X

Fact Check: कौन बनेगा करोड़पति के रजिस्ट्रेशन को लेकर गलत मैसेज हो रहा है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।सोशल मीडिया पर आज कल एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें अमिताभ बच्चन को कौन बनेगा करोड़पति के सेट पर बैठा देखा जा सकता है। पोस्ट में कहा जा रहा है कि यदि किसी को कौन बनेगा करोड़पति के लिए रजिस्टर करना है तो वह इस पोस्ट के कमेंट सेक्शन में अपना नाम लिखें। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि कौन बनेगा करोड़पति में हिस्सा फेसबुक पोस्ट पर कमेंट करके नहीं लिया जा सकता। कौन बनेगा करोड़पति के रजिस्ट्रेशन का एक समय होता है, ये प्रक्रिया अभी चालू नहीं है। यह पोस्ट फर्जी है।

CLAIM

वायरल पोस्ट में अमिताभ बच्चन को कौन बनेगा करोड़पति के सेट पर हॉट सीट पर बैठा देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावे में लिखा है, ‘केबीसी में भाग लेने के लिए कमेंट में अपना नाम लिखें।’ इस पोस्ट को Kbc नाम की एक फेसबुक पेज ने शेयर किया है।

FACT CHECK

पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले केबीसी में भाग लेने का तरीका खोजा। 2 मई 2019 को जागरण के सहयोगी मीडिया प्लेटफॉर्म नईदुनिया पर पब्लिश एक खबर के अनुसार, कौन बनेगा करोड़पति में रजिस्ट्रेशन के चार अलग-अलग तरीके हैं, SMS, IVRS, online और सोनी App. रजिस्ट्रेशन के सफल होने के बाद केबीसी की टीम मैसेज और कॉल करती है। इस खबर में कहीं भी फेसबुक या कमेंट का ज़िक्र नहीं था।

इसके बाद हमने KBC में रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया को जानने के लिए kbcliv.in को खंगाला। इस वेबसाइट पर बताया गया था कि कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 11 के रजिस्ट्रेशन 1 मई से 16 मई तक किये गए थे। इस समय इस शो के रजिस्ट्रेशन बंद हैं। इस पेज पर भी कहीं भी फेसबुक के ज़रिये रजिस्ट्रेशन का ज़िक्र नहीं था।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने सोनी की कम्युनिकेशन मैनेजर स्वाति शर्मा से बात की। उन्होंने कहा, ” ये पोस्ट फर्जी है। कौन बनेगा करोड़पति के रजिस्ट्रेशन अभी चालू नहीं हैं और किसी पोस्ट पर कमेंट करके कौन बनेगा करोड़पति के लिए रजिस्टर नहीं किया जा सकता। ज़्यादा जानकारी चैनल की वेबसाइट पर मौजूद है।”

इस पोस्ट को Kbc नाम के एक फेसबुक पेज ने शेयर किया था। इस पोस्ट पर इस स्टोरी के पब्लिश होने तक लगभग 1700 लोगों ने कमेंट किया है। ये पेज कौन बनेगा करोड़पति का ऑफिशियल पेज नहीं है। इस पेज के कुल 346,781 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि कौन बनेगा करोड़पति में हिस्सा फेसबुक पर कमेंट करके नहीं लिया जा सकता। कौन बनेगा करोड़पति के रजिस्ट्रेशन का एक निश्चित समय होता है, ये प्रक्रिया अभी चालू नहीं है। फेसबुक पोस्ट पर नाम लिखकर रजिस्टर करने का तरीका मान्य नहीं है और यह पोस्ट फर्जी है।

जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later