X

Fact Check: सीएम योगी के भाई महेंद्र सिंह बिष्ट नहीं चलाते हैं चाय की दुकान, फर्जी फोटो वायरल कर किया जा रहा भ्रामक दावा

वायरल फोटो योगी आदित्यनाथ के भाई महेंद्र सिंह बिष्ट की नहीं है। महेंद्र चाय की दुकान नहीं चलाते हैं। वह कॉलेज में काम करते हैं। हालांकि, योगी आदित्यनाथ की बड़ी बहन एक छोटी-सी दुकान जरूर चलाती हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: February 3, 2022
Yogi Adityanath Brother Mahendra Singh Bisht, Assembly Elections 2022, Poll 2022, Vidhan Sabha Chunav 2022, UP Assembly Election 2022, UP Elections 2022, Yogi Adityanath sister, Yogi Adityanath family, fact check, Uttarakhand Election 2022,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की पोस्ट वायरल हो रही हैं। इनमें से एक यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के परिवार को लेकर भी है। सोशल मीडिया पर एक फोटो को वायरल कर दावा किया जा रहा है कि सीएम योगी आदित्यनाथ के बड़े भाई महेंद्र सिंह बिष्ट पौड़ी गढ़वाल के नीलकंठ क्षेत्र में चाय की दुकान चलाते हैं, जबकि छोटी बहन मंदिर के बाहर फूल व प्रसाद बेचकर जीवनयापन कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को भ्रामक पाया। योगी आदित्यनाथ के भाई महेंद्र सिंह बिष्ट एक कॉलेज में नौकरी कर रहे हैं, जबकि उनकी बहन फूल व प्रसाद बेचते हैं। वायरल फोटो महेंद्र सिंह बिष्ट की नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Sikku Singh ने 2 फरवरी 2022 को इस फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा,
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बड़े भाई महेंद्र सिंह बिष्ट पौड़ी गढ़वाल के नीलकंठ क्षेत्र में चाय की दुकान और छोटी बहन मंदिर के बाहर फूल प्रसाद बेचकर जीवन यापन कर रहे हैं। जबकि विरासत की सियासत के राजकुमारों की ठाट और रईसी देख लीजिए. कर्मवीर योगी जी को ही चुनिए ताकि नि:स्वार्थ सेवा अनवरत जारी रहे.

ट्विटर यूजर @Tiwari_Sintu999 ने भी 2 फरवरी 2022 को इस तरह की पोस्ट की है।

https://twitter.com/Tiwari_Sintu999/status/1488768916516401152

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले फोटो के बारे में गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। इसमें हमें just dial पर श्री बांके बिहारी भोजनालय का जिक्र मिला। इसमें वायरल फोटो भी अपलोड की गई है। यह मथुरा में स्थित है। इसमें दिए गए नंबर पर संपर्क करने पर पता चला कि यह होटल करीब पांच साल पहले बंद हो गया था। उन्होंने इस फोटो के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

इसके बाद हमने महेंद्र सिंह बिष्ट के बारे में कीवर्ड से सर्च किया। 19 मार्च 2017 को आज तक में छपी रिपोर्ट के अनुसार, उत्तराखंड के पंचूर गांव के रहने वाले अजय सिंह बिष्ट उर्फ योगी आदित्यनाथ चार भाई व तीन बहनों में दूसरे नंबर के भाई हैं। उनके दो भाई कॉलेज में नौकरी करते हैं, जबकि एक भाई सेना में है।

इस बारे में और सर्च करने पर हमें ABP NEWS पर 19 मार्च 2017 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। इसका टाइटल है, EXCLUSIVE interview with Yogi Adtiyanath’s family in Pauri, Uttarakhand। इसके मुताबिक, महेंद्र सिंह बिष्ट सीएम योगी आदित्यनाथ के छोटे भाई हैं। महेंद्र सिंह बिष्ट उनसे 14-15 साल छोटे हैं। महेंद्र पत्रकार हैं। इनकी तस्वीर भी वायरल फोटो से काफी अलग है।

अब हमने दूसरे दावे ‘छोटी बहन मंदिर के बाहर फूल व प्रसाद बेचकर जीवन यापन कर रही है’ के बारे में कीवर्ड से सर्च किया। 20 अप्रैल 2020 को abplive पर छपी खबर में लिखा है कि योगी आदित्यनाथ की बड़ी बहन का नाम शशि है। वह और उनके पति अपने गुजर-बसर के लिए छोटी-सी दुकान चलाते हैं। इसमें वह फूल-माला आदि बेचकर जिंदगी गुजार रहे हैं। वह किसी को भी नहीं बताती हैं कि वह मुख्यमंत्री की बहन हैं। उनके एक बेटा व दो बेटी हैं।

इसकी और पुष्टि के लिए हमने पौड़ी गढ़वाल में दैनिक जागरण के रिपोर्टर हरीश तिवारी से बात की। उनका कहना है, योगी आदित्यनाथ के छोटे भाई महेंद्र पत्रकार रह चुके हैं। वह महायोगी गुरु गोरखनाथ डिग्री कॉलेज में काम करते हैं। वह चाय की दुकान नहीं चलाते हैं। हां, योगी आदित्यनाथ की बहन शशि नीलकंठ क्षेत्र में दुकान चलाती हैं। सोशल मीडिया पर वायरल फोटो महेंद्र सिंह बिष्ट की नहीं है।

गलत फोटो को भ्रामक दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Sikku Singh की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह एक राजनीतिक विचारधारा से प्रेरित हैं।

करीब तीन साल पहले भी यह फोटो इस भ्रामक दावे के साथ काफी वायरल हुई थी। विश्वास न्यूज की उस समय की रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: वायरल फोटो योगी आदित्यनाथ के भाई महेंद्र सिंह बिष्ट की नहीं है। महेंद्र चाय की दुकान नहीं चलाते हैं। वह कॉलेज में काम करते हैं। हालांकि, योगी आदित्यनाथ की बड़ी बहन एक छोटी-सी दुकान जरूर चलाती हैं।

  • Claim Review : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बड़े भाई महेंद्र सिंह बिष्ट पौड़ी गढ़वाल के नीलकंठ क्षेत्र में चाय की दुकान और छोटी बहन मंदिर के बाहर फूल—प्रसाद बेच रहे हैं
  • Claimed By : FB User- Sikku Singh
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later