X

Fact Check: दिल्‍ली और सूरत के नाम पर वायरल हुई पंजाब की 4 साल पुरानी तस्‍वीर

  • By Vishvas News
  • Updated: July 27, 2020

नई दिल्ली (Vishvas News). सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें एक परिवार को पानी से भरी गली के बीच में चाय का आनंद लेते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूज़र इसे दिल्ली के नाम से तो कुछ गुजरात से जोड़कर इसे वायरल करते हुए भारतीय सिस्टम पर निशाना साध रहे हैं। विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह ना दिल्ली की तस्वीर है और ना ही गुजरात की। यह पंजाब के मानसा की चार साल पुरानी तस्वीर है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूज़र “बाबा जी” (आर्काइव्ड लिंक) ने इस तस्वीर को दिल्ली के नाम वायरल करते हुए लिखा: “#दिल्ली के मुख्यमंत्री #अरविंद_केजरीवाल जी का दिल से धन्यवाद जिन्होंने #किराड़ी विधानसभा को #लंदन बना दिया। यह देखिए किस प्रकार एक पूरा परिवार #लंदन की गली में बैठकर ” गरमा गरम चाय” और बिस्कुट का आनंद ले रहे है🤣🤣🤣🤣#केजरीवाल जी इससे अच्छे दिन मत दिखाना”

ट्विटर यूज़र Yogesh Vats (आर्काइव्ड लिंक) ने इसे गुजरात के नाम से वायरल करते हुए लिखा: “कहाँ है वो लोग जो दिल्ली की सरकार को कह रहे थे की लंदन जैसा शहर बनाया फ़्री पानी दिया ऐसी फ़ोटो ओर विडीयो डाल कर। एक नज़र पधारो मारे गुजरात में भी डाल ले। स्मार्ट सिटी सूरत गुजरात Red heart थैंक यू हिटलर के पोता”

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करते हुए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड कर सर्च किया। सर्च के नतीजों से पता चला कि यह तस्वीर मानसा पंजाब की है। हमें MLA बरनाला हलका Gurmeet Singh Meet Hayer (@meet_hayer) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल का एक ट्वीट मिला, जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। यह ट्वीट 18 जुलाई 2016 को किया गया था और इस ट्वीट के जरिए अकाली दल पर निशाना साधते हुए लिखा गया था, “Family in Mansa dist #Punjab protesting against shoddy sewage wrk by #akalis .Ppl r waiting fr 2017 @ArvindKejriwal”

इस ट्वीट पर कुछ लोगों ने पंजाब केसरी के ईपेपर का स्क्रीनशॉट भी कमेंट किया था, जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था और इसे मानसा का ही बताया गया था। इस स्क्रीनशॉट को आप नीचे देख सकते हैं।

पड़ताल के अगले चरण में हमने इस तस्वीर को लेकर हमारे सहयोगी पंजाबी जागरण के मानसा जिला इंचार्ज कुलजीत सिंह से संपर्क किया। कुलजीत ने हमें बताया, “यह मेरे दोस्त के परिवार की तस्वीर है और मानसा की ही है। यह 2016 की तस्वीर है।

कुलजीत ने हमारे साथ इस तस्वीर में दिख रहे परिवार के सदस्य का नंबर भी शेयर किया, जिससे हमारी बात इस परिवार से भी हुई। तस्वीर में दिख रहे लाल रंग की टीशर्ट पहने मनीष सचदेवा ने हमारे साथ बात करते हुए कहा, “यह मेरे परिवार की ही तस्वीर है और 2016 की है। यह उस समय की तस्वीर है जब हमारी गली में पानी भर गया था। हर साल हमारी गली में इसी तरह पानी भरता है।

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने इस तस्वीर को शेयर करने वाले फेसबुक यूज़र बाबा जी की सोशल स्कैनिंग की। हमने पाया कि यूज़र के 4,658 फेसबुक मित्र हैं। यूज़र ने अपने आप को महाराष्ट्र का रहने वाला बताया है, जो दिल्ली में रह रहा है।

निष्कर्ष: विश्वास टीम की पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी निकली। दिल्ली और गुजरात के नाम से वायरल यह तस्वीर पंजाब की है।

  • Claim Review : एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें एक परिवार को पानी से भरी गली के बीच में चाय का आनंद लेते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूज़र इसे दिल्ली के नाम से वायरल कर रहे हैं तो कुछ गुजरात से जोड़कर इसे वायरल कर रहे हैं।
  • Claimed By : FB User- बाबा जी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later