X

Fact Check: DCP अमित शर्मा दीर्घायु हों, उनसे जुड़ी मौत की खबर झूठी है

  • By Vishvas News
  • Updated: February 26, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। उत्तर-पूर्वी दिल्ली की हिंसा में ज़ख़्मी हुए DCP अमित शर्मा के मृत्यु की खबर सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह खबर पूरी तरह फ़र्ज़ी है। शाहदरा जोन के डीसीपी अमित शर्मा फिलहाल पटपड़गंज के मैक्स अस्पताल में भर्ती में हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज ‘ब्राह्मण समाज’ ने 25 फरवरी को एक DCP अमित शर्मा की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ”दुःखद दिल्ली के दंगाईयों से लड़ते हुए, शहीद DCP अमित शर्मा शहीद हो गए।”

हमने पाया कि DCP अमित शर्मा से जुडी इस अफवाह को सोशल मीडिया पर कई यूजर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

DCP अमित शर्मा की सेहत से जुडी जानकारी हासिल करने के लिए हमने गूगल पर ओपन सर्च किया और हमारे हाथ 24 फरवरी को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी एक खबर लगी। खबर की सुर्खी है, ”Delhi CAA Clash: मौजपुर में दो गुटों की हिंसा में हेड कांस्टेबल की मौत, DCP समेत 11 पुलिसकर्मी घायल।” वहीं, तफ्सील से खबर में बताया गया, ‘‘जानकारी के मुताबिक, पथराव में एसीपी और डीसीपी सहित कुल 11 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। चार अन्य लोग भी घायल हुए हैं। जिन्हें जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, घायल डीसीपी अमित शर्मा शाहदरा में तैनात हैं। अमित शर्मा को सिर और हाथ में चोट लगी है। उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जहां पर उनकी स्थिति ठीक है।”

हमने पड़ताल को आगे बढ़ाया और हमारे हाथ न्यूज़ एजेंसी ANI का एक ट्वीट लगा। 25 फरवरी को किये गए ट्वीट में बताया गया कि शाहदरा डीसीपी अमित शर्मा अब खतरे से बाहर हैं। पूरा ट्वीट नीचे देखें।

दैनिक जागरण के 26 फरवरी के नेशनल एडिशन में भी हमें डीसीपी अमित शर्मा की खबर मिली, जिसमें बताया गया, ”शाहदरा के पुलिस उपायुक्त अमित शर्मा की हालत अब खतरे से बाहर है। चोट लगने के कारण उनके सिर में खून का थक्का जम गया था। इसके बाद उन्हें पटपड़गंज के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है।”

हमें 26 फरवरी को ANI की तरफ से किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें बताया गया,”गृह मंत्री अमित शाह ने शाहदरा डीसीपी अमित शर्मा के परिवार से बात की और उनका हाल-चाल जाना।”

अब हमने मैक्स अस्पताल में 26 फरवरी को दोपहर के 12 बजे बात की और वहां हमारी बात पब्लिक रिलेशन टीम के अजय रावत से हुई और उन्होंने बताया, ”डीसीपी अमित शर्मा की हालत अब सही है अभी वह ऑब्जर्वेशन में हैं। ”

विश्वास न्यूज़ को मैक्स अस्पताल से ऑफिशियल मेल आया। जिसके मुताबिक, “दिल्ली में हुई हिंसा में ज़ख़्मी हुए 10 पुलिसकर्मी मैक्स हॉस्पिटल, पटपड़गंज में भर्ती हुए। जिनमें से तीन मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि अन्य सात को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। ”

अब बारी थी इस पोस्ट को फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक पेज ‘ब्राह्मण समाज’ की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि इस पेज को 54,494 लोग फॉलो करते हैं। वहीं, इस पेज से एक खास बिरादरी के सपोर्ट में पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में पता चला कि डीसीपी अमित शर्मा के शहीद हो जाने की खबर पूरी तरह फ़र्ज़ी है। पड़पटगंज के मैक्स अस्पताल में भर्ती अमित शर्मा का इलाज चल रहा है।

  • Claim Review : शहीद DCP अमित शर्मा शहीद हो गए।
  • Claimed By : FB Page- ब्राह्मण समाज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later