X

Fact Check: ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी के कारण पेट्रोल पंप पर नहीं हुई तोड़फोड़, पुरानी घटना का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: July 1, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी के मामले से जुड़ा हुआ एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ लोगों को पेट्रोल पंप पर तोड़फोड़ करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से गुस्साई जनता ने पेट्रोल पंप पर तोड़फोड़ की।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जिस वीडियो को पेट्रोल की कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी से जोड़कर वायरल किया जा रहा है वह ओडिशा में हुई एक पुरानी घटना से संबंधित है, जहां पेट्रोल पंप पर पेट्रोल चोरी का आरोप लगा था।

क्या है वायरल वीडियो में?

फेसबुक यूजर ‘शाकिब चौधरी’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों पर फूटा आम जनता का गुस्सा।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

28 जून की न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार 21 दिनों तक बढ़ोत्तरी के बाद रविवार (28 जून) को कीमतों में कोई इजाफा नहीं हुआ। कीमतों में बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में जहां पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 80.38 रुपये हो गई। वहीं, डीजल की कीमत 80.40 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले दो दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है।

‘Petrol pump ransacked’ की-वर्ड से सर्च करने पर हमें ओडिशा के स्थानीय चैनल OTV का एक वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें वायरल हो रहे वीडियो को देखा जा सकता है।

28 सितंबर 2018 को अपलोड किए गए इस वीडियो बुलेटिन के मुताबिक, पेट्रोल पंप पर हो रही पेट्रोल चोरी का मामला सामने आने पर स्थानीय लोग भड़क गए और उन्होंने तोड़फोड़ कर दी। लोगों को काबू में करने के लिए पुलिस को मौके पर लाठीचार्ज भी करना पड़ा था।

हमें न्यूज सर्च में ओडिशा के स्थानीय न्यूज वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इसी बात का जिक्र है। odishabytes.com की रिपोर्ट के मुताबिक, पुरी के एक पेट्रोल पंप पर पेट्रोल कम दिए जाने को लेकर हंगामा हो गया। सूचना मिलने पर कुंभरपाड़ा पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रण में किया।

विश्वास न्यूज ने इस मामले को लेकर कुंभरपाड़ा पुलिस स्टेशन से संपर्क किया। पुलिस अधिकारी सत्य रंजन ने बताया, ‘पेट्रोल पंप पर हंगामे की घटना पुरानी है। फिलहाल ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है।’

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक पेज को करीब 18 हजार लोग फॉलो करते हैं। यह पेज विचारधारा विशेष से प्रेरित नजर आता है।

निष्कर्ष: ईंधन की कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी की वजह से पेट्रोल पंप पर तोड़फोड़ के दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट गलत है। जिस वीडियो को इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि वह ओडिशा के एक पेट्रोल पंप पर हुई पुरानी घटना से संबंधित है, जिसका पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी से कोई लेना-देना नहीं था।

  • Claim Review : ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ लोगों ने की पेट्रोल पंप पर तोड़फोड़
  • Claimed By : FB User-शाकिब चौधरी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later