X

Fact Check: उत्तर प्रदेश के कासगंज में जुलाई महीने की हत्या की घटना के वीडियो को हाल का बताकर किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: October 22, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के कासगंज में रेप की पीड़िता और उसकी मां की गाड़ी से कुचल कर हत्या कर दी गई। वीडियो को शेयर किए जाने के समय से इसके हालिया घटना से जुड़े होने का भान होता है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो जुलाई महीने की घटना का है, जिसमें हत्या के आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा चुका है। इस मामले में पुलिस की तररफ से आरोप पत्र भी दायर किया जा चुका है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘Rajneesh kumar’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”कासगंज(उत्तर प्रदेश) में गैंग रेप की पीड़िता व उसकी माँ जब थाने शिकायत लिखने गयी तो दोनों को गाड़ी से कुचल के मार दिया गया lCrying face.”

https://twitter.com/rkrajneesh786/status/1317759928363151360

ट्विटर यूजर ‘Surya Pratap Singh IAS Rtd.’ ने भी वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”कासगंज में गैंग रेप की पीड़िता व उसकी माँ जब थाने शिकायत लिखने गयी तो दोनों को गाड़ी से कुचल के मार दिया गया l#EndYogisRapeRaj.”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को हालिया घटना का मानते हुए समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें यह खबर एनडीटीवी की वेबसाइट पर लगी मिली। 21 जुलाई 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल किए गया वीडियो वही है, जिसके एक हिस्से को वायरल किया जा रहा है।

NDTV हिंदी की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘उत्तर प्रदेश के कासगंज में रेप के आरोपी ने पीड़िता और उसकी मां को ट्रैक्टर के नीचे कुचलकर मार डाला। आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है, घटना 14 जुलाई की है। आरोपी रेप के मामले में जेल में बंद और वह फिलहाल जमानत पर बाहर आया था। ऐसा बताया जा रहा है कि आरोपी यशवीर के पिता महावीर की हत्या 2016 में हुई थी, जिसका आरोप पीड़िता के पिता पर लगा था. पीड़िता के पिता इस मामले में जेल चले गए थे। लेकिन यशवीर ने बदला लेने के लिए पीड़िता के साथ पहले रेप की घिनौनी वारदात का अंजाम दिया और बाद में पीड़िता और इसकी मां को ट्रैक्टर से कुचलकर मार डाला।’

उत्तर प्रदेश के कासगंज पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने मामले को पुराना बताते हुए इसमें की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी दी है।

दी गई जानकारी के मुताबिक यह घटना थाना अमापुर में इस मामले में एफआईआर संख्या 130/20 दर्ज कर कार्रवाई की जा चुकी है।

विश्वास न्यूज ने इस मामले में अमापुर थाना प्रभारी से संपर्क किया। थाना प्रभारी सी जी सिंह ने बताया, ‘यह घटना पुरानी है, जिसमें चार्जशीट फाइल हो गई है और आरोपी फिलहाल जेल में है। इस मामले में एक व्यक्ति को आईपीसी की धारा 302 के तहत गिरफ्तार किया गया था।’

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर एक हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। उन्होंने अपनी प्रोफाइल में खुद उत्तर प्रदेश का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के कासगंज में रेप पीड़िता और उसकी मां को ट्रैक्टर के नीचे कुचलकर मार डाले जाने की घटना पुरानी है, जिसे हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : कासगंज में गैंग रेप की पीड़िता और उसकी मां को गाड़ी से कुचलकर मार डाला
  • Claimed By : Twitter User- Rajneesh kumar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later