X

Fact Check: मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर की मृत्यु का दावा गलत, वायरल पोस्ट फर्जी

  • By Vishvas News
  • Updated: July 22, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर की 58 वर्ष की उम्र में अचानक मृत्यु हो गई। दावा किया जा रहा है कि कोरोना का टीका लेने की वजह से उनकी जान गई।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा पूरी तरह से गलत निकला। तबीयत खराब होने की वजह से उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था, लेकिन अब वह पूरी तरह से स्वस्थ और सुरक्षित हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Manish Chawdhry Tushqa’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”These Bmc crooks were planning to go door to door to jab the dumb masses with the toxic shite.. Looks like coNvidshield inflicted her with the myocarditis karmic retribution.”

(ये बीएमसी बदमाश घर-घर जाकर मूर्ख लोगों को टीका लगाने की योजना बना रहे थे। ऐसा लगता है कि कोविशील्ड की वजह से उन्हें दिल का दौरा पड़ा।)

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

मुंबई के मेयर की मृत्यु एक बड़ी खबर होती, लेकिन हमें न्यूज सर्च में ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें किशोरी पेडणेकर की मृत्यु का जिक्र हो। हमें ऐसी कई खबरें जरूर मिली, जिसमें उनकी तबीयत खराब होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराए जाने का जिक्र था।

वायरल पोस्ट में किसी वेबसाइट पर लगी खबर का स्क्रीनशॉट लगा हुआ है, जिसका शीर्षक है, ”मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर का 58 साल की उम्र में निधन।” मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर का सोशल मीडिया पर वेरिफाइड हैंडल मौजूद हैं और वहां सर्च करने पर हमें 18 जुलाई को उनकी तरफ से किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें पेडणेकर ने इंडिया टुडे की उस गलत खबर का खंडन किया है, जिसमें उनकी मृत्यु का दावा किया गया था।

उन्होंने अपने ट्विटर में उस खबर का स्क्रीनशॉट भी लगाया है। पेडणेकर ने लिखा, ”मैं पूरी तरह से जीवित हूं और ग्लोबल हॉस्पिटल में मेरा इलाज चल रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मैंने कुछ समय पहले ही दाल खिचड़ी खाई है।” इसी खबर के स्क्रीनशॉट को यूजर्स सोशल मीडिया पर उनकी मौत के दावे के साथ साझा कर रहे हैं।

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई खबरें मिली, जिसमें पेडणेकर की अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराए जाने की सूचना है। टीवी 9 डॉट कॉम की वेबसाइट पर 18 जुलाई को प्रकाशित खबर के मुताबिक, ‘मुंबई की मेयर व शिवसेना की नगरसेविका किशोरी पेडणेकर की तबीयत अचानक बिगड़ गई है. छाती में दर्द की शिकायत होने की वजह से वे अस्पताल में भर्ती हुई हैं. मेयर के ऑफिस से यह जानकारी दी गई है।’


टीवी 9 डॉट कॉम की वेबसाइट पर 18 जुलाई को प्रकाशित रिपोर्ट

20 जुलाई 2021 को टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर लगी रिपोर्ट के मुताबिक, ‘मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें परेल स्थित ग्लोबल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।’


20 जुलाई 2021 को टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर लगी रिपोर्ट

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मुंबई ब्यूरो चीफ ओमप्रकाश तिवारी ने बताया कि वह पूरी तरह से ठीक हैं और उन्हें अस्पताल से भी छुट्टी दे दी गई है।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को गुरुग्राम का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर की मृत्यु के दावे के साथ वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी है। किशोरी पेडणेकर पूरी तरह से स्वस्थ हैं और उन्हें उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

  • Claim Review : मुंबई के मेयर किशोरी पेडणेकर की मौत
  • Claimed By : FB User-Manish Chawdhry Tushqa
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें

और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later