X

Fact Check: दिल्ली पुलिस के जवान पर पिस्तौल तानने वाला आरोपी शाहरुख है, अनुराग नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: February 27, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। दिल्ली में हुई हिंसक उपद्रव के दौरान पुलिस के एक जवान पर पिस्तौल तानने वाले युवक की गिरफ्तारी के बाद उसकी पहचान को लेकर सोशल मीडिया पर एक भ्रामक पोस्ट वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है पुलिस ने गोली चलाने वाले जिस युवक को गिरफ्तार किया है, उसका नाम शाहरुख नहीं, बल्कि अनुराग मिश्रा है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। दिल्ली पुलिस के जवान पर पिस्तौल तानने और फायरिंग किए जाने के आरोप में जिस युवक को गिरफ्तार किया गया है, उसका नाम शाहरुख ही है, न कि अनुराग मिश्रा।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Lovedeep Grewal’ ने कई तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा है, ”#गोली चलाने वाला #शाहरूख़ तो #अनुराग मिश्रा निकला ।”

फेसबुक पर वायरल हो रही फर्जी पोस्ट

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इन तस्वीरों को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर किया है।

(वायरल पोस्ट का सामान्य लिंक और आर्काइव लिंक)

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई खबरों का लिंक मिला, जिसमें पुलिस पर एक व्यक्ति पिस्तौल ताने हुए नजर आ रहा है। लाल टी-शर्ट पहने इस व्यक्ति ने कई राउंड फायर भी किया।

दिल्ली में उपद्रव के दौरान गोली चलाने के आरोप में गिरफ्तार हुआ आरोपी शाहरुख

रिपोर्ट के मुताबिक यह व्यक्ति दिल्ली के शहादरा का रहने वाला है, जिसका नाम शाहरुख है। न्यूज एजेंसी एएनआई पर 24 फरवरी को किए गए ट्वीट के मुताबिक, ‘उत्तर पूर्वी दिल्ली में लाल टी-शर्ट पहने जिस व्यक्ति ने पुलिस पर गोली चलाई थी, उसकी पहचान शाहरुख के तौर पर की गई है।’

सर्च में हमें 25 फरवरी को एएनआई का एक और ट्वीट मिला, जिसमें इस व्यक्ति के गिरफ्तार होने की जानकारी दी गई है। ट्वीट के मुताबिक, ‘उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान कल (24 फरवरी) पुलिस पर गोली चलाने वाले शख्स शाहरुख, जिसने लाल टी-शर्ट पहन रखी थी, को गिरफ्तार कर लिया गया है।’

न्यूज एजेंसी ANI ने 25 फरवरी को शाहरुख के गिरफ्तार होने की जानकारी दी थी, लेकिन 27 फरवरी को दिल्ली पुलिस के सूत्रों के हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक, शाहरुख को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका है और पुलिस उसे तलाश रही है।

यानी जिस व्यक्ति दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था, उसका नाम शाहरुख है। वायरल पोस्ट में एक फेसबुक प्रोफाइल पर लगी तस्वीरों का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि जिस व्यक्ति को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है, उसका नाम शाहरुख नहीं, बल्कि अनुराग मिश्रा है।

वायरल पोस्ट में एक फेसबुक पोस्ट का लिंक भी दिया हुआ है। लिंक क्लिक करने पर फेसबुक यूजर अनुराग डी मिश्रा (Anurag D. Mishra) का प्रोफाइल नजर आता है। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी में मिश्रा ने खुद को एक्टर बताया है, जो मुंबई में रहते हैं।

फेसबुक यूजर अनुराग मिश्रा की प्रोफाइल, जिनकी तस्वीरों को दिल्ली में गोली चलाने के आरोप में गिरफ्तार किए गए आरोपी शाहरुख के तौर पर प्रचारित किया गया

उनकी प्रोफाइल पर हमें उनका एक वीडियो मिला, जिसमें वह बता रहे हैं कि कैसे सोशल मीडिया पर उनके फोटो और नाम के साथ गलत प्रचार किया जा रहा है। एक और वीडियो  में उन्होंने इस मामले में अपना पक्ष रखते हुए कहा, ‘जिन्होंने भी शाहरुख के नाम के साथ मेरे फोटो को जोड़कर मेरा नाम खराब किया है, मैं उन सभी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करुंगा।’ उन्होंने लिखा है, ‘मेरे नाम को खराब करोगे। फोटो देख के पता नहीं चलता कि मैं और इसमें कितना फर्क है।’

बारीकी से अनुराग मिश्रा और शाहरुख की फोटो को देखने पर अंतर साफ नजर आता है।

विश्वास न्यूज के साथ बातचीत में अनुराग मिश्रा ने बताया, ‘उन्हें इस बारे में कल (26 फरवरी) को जानकारी मिली कि कुछ लोग उनकी तस्वीरों को शाहरुख के नाम से जोड़कर शेयर कर रहे हैं।’ मिश्रा ने बताया कि उन्होंने इस मामले में बनारस के सिगरा थाने में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है।

फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल में दी गई जानकारी के मुताबिक वह पंजाब, लुधियाना के रहने वाले हैं।

डिस्क्लेमर: विश्वास न्यूज के दिशानिर्देशों और SoP के मुताबिक, इस खबर को दो मार्च 2020 को अपडेट किया गया है। न्यूज एजेंसी ANI ने 25 फरवरी को शाहरुख के गिरफ्तार होने की जानकारी दी थी, लेकिन 27 फरवरी को दिल्ली पुलिस के सूत्रों के हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक, शाहरुख को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका है और पुलिस उसे तलाश रही है।

निष्कर्ष: दिल्ली में पुलिस पर पिस्तौल तानने वाले और गोली चलाने वाले शख्स का नाम शाहरुख ही है, जो शहादरा का रहने वाला है। सोशल मीडिया पर किया जा रहा यह दावा फर्जी है कि जिस व्यक्ति को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है, उसका नाम अनुराग मिश्रा है। वास्तव में दोनों व्यक्ति अलग-अलग हैं।

  • Claim Review : दिल्ली में गोली चलाने वाला शख्स अनुराग मिश्रा निकला
  • Claimed By : FB User-Lovedeep Grewal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later