X

Fact Check: अमेरिकी सर्फर की तस्‍वीर भारतीय फौजी के नाम पर हुई वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: January 20, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। हिंदुस्तानी फौजियों को लेकर सोशल मीडिया पर रोज़ कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। इसी तरह एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें एक शख्स का चेहरा बर्फ से ढका नज़र आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह शख्स भारतीय फौजी है। विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर में दिख रहा शख्स भारतीय फौजी नहीं, बल्कि अमेरिकी सर्फर डेनियल स्कैटर है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल पोस्ट में एक तस्वीर शेयर की गई है जिसमें एक शख्स का चेहरा बर्फ से ढका नज़र आ रहा है। इस तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा गया है: “मत करो मेरे देश के ‪फ़ौजियों‬ पे ‪शक़‬, तुम जहाँ ‪कदम‬ भी नहीं रख सकते, उन्होंने वहाँ भी ‪‎तिरँगा लहराया‬ है…!”


वायरल पोस्ट

पड़ताल

विश्वास टीम ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड कर सर्च किया। हमें YouTube पर अपलोड एक वीडियो मिला जो 25 दिसंबर 2017 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो के साथ हेडलाइन लिखी गई थी: Jerryism #53 12.25.17 Christmas Day Presque Isle Surfing. इस वीडियो में हूबहू वायरल तस्वीर वाला शख्स दिख रहा है।

वीडियो को देखकर पता चल जाता है कि यह तस्वीर भी इसी वीडियो से ली गई है।

इस वीडियो को “Jerry Mills” नाम के अकाउंट द्वारा शेयर किया था और इस वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा गया था: Today’s Jerryism brings you each a Happy Holidays and Merry Christmas greeting from a VERY COLD and windy Lake Superior at Presque Isle Park in Marquette, MI. I thought I was cold until I chatted with Daniel Schetter, one of our local winter surfers (You’ll LOVE his beard!) I even ran into our local running Santa, Bill Sved. Enjoy!

डिस्क्रिप्शन का हिंदी अनुवाद: आज जैरीवाद आपको Marquette, MI में Presque Isle Park में बहुत ही ठंडी सुपीरियर लेक से हैप्पी छुट्टियाँ और मेरी क्रिसमस की शुभकामनाएँ देता हूं। मुझे लगा कि मुझे ठंड लग रही है जब तक मैंने डेनियल स्कैटर से बात नहीं की थी, हमारे स्थानीय विंटर सर्फ़रों में से एक (आपको उनकी दाढ़ी अच्छी लगेगी!). मैं तो अपने स्थानीय सांता, बिल स्वेड के पास भाग गया। आनंद लें!

इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन के हिसाब से वायरल तस्वीर में दिख रहा शख्स विंटर सर्फर डेनियल स्कैटर है।

अब हमने गूगल में डेनियल के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमें डेनियल का इंस्टाग्राम अकाउंट (upsurferdan) मिला जहां से यह साबित हो गया कि वायरल तस्वीर में दिख रहा शख्स डेनियल स्कैटर ही है। हमें उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई सारे पोस्ट मिले जिनमें उनका चेहरा बर्फ से ढका हुआ है हूबहू वायरल तस्वीर की तरह। उदाहरण के तौर पर नीचे शेयर किया गया एक पोस्ट:

अब हमने इस तस्वीर और दावे को लेकर डेनियल स्कैटर से फेसबुक के जरिए संपर्क किया। डेनियल ने विश्वास टीम को जवाब देते हुए बताया कि तस्वीर में दिख रहे शख्स वो ही हैं और वह भारतीय आर्मी के जवान नहीं, बल्कि अमेरिका के विंटर सर्फर हैं। वह मिशिगन पेनिनसुला, अमेरिका में रहते हैं।

अब हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर Ankit Singh के अकाउंट की सोशल स्कैनिंग करने का फैसला किया। हमने पाया कि यूज़र को “1,471” लोग फॉलो कर रहे हैं और यह एक विशेष विचारधारा के समर्थक लगता है। यूजर ने अपना अकाउंट 2012 में बनाया था और यूजर लख़नऊ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर में दिख रहा शख्स भारतीय फौजी नहीं, बल्कि अमेरिकी सर्फर डेनियल स्कैटर है।

  • Claim Review : वायरल तस्वीर में दिख रहा शख्स भारतीय आर्मी का जवान
  • Claimed By : FB User- Ankit Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later