X

Fact Check: यह पुलिस अधिकारी RSS के स्वयंसेवक नहीं, बूंदी से बीजेपी के विधायक अशोक डोगरा हैं

  • By Vishvas News
  • Updated: December 26, 2019

(नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक पुलिसकर्मी की तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि वर्दी में नजर आ रहा यह पुलिस अधिकारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का स्वयंसेवक है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला।

वायरल तस्वीर में नजर आ रहे पुलिस अधिकारी और संघ के गणवेश में लोकसभा स्पीकर के साथ नजर आ रहे व्यक्ति अलग-अलग शख्सियत हैं, जिनका नाम अशोक डोगरा है और वह राजस्थान के बूंदी विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के मौजूदा विधायक हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर अमरेश मिश्रा (Amaresh Misra) ने एक वायरल हो रही तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ”बिना बैच वाला पुलिस अफसर #RSS का निकला! उसके बगल मे क्या ये लोक सभा स्पीकर ओम बिड़ला खड़े हैं? #DelhiPolice.”

पड़ताल किए जाने तक इस तस्वीर को करीब 600 से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं। फेसबुक के अलावा ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी यूजर्स इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

सोशल मीडिया सर्च में हमें एक वीडियो मिला, जिसमें वायरल हो रहे पुलिस अधिकारी की तस्वीर को देखा जा सकता है। दिल्ली में नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान किसी व्यक्ति ने इस वीडियो को रिकॉर्ड किया था, जो बाद में तेजी से वायरल हुआ।

https://twitter.com/santoshspeed/status/1208106514558308352

वायरल तस्वीर में जिस व्यक्ति के पुलिस अधिकारी होने का दावा किया जा रहा है, वह मौजूदा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ नजर आ रहे हैं। उनकी फेसबुक प्रोफाइल सर्च करने पर 21 दिसंबर 2016 को अपलोड की गई कुछ तस्वीरें मिली, जिसमें वायरल व्यक्ति की तस्वीरों को देखा जा सकता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक यह सभी तस्वीरें, ‘राजकीय महाविद्यालय बूंदी में छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन और शपथ ग्रहण समारोह की है।’ कई तस्वीरों में लोकसभा स्पीकर उसी व्यक्ति के साथ नजर आ रहे हैं, जिनकी तस्वीर दिल्ली पुलिस की वर्दी में संघ के कार्यकर्ता होने के दावे के साथ वायरल हो रही है।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (बाएं पीली सदरी में) के साथ नजर आ रहे बूंदी से बीजेपी विधायक अशोक डोगरा (दाहिने नीली शर्ट में)

विश्वास न्यूज ने इस तस्वीर को लेकर बूंदी निवासी और पत्रकार रघु आदित्य से संपर्क किया। उन्होंने विश्वास न्यूज को बताया, ‘’ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के साथ नजर आ रहे व्यक्ति बूंदी विधानसभा से बीजेपी के विधायक अशोक डोगरा हैं।‘’

केंद्रीय निर्वाचन आयोग पर दी गई जानकारी से इसकी पुष्टि होती है। आयोग को दिए गए हलफनामे में अशोक डोगरा की तस्वीर को देखा जा सकता है।

बूंदी से विधायक अशोक डोगरा का हलफनामा (Source- ECI)

दोनों तस्वीरों को मिलाकर देखने पर साफ हो जाता है कि वायरल तस्वीर में नजर आ रहे पुलिस अधिकारी और संघ के गणवेश में नजर आ रहे व्यक्ति अलग-अलग शख्सियत हैं। संघ के गणवेश में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के साथ नजर आ रहे व्यक्ति राजस्थान के बूंदी विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक अशोक डोगरा हैं।

निष्कर्ष: वायरल तस्वीर में नजर आ रहे पुलिस अधिकारी और संघ के गणवेश में लोकसभा स्पीकर के साथ नजर आ रहे व्यक्ति अलग-अलग शख्सियत हैं, जिनका नाम अशोक डोगरा है और वह राजस्थान के बूंदी विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के मौजूदा विधायक हैं।

  • Claim Review : दिल्ली पुलिस की वर्दी में घूम रहा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का स्वयंसेवक
  • Claimed By : FB User-Amaresh Misra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later