X

Fact Check: ओबामा की तस्वीर में आंबेडकर की फोटो को चिपकाया गया है

  • By Vishvas News
  • Updated: February 4, 2020

नई दिल्ली विश्वास न्यूज़।सोशल मीडिया पर आज कल एक पोस्ट वायरल है, जिसमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भीमराव अंबेडकर की तस्वीर पकड़ी हुई है। पोस्ट के ऊपर लिखा है कि ओबामा के भीमराव अंबेडकर की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें डॉ अंबेडकर पर गर्व है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। ये तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर 2010 की है, जिसमें जिम्मी जॉनसन को ओबामा को ग्लव्स भेंट करते देखा जा सकता है। हालाँकि, 2010 में अपनी भारत यात्रा के दौरान, पार्लियामेंट को सम्बोधित करते समय ओबामा ने अंबेडकर की तारीफ ज़रूर की थी।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल पोस्ट में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भीमराव अंबेडकर की तस्वीर पकड़ी हुई है। पोस्ट के ऊपर लिखा है, “हमें गर्व है कि आंबेडकर जैसा महान छात्र हमारी यूनिवर्सिटी से पढ़ कर गया। उसने भारत का संविधान बना कर इस देश पर बड़ा उपकार किया है। बराक ओबामा, राष्ट्रपति सयुंक्त राष्ट्र अमेरिका।”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें flickr.com पर ओबामा की ये तस्वीर मिली मगर उसमें ओबामा के हाथ में ग्लव्स थे, न कि अंबेडकर की तस्वीर। इस तस्वीर के साथ लिखा था। जिमी जॉनसन ने बराक ओबामा को रेसिंग दस्ताने दिए। यह उस कार्यक्रम की तस्वीर है जब ओबामा ने व्हाइट हाउस में नासकार चैंपियन जिमी जॉन्सन को सम्मानित किया था।

ढूंढ़ने पर हमें गेट्टी इमेजेज पर भी इस कार्यक्रम की तस्वीरें मिलीं।

हमने इस विषय में जिम्मी जॉनसन फाउंडेशन में बात की तो फाउंडेशन की मैनेजर एलीना वॉन ने हमें कन्फर्म किया गया कि ‘यह तस्वीर 2010 वाइट हाउस की है, जब जिमी जॉनसन ने बराक ओबामा को रेसिंग दस्ताने दिए थे।’

जांच करने पर हमें पता चला कि यह तस्वीर PhotoFunia वेबसाइट पर उपलब्ध है, जहाँ इस तस्वीर में किसी की भी तस्वीर लगायी जा सकती है। शायद इसी वेबसाइट की मदद से इस तस्वीर में भीमराव अंबेडकर की तस्वीर लगाई होगी।

अब हमें यह जानना था कि क्या ओबामा ने कभी अंबेडकर के बारे में कुछ भी कहा है। गूगल सर्च पर हमें economictimes.indiatimes.com का एक आर्टिकल मिला। 08 नवंबर 2010 को भारतीय संसद में अपने भाषण में अंबेडकर के बारे में बात करते हुए ओबामा ने कहा था “just as a Dalit like Dr Ambedkar could lift himself up and pen the words of the Constitution that protects the rights of all Indians, every person can fulfil their god-given potential” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “जिस तरह एक दलित डॉ अंबेडकर ने खुद को इस लायक बनाया कि भारतीयों के अधिकारों की रक्षा के लिए इस देश का संविधान रचा, हर व्यक्ति अपने आप को इस लायक बना सकता है।”

ओबामा के इस वीडियो को यहाँ देखा जा सकता है।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Kishor Kranti नाम का फेसबुक पेज। इस पेज के अनुसार, ये यूजर बिहार के भागलपुर का रहने वाला है। इस यूजर के फेसबुक पर 600 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। ये तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर 2010 की है जिसमें जिम्मी जॉनसन को ओबामा को ग्लव्स भेंट करते देखा जा सकता है। हालाँकि, 2010 में अपनी भारत यात्रा के दौरान, पार्लियामेंट को सम्बोधित करते समय ओबामा ने आंबेडकर की तारीफ ज़रूर की थी।

  • Claim Review : हमें गर्व है कि आंबेडकर जैसा महान छात्र हमारी यूनिवर्सिटी से पढ़ कर गया। उसने भारत का संविधान बना कर इस देश पर बड़ा उपकार किया है। बराक ओबामा, राष्ट्रपति सयुंक्त राष्ट्र अमेरिका।
  • Claimed By : Kishor Kranti
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later