X

Fact Check: पत्रकार ने की है पीएम मोदी की तारीफ, कांग्रेस के प्रवक्ता ने नहीं, झूठा दावा हो रहा वायरल

टॉक शो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करने वाले शख्स का नाम जगदीश चंद्रा है। वह आईएएस रह चुके हैं और पत्रकार हैं। वह कांग्रेस के प्रवक्ता नहीं हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 20, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 2.54 मिनट का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक टॉक शो में एंकर पूछता है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन किया है, भारी भीड़ जुटी, बड़े स्तर पर एक हिंदू कार्ड खेला है। तो क्या राहुल गांधी उसका मुकाबला कर पाएंगे? इसके जवाब में गेस्ट कहते हैं, मुश्किल, राहुल गांधी क्या किसी के लिए भी मुश्किल है नरेंद्र मोदी का मुकाबला करना। वह एक हीरो हैं। देश के 12—15 करोड़ लोग उनको भगवान मानते हैं। वे उनकी बुराई नहीं सुन सकते। काशी विश्वाथ में जो हुआ, अद्भुत हुआ। 340 करोड़ कॉरिडोर पर लगा दिए, गंगा से उसको जोड़ दिया है। लोगों को समझाकर 400 मकानों को हटा दिया है। पुराने मंदिरों को रेनोवेट कर दिया है।

इस दौरान गेस्ट ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ करते हुए उनको शेर व हिंदू सम्राट तक की संज्ञा दी। वीडियो में सबटाइटल में ‘JAIPUR RALLY…कहीं पे निगाहें, कहीं पे निशाना’ लिखा हुआ है। साथ ही वीडियो पर ‘फर्स्ट इंडिया न्यूज’ का लोगो भी लगा हुआ है। दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी की तारीफ करने वाले कांग्रेस के प्रवक्ता हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में इस दावे को गलत पाया। एंकर के सवाल का जवाब देने वाले पूर्व आईएएस एवं पत्रकार जगदीश चंद्रा हैं न कि कांग्रेस प्रवक्ता।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज ‘हरि गुप्ता’ पर 17 दिसंबर को इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा गया,
जब कांग्रेस प्रवक्ता से पत्रकार ने पूछा क्या नरेंद्र मोदी का मुकाबला राहुल गांधी कर सकते है? तब कांग्रेस प्रवक्ता ने मोदीजी के बारे में जो कहा, सुनिए…
साभार

फेसबुक पर अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को पोस्ट करते हुए इस तरह का दावा किया।

ट्विटर पर भी HinduNilesh9543 समेत कुछ अन्य यूजर्स ने वीडियो को इसी दावे के साथ ट्वीट किया।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले First India News के यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को सर्च किया। 14 दिसंबर 2021 को इस वीडियो को ‘वाराणसी में Narendra Modi ने भीड़ के बीच हिन्दू कार्ड खेला, क्या Rahul Gandhi मुकाबला कर पाएंगे ?….’ टाइटल के साथ अपलोड किया गया है। टॉक शो का नाम The New JC Show है। इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है, क्या है Congress Maha Rally और Rahul Gandhi के हिंदुत्व वाले बयान के मायने, देखिए सटीक विश्लेषण ? | The New JC Show

वीडियो में कीफ्रेम निकालकर हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज टूल से सर्च किया। इसमें 26 फरवरी 2021 को First India News के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया वीडियो मिला। इसका टाइटल Three Most Popular Leader In Rajasthan | The New JC Show है। इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है, A Jagdeesh chandra analysis on Rajasthan Budget 2021, 26 Feb 2021

इसके बाद हमने गूगल पर कीवर्ड से जगदीश चंद्रा के बारे में सर्च किया तो bestmediainfo का लिंक मिला। इसमें 10 जुलाई 2017 को एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है। इसके मुताबिक, 1 सितंबर 2008 को आईएएस अधिकारी जगदीश चंद्रा ने इस्तीफा देकर ईनाडु नेटवर्क को ज्वाइन किया था। उन्हें वहां सीईओ के तौर पर ईटीवी मध्य प्रदेश और ईटीवी राजस्थान की जिम्मेदारी मिली थी। बाद में उनको ईटीवी नेटवर्क के सभी चैनलों की जिम्मेदारी मिल गई थी। जी मीडिया ग्रुप्र ने सीईओ जगदीश चंद्रा के कद को कम कर दिया है।

विकीपीडिया के अनुसार, जगदीश चंद्रा फर्स्ट इंडिया न्यूज के सीएमडी हैं।

हमने कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ताओं की लिस्ट देखी, उसमें जगदीश चंद्रा का नाम नहीं है। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी में भी जगदीश चंद्रा किसी भी पदाधिकारी के पद पर नहीं हैं। राजस्थान कांग्रेस के प्रवक्ता का नाम सुरेश चौधरी है।

इस बारे में दैनिक जागरण के राजस्थान के संवाददाता नरेंद्र शर्मा का कहना है कि वीडियो में दिख रहे शख्स पत्रकार जगदीश चंद्रा हैं। इनका कांग्रेस से कोई संबंध नहीं है।

गलत दावे के साथ वीडियो को पोस्ट करने वाले फेसबुक पेज ‘हरि गुप्ता’ का हमने स्कैन किया। यह एक विचारधारा से प्रेरित है। इसको 9,175 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: टॉक शो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करने वाले शख्स का नाम जगदीश चंद्रा है। वह आईएएस रह चुके हैं और पत्रकार हैं। वह कांग्रेस के प्रवक्ता नहीं हैं।

  • Claim Review : कांग्रेस प्रवक्ता ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा— राहुल गांधी नहीं कर सकते नरेंद्र मोदी का मुकाबला
  • Claimed By : FB User-हरि गुप्ता
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later