Fact Check: UNESCO ने नहीं कहा, “मोदी दुनिया के बेस्ट PM हैं”

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। आज कल सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है जिसके अनुसार, UNESCO ने भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री को दुनिया का सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री घोषित किया है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है।यूनेस्को राजनीतिक नेताओं के प्रदर्शन की रैंकिंग स्थापित नहीं करता है। यह खबर गलत है।

Claim

वायरल हो रहे पोस्ट में नरेंद्र मोदी को एक डेस्क पर बैठे देखा जा सकता है। इस तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है- “y Hindustan ka saan aan aur baan hai.” इस फोटो में टेक्स्ट लिखा है- “Congratulations to be best prime minister of world. Congratulation to all of us Our PM “Narendra D. Modi” is now declared as the Best PM of the world by UNESCO. Kindly share this. Very proud to be an Indian.” जिसकी हिंदी होती है “दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री बनने के लिए बधाई। हम सभी को हमारे पीएम “नरेंद्र मोदी” के यूनेस्को द्वारा दुनिया का सर्वश्रेष्ठ पीएम घोषित किये जाने पर हार्दिक बधाई।कृपया इसे शेयर करें। भारतीय होने पर बहुत गर्व है।”

Fact Check

इस स्टोरी को कन्फर्म करने के किये हमने सीधा UNESCO से बात करने का फैसला किया। हमने यूनेस्को के Media Services के इंग्लिश एडिटर Roni Amelan को मेल किया और उन्होंने अपने जवाब में हमें बताया, “यह स्टोरी सही नहीं है। यूनेस्को इस तरह का कोई अवॉर्ड नहीं देता।”

हमने वायरल हो रही तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि यह तस्वीर 2013 की है।इंडिया टुडे मागज़ीन की एक स्टोरी में इस तस्वीर का इस्तेमाल 2013 में किया गया था जब मोदी गुजरात के CM थे और उनको नया ऑफिस मिला था।

इस तस्वीर को Sunny Kumar नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। इनके प्रोफाइल के अनुसार, वे शेरघाटी के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि UNESCO ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री घोषित नहीं किया है।हकीकत में यूनेस्को राजनीतिक नेताओं के प्रदर्शन की रैंकिंग स्थापित करता ही नहीं है. यह खबर गलत है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं
सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : UNESCO ने कहा
  • Claimed By : Sunny Kumar
  • Fact Check : False

टैग्स

कोई जवाब दें

संबंधित लेख