X

Fact Check: मनोज तिवारी का पटाखे फोड़ते हुए फोटो 5 साल पुराना है

नई दिल्‍ली विश्‍वास न्‍यूज। सोशल मीडिया पर आजकल दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी को लेकर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें दो फोटो का कोलाज है। एक फोटो में मनोज तिवारी को पटाखे जलाते देखा जा सकता है और दूसरे फोटो में उनके ट्वीट का स्क्रीनशॉट है, जिसमें वह दिल्ली में हो रहे प्रदूषण के बारे में शिकायत कर रहे हैं। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि मनोज तिवारी ने दिवाली पर पटाखे फोड़े और उसके बाद प्रदूषण को लेकर वह शिकायत कर रहे हैं। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। मनोज तिवारी का पटाखे जलाते हुए फोटो 2014 का है।

CLAIM

वायरल फोटो में दो फोटो का कोलाज है जिसमें एक तस्वीर में दिल्ली के बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी पटाखे जलाते हुए नजर आ रहे हैं। वहीं, साथ लगी तस्वीर में उनके एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट है जिसमें वह दिल्ली में हो रहे प्रदूषण के लिए शिकायत कर रहे हैं और लिखा है, ‘आज दिल्ली में मेरी आँखे जल रही है, और आपकी ??’ पोस्ट शेयर करने वाले ने दावा किया है “ये है – मनोज तिवारी, सांसद – उतर पूर्वी दिल्ली। मशगूल है पटाखे चलाने में, दिल्ली की इस हालात पर इन्हें बिल्कुल भी तरस नहीं आता. शर्म आती है ये कहते हुए की दिल्ली की जनता ने ऐसे व्यक्ति को ऐसा सांसद चुना है।”

Fact Check

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले मनोज तिवारी की पटाखे जलाते हुए वाली तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर किया। ढूंढ़ने पर हमें आउटलुक की वेबसाइट पर ये तस्वीर मिली। यह तस्वीर एक फेस्टिवल गैलरी में थी, जिसमें इस तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा था, ‘भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश के रूप में छठ पूजा की घोषणा के बाद पूर्वांचलियों के साथ पटाखे जलाए।’ ये आर्टिकल 2014 का है।

यह खबर हमें द पायनियर की वेबसाइट पर भी मिली। खबर 29 अक्टूबर 2014 को अपलोड की गई थी। खबर के मुताबिक, छठ पूजा के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किये जाने पर मनोज तिवारी ने पूर्वांचलियों के साथ पटाखे जलाये थे।

मनोज तिवारी ने प्रदूषण को लेकर ट्वीट 1 नवंबर 2019 को किया था। ट्वीट में उन्होंने लिखा था, “आज दिल्ली में मेरी आँखे जल रही है, और आपकी ? ?
मुझे दिल्ली वासियों की बहुत चिंता हो रही हैं। कृपया अपना, अपने बच्चों का, माता पिता का ध्यान रखें।”

हमने मनोज तिवारी के सोशल मीडिया अकाउंट्स को जांचा तो पाया कि इस वर्ष उन्होंने दिवाली पर जो तस्वीरें सांझा की थीं, उनमें वे पटाखे नहीं जला रहे थे। सभी तस्वीरों में वे सिर्फ दीये जलाते नज़र आ रहे थे।

इसके बाद हमने फोन करके सीधा मनोज तिवारी के पीए अम्बिकेश पांडेय से बात की। उन्होंने हमें बताया कि यह तस्वीर 2014 की है।

इस पोस्ट को कई लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं और इनमे से ही एक हैं Pulkit Chaturvedi नाम के फेसबुक यूजर।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। मनोज तिवारी का पटाखे जलाते हुए फोटो 2014 का है।

  • Claim Review : ये है - मनोज तिवारी, सांसद - उतर पूर्वी दिल्ली मशगूल है पटाखे चलाने में, दिल्ली की इस हालात पर इन्हें बिल्कुल भी तरस नहीं आता. शर्म आती है ये कहते हुए की दिल्ली की जनता ने ऐसे व्यक्ति को ऐसा सांसद चुना है
  • Claimed By : Pulkit Chaturvedi
  • Fact Check : Misleading
Misleading
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

Anil kumar

Apne desh mein bgar kuchh dekhe bigar kuchh samjhe kisi ke bare mein kuchh bhi likh do kuchh bhi bol do yah desh hamara hai Ham is desh ke nagrik Hain bhadkau baten nahin karne chahie Jay Hind

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later