X

Fact Check: भारत को पाकिस्तान की तरफ से ऑक्सीजन आपूर्ति किए जाने का दावा गलत, वायरल वीडियो पुराना है

  • By Vishvas News
  • Updated: April 29, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारत में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण और ऑक्सीजन संकट के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान ने भारत को ऑक्सीजन की आपूर्ति की है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जिस वायरल वीडियो के जरिए ऐसा दावा किया जा रहा है, वह पुराना वीडियो है। इस वीडियो का कोरोना वायरस संक्रमण और ऑक्सीजन की आपूर्ति से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

पाकिस्तानी फेसबुक यूजर ‘Ahtsham Ali Ahtsham Ali’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Pakistan Gives 🤝 oxygen to indian.” (पाकिस्तान ने भारत को ऑक्सीजन की आपूर्ति की।)

कई अन्य पाकिस्तानी यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो ‘Hammad Ali’ नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला, जिसे उन्होंने 30 दिसंबर 2018 को अपलोड किया था।

दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘यह वाघा बॉर्डर (पाकिस्तान) पर एंबुलेंस एक्सचेंज का वीडियो है।’ वीडियो के साथ दी गई सूचना में बताया गया है कि इसे 27 दिसंबर 2018 को रिकॉर्ड किया था।

यानी वायरल हो रहा वीडियो 27 दिसंबर 2018 को वाघा बॉर्डर पर हुए एंबुलेंस एक्सचेंज का है, जिसे हालिया कोविड-19 संकट के दौरान पाकिस्तान की तरफ से भारत को ऑक्सीजन आपूर्ति का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के चंडीगढ़ के ब्यूरो चीफ जय सिंह छिब्बर ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, ‘पाकिस्तान से किसी भी तरह की ऑक्सीजन की आपूर्ति भारत को नहीं की गई है। हालांकि, पंजाब सरकार ने पाकिस्तान से ऑक्सीजन आयात करने का प्रस्ताव जरूर रखा था, लेकिन अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं हो पाया है।’

इसके बाद न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में ऑक्सीजन संकट को देखते हुए कई देशों (पाकिस्तान समेत) ने ऑक्सीजन की आपूर्ति समेत कई अन्य सहायता देने की पेशकश की है। न्यू इंडियन एक्सप्रेस में 25 अप्रैल को प्रकाशित खबर के मुताबिक, पाकिस्तान ने कोविड-19 संकट के दौरान भारत को आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति देने की पेशकश की थी।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 25 अप्रैल को प्रकाशित खबर

इंडियन एक्सप्रेस में 27 अप्रैल 2021 को प्रकाशित खबर के मुताबिक, ‘पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख सुनील जाखर ने कहा कि पाकिस्तानी इंडस्ट्री के पास पर्याप्त ऑक्सीजन है और मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इसे वहां से आयात करने का प्रस्ताव बनाया था, लेकिन केंद्र सरकार इसमें सहयोग नहीं कर रहा है।’

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर्स ने अपनी प्रोफाइल में खुद को पाकिस्तान का रहने वाला बताया है।

यह पहली बार नहीं है, जब पाकिस्तानी सोशल मीडिया यूजर्स ने भारत के संदर्भ में दुष्प्रचार की कोशिशों के तहत फोटो और वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया हो। इससे पहले पाकिस्तान यूजर्स ने विशाखापत्तनम गैस लीक घटना के पुराने वीडियो को भारत में ऑक्सीजन संकट का बताकर वायरल किया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट यहां पढ़ी जा सकती है।

निष्कर्ष: पाकिस्तान की तरफ से भारत को ऑक्सीजन की आपूर्ति किए जाने के दावे के साथ वायरल किया जा रहा वीडियो वाघा बॉर्डर पर दोनों देशों के बीच एंबुलेंस एक्सचेंज का है, जिसका मौजूदा ऑक्सीजन संकट और कोविड-19 महामारी से कोई लेना-देना नहीं है।

  • Claim Review : पाकिस्तान ने की भारत को ऑक्सीजन की आपूर्ति
  • Claimed By : FB User-Ahtsham Ali Ahtsham Ali
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later