X

Fact Check: यह महिला डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी नहीं हैं, ओवैसी के हॉस्पिटल से जोड़कर वायरल किया जा रहा दावा है फर्जी

विश्‍वास न्यूज़ की पड़ताल में पता चला कि डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी हैदराबाद ज़रूर गईं थीं मगर वे ओवैसी के अस्‍पताल में कभी नहीं गईं थीं। वायरल वीडियो में दिख रहीं महिला का नाम ब्रिआना कुक है। वे इवांना के हैदराबाद दौरे के वक्‍त अ‍मेरिकी प्रतिनिधि मंडल में शामिल थीं।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 4, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी एआईएमआईएम नेता अकबरुद्दीन ओवैसी के अस्‍पताल में आई थीं। विश्‍वास टीम ने अपनी पड़ताल में इस दावे को फर्जी पाया। वीडियो में दिख रहीं महिला ट्रंप की बेटी नहीं, बल्कि बिरयाना कुक हैं। बिरयाना नवंबर 2017 में अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल के सदस्‍य के रूप में डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप के साथ हैदराबाद आई थीं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

इरफ़ान खान नाम के फेसबुक पेज (archive) पर 27 जून 2022 को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया गया है, ”#अमेरिका #डॉनल्डट्रंप की बेटी खुद कह रही हैं कि हम स्पेशल #अकबरुद्दीनओवैसी के हॉस्पिटल विजिट करने के लिए आई हो #असादुद्दीन_ओवैसी नाम नहीं #ब्रांड है”

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने कीवर्ड सर्च के साथ ढूंढा कि क्या डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी कभी हैदराबाद गयीं थीं। हमें hindustantimes.com समेत कई न्यूज़ वेबसाइटों पर डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प के 2017 में हैदराबाद जाने की खबर मिली। ख़बरों के अनुसारस इवांका हैदराबाद ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट (GES 2017) में हिस्सा लेने पहुंचीं थीं। वे इस दौरान भारत सरकार द्वारा फलकनुमा पैलेस में आयोजित डिनर में भी गयीं थीं। मगर किसी भी खबर में उनके किसी हॉस्पिटल के दौरे का ज़िक्र नहीं था।

वायरल वीडियो को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो NRQ 24 News नाम के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो में एंकर शुरू में बतातीं हैं कि यूएस की डेलीगेट ब्रिआना कुक ने हैदराबाद के प्रिंसेस असरा हॉस्पिटल का दौरा किया। वीडियो में क्लिप शुरू होने पर महिला भी अपना इंट्रोडक्शन करते हुए बोलतीं हैं कि वे ब्रिआना कुक हैं और वो इवांका ट्रम्प के डेलिगेशन के साथ यूएस से आयीं हैं। आपको बता दें कि प्रिंसेस असरा हॉस्पिटल ओवैसी ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स का हिस्सा है।

हमें यह वीडियो SKM91News नाम के Youtube चैनल पर भी मिला। 1 दिसंबर 2017 को अपलोड किये गए इस वीडियो का भी कैप्‍शन था : Brianna Cook US Delegate visited Princess Asra Hospital Sha Ali Banda (Owaisi Group of Hospitals)

इसके बाद विश्‍वास टीम ने एशियानेट के हैदराबाद स्थित रिपोर्टर श्रीहर्षा से संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो में दिख रही महिला ब्रिआना कुक हैं न कि इवांका ट्रम्प। ब्रिआना ने 2017 में हैदराबाद प्रिंसेस असरा हॉस्पिटल का दौरा किया था। इवांका ने हॉस्पिटल का दौरा नहीं किया था।

वायरल पोस्ट को फेसबुक पर इरफान खान नाम के यूजर ने शेयर किया था। यूजर लखनऊ का रहने वाला है और उसके फेसबुक पर 4000 से अधिक दोस्त हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्यूज़ की पड़ताल में पता चला कि डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी हैदराबाद ज़रूर गईं थीं मगर वे ओवैसी के अस्‍पताल में कभी नहीं गईं थीं। वायरल वीडियो में दिख रहीं महिला का नाम ब्रिआना कुक है। वे इवांना के हैदराबाद दौरे के वक्‍त अ‍मेरिकी प्रतिनिधि मंडल में शामिल थीं।

  • Claim Review : अमेरिका डॉनल्ड ट्रंप की बेटी खुद कह रही हैं कि हम स्पेशल अकबरुद्दीन ओवैसी के हॉस्पिटल विजिट करने के लिए आई हो असादुद्दीन_ओवैसी नाम नहीं ब्रांड है
  • Claimed By : Irfaan Khan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later