकार है, तब तक हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार मिलेगा”

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई है। वास्तविक वीडियो में राहुल गांधी को “जब तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं, जब तक हम दो और हमारे दो की सरकार है, तब तक हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार नहीं मिलेगा” बोलते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को एडिट कर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Nisarg Soni’ ने वायरल इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है: भाजपा के मुख्य प्रचारक !!…”

वायरल वीडियो में लिखा है “राहुल बाबा ने क्या बोल दिया…”

30 सेकंड के इस वीडियो क्लिप में राहुल गांधी को यह कहते हुए बताया जा रहा है, “याद रखिए जब तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं, जब तक हम दो और हमारे दो की सरकार है, तब तक हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार मिलेगा”।

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट को जांचने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह वीडियो आज तक के यूट्यूब चैनल पर 5 अगस्त 2021 को “Youth Congress के प्रदर्शन में पहुंचे Rahul Gandhi, Modi सरकार पर जमकर बरसे|” डिस्क्रिप्शन के साथ अपलोडेड मिला। वीडियो के अनुसार, यूथ कांग्रेस के दिल्ली में हुए प्रदर्शन में पहुंचे राहुल गाँधी ने “पेगासस मामले, बेरोजगारी और महंगाई को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला है। राहुल गांधी ने कहा है कि नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान के हर युवा के फोन के अंदर पेगासस का आइडिया डाला है, पेगासस सत्य को दबाने और इस देश की आवाज को कुचलने का एक हथियार है। उन्होंने पीएम मोदी से पूछा कि क्यों वो युवाओं के रोजगार पर कुछ नहीं बोलते। वीडियो में 1 मिनट 2 सेकंड से लेकर 1 मिनट 20 सेकंड के बीच राहुल गांधी को यह कहते सुना जा सकता है। पूरी वीडियो यहां देखें।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमें One India Hindi के यूट्यूब चैनल पर 5 अगस्त 2021 को वीडियो अपलोडेड मिला। वीडियो को अपलोड कर लिखा गया था, “Youth Congress के प्रदर्शन में पहुंचे Rahul Gandhi, Modi government से पूछे ये सवाल।” राहुल गांधी के भाषण का वो हिस्सा वीडियो में 8 मिनट पर सुना जा सकता है, जिसमें वे कह रहे हैं, “जब तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं, जब तक हम हम दो और हमारे दो की सरकार है, तब तक हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार नहीं मिलेगा।” गौर करने वाली बात यह है कि असली वीडियो में राहुल गांधी ‘रोजगार नहीं मिलेगा’ बोल रहे हैं। पूरी वीडियो को यहां देखें।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने फेसबुक पर Indian National Congress के पेज को खंगाला। हमें इंडियन नेशनल कांग्रेस के पेज पर 5 अगस्त 2021 को यह वीडियो मिला। वीडियो को शेयर कर लिखा गया था, “भाइयो-बहनों जब तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं, जब तक ‘हम दो हमारे दो’ की सरकार है; तब तक हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार नहीं मिलेगा: श्री Rahul Gandhi#SansadGherao “

यूथ कांग्रेस के प्रदर्शन में शामिल हुए राहुल गांधी के भाषण के इस वीडियो को कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 5 अगस्त, 2021 को अपलोड किया गया था। इसमें भी आप वायरल पोस्ट को सुन सकते हैं। वीडियो को यहां देखें।

इस विषय में अधिक जानकारी के लिए हमने कांग्रेस के कम्युनिकेशन हेड प्रणव झा से सम्पर्क किया। उन्होंने हमें बताया की यह वीडियो एडिटेड है। उन्होंने कहा कि यह वीडियो 5 अगस्त को दिल्ली में युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित ‘संसद घेराव’ विरोध प्रदर्शन को संबोधित करते समय की है। उन्होंने वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दवा फर्जी बताया।

पड़ताल के अंत में हमने इस वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर Nisarg Soni की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से पता चला की यूजर अहमदाबाद का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल दावा झूठा निकला। असली वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके यह वायरल वीडियो बनाई गई है। असली वीडियो में राहुल गांधी बोल रहे हैं, “जब तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं, जब तक हम दो और हमारे दो की सरकार है, तब तक हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार नहीं मिलेगा”।

  • Claim Review : जब तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं, जब तक हम दो और हमारे दो की सरकार है, तब तक हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार मिलेगा
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘Nisarg Soni’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later