X

Fact Check: क्रैश लैंडिंग का यह वीडियो सीडीएस जनरल रावत की हवाई दुर्घटना में हुई मृत्यु से संबंधित नहीं है, अन्य घटना का वीडियो गलत दावे से वायरल

अरुणाचल प्रदेश में एयरफोर्स के Mi-17 हेलिकॉप्टर के क्रैश होने के पुराने वीडियो को सीडीएस जनरल बिपिन रावत को लेकर जा रहे सैन्य हेलिकॉप्टर हादसे का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 9, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तमिलनाडु में हेलिकॉप्टर हादसे में देश के पहले सीडीएस (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) की मृत्यु के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में किसी पहाड़ी इलाके में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह उसी दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर का वीडियो है, जिसमें सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत अन्य अधिकारी सवार थे।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर का यह वीडियो अरुणाचल प्रदेश में वायु सेवा के Mi-17 चॉपर की क्रैश लैंडिंग का है। इस दुर्घटना में हेलिकॉप्टर पर सवार सभी अधिकारी सुरक्षित रहे थे।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Ashok Kichak Gavali’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ”दुर्घटना का पहला वीडियो वायरल सीडीएस विपिन रावत भी सवार थे।”

सीडीएस रावत के हेलिकॉप्टर हादसे के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/MdShaukinIYC/status/1468579238706036746

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर न्यूज एजेंसी एएनआई का एक ट्वीट मिला।


18 नवंबर 2021 को पोस्ट किए गए ट्वीट में शामिल वीडियो वही है, जिसे सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मृत्यु से संबंधित हेलिकॉप्टर क्रैश का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

यहां से मिली जानकारी के आधार पर न्यूज सर्च में ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस घटना की जानकारी दी गई है। इंडिया टुडे की वेबसाइट पर 18 नवंबर 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट में भी इस वीडियो का इस्तेमाल किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक यह वीडियो पूर्वी अरुणचाल प्रदेश के इलाके में एयरफोर्स के Mi-17 हेलिकॉप्टर के क्रैश होने से संबंधित है, जिसमें हेलिकॉप्टर पर सवार दोनों पायलट और चालक दल के तीन सदस्य सुरक्षित निकाल लिए गए थे। हालांकि, इस हादसे में एक इंजीनियर को मामूली चोटें आई थीं।

गौरतलब है कि बुधवार (8 दिसंबर) को तमिलनाडु में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य सैन्य अधिकारियों को एक कार्यक्रम में लेकर जा रहे सेना के हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना मिली। बाद में भारत वायुसेना ने इस हादसे में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों के इस हादसे में मारे जाने की पुष्टि की।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने इस हादसे और दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर की तस्वीरों और वीडियो को साझा किया गया है, जिसमें दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर और दुर्घटनास्थल के दृश्य को देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 100 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

इससे पहले देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की हेलिकॉप्टर हादसे में हुई मौत के नाम सोशल मीडिया पर कई वीडियो और तस्वीरें वायरल हुई थी, जो अलग-अलग हवाई हादसे से संबंधित थीं। विश्वास न्यूज पर इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल से स्पष्ट है कि अरुणाचल प्रदेश में एयरफोर्स के Mi-17 हेलिकॉप्टर के क्रैश होने के पुराने वीडियो को सीडीएस जनरल बिपिन रावत को लेकर जा रहे सैन्य हेलिकॉप्टर हादसे का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : दुर्घटना का पहला वीडियो वायरल सीडीएस विपिन रावत भी सवार थे
  • Claimed By : FB User- Ashok Kichak Gavali
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later