X

Fact Check: 2017 में बतौर स्वास्थ्य मंत्री पटना के IGIMS के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए तेज प्रताप यादव की तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: October 21, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता और लालू प्रसाद यादव के बेटे तेज प्रताप यादव की एक फोटो वायरल हो रही है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि तेज प्रताप, जिन्होंने दसवीं की परीक्षा भी पास नहीं की है, उन्हें तक्षशिला विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की डिग्री मिली है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर वास्तव में उस वक्त की है, जब तेज प्रताप यादव राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हुआ करते थे। इस दौरान वह इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए थे और छात्रों को डिग्रियां प्रदान की थीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘बिस्वजीत दत्त’ ने तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिस पर लिखा हुआ है, ”मैं इसके लिए वाकई में शर्मिंदा हूं। वाकई में शर्मनाक…..मुझे यह बताते हुए आपार खुशी हो रही है कि तेज प्रताप यादव जो दसवीं फेल हैं, और लालू यादव के बेटे हैं, उन्हें तक्षशिला यूनिवर्सिटी (बिहार) से डॉक्टरेट की डिग्री मिल गई है। यह सभी भारतीयों के लिए बड़े गर्व का विषय है। डॉ. तेज प्रताप यादव को बधाई। यह केवल भारत में हो सकता है। जय हो….।”

फेसबुक पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही तेज प्रताप यादव की पोस्ट

पड़ताल

यह पहली बार नहीं, जब तेज प्रताप यादव की यह फोटो गलत दावे के साथ वायरल हुई है। इससे पहले भी यह तस्वीर वर्ष 2017 में समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है।

https://twitter.com/harisbhadra/status/882865328882991104

तस्वीर के ओरिजिनल सोर्स का पता लगाने के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें यह तस्वीर तेज प्रताप यादव के आधिकारिक और वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर लगी मिली।

11 फरवरी 2017 को ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा है, जिसमें वायरल हो रही तस्वीर भी शामिल है, ‘आज IGIMS के तृतीय दीक्षांत समारोह में शामिल हुआ तथा सभी उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को अपने हाथों डीग्री सर्टिफिकेट व गोल्ड मेडल दिया।’

न्यूज सर्च में हमें ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की वेबसाइट पर 12 फरवरी 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिससे इसकी पुष्टि होती है। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘शनिवार को इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के परिसर में आयोजित दीक्षांत समारोह में 78 एमबीबीएस छात्रों, 20 पोस्ट ग्रैजुएट छात्रों, तीन सुपर स्पेशियलिटी कोर्स के छात्रों और 20 पैरामेडिक्स के छात्रों को स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव के हाथों डिग्रियां प्रदान की गईं।’

ToI में 12 फरवरी 2017 को प्रकाशित खबर

यानी वायरल हो रही तस्वीर तेज प्रताप यादव को डॉक्टरेट की डिग्री मिलने से संबंधित नहीं है, बल्कि बतौर स्वास्थ्य मंत्री उनके हाथों छात्रों को डिग्रियां मिलने की है। दूसरा यह कार्यक्रम पटना स्थिति IGIMS यानी इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के परिसर में हुए दीक्षांत समारोह की है, जबकि वायरल हो रहे पोस्ट में इसे तक्षशिक्षा विश्वविद्यालय का बताया गया है।

सर्च में हमें 2017 में आयोजित आईजीआईएमएस के दीक्षांत समारोह के कार्यक्रम का एक वीडियो भी मिला और इस वीडियो से साफ स्पष्ट है कि तेज प्रताप यादव छात्रों को सर्टिफिकेट वितरित कर रहे थे।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण डॉट कॉम के बिहार प्रभारी अमित आलोक ने भी इन तस्वीरों के IGIMS के दीक्षांत समारोह का होने की पुष्टि की, जिसमें बतौर स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव शामिल हुए थे।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को कोलकाता का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: तेज प्रताप यादव को डॉक्टरेट की डिग्री मिलने के दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है। वायरल हो रही तस्वीर पटना स्थित आयुर्विज्ञान संस्थान के परिसर में 2017 में आयोजित दीक्षांत समारोह की है, जिसमें तेज प्रताप बतौर स्वास्थ्य मंत्री शामिल हुए थे और छात्रों को डिग्रियां प्रदान की थी।

  • Claim Review : लालू यादव के बेटे तेज प्रताप यादव को मिली डॉक्टरेट की डिग्री
  • Claimed By : FB User-Biswajit Dutta
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later