Fact Check : मोतीलाल वोरा की राहुल गांधी के पैर छूते हुए वायरल तस्वीर झूठी है

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक तस्वीर वायरल हो रही है। उस पर दावा किया जा रहा है कि इस तस्वीर में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा राहुल गाँधी के पैर छू रहे हैंं। विश्वास न्यूज़ ने अपनी जाँच-पड़ताल में इस दावे को गलत साबित किया और तस्वीर में मोतीलाल वोरा नहीं, बल्कि छत्तीसगढ़ के मंत्री टीएस सिंह देव हैंं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर सुधीरभाऊ सुकारे 4 जुलाई को एक पोस्ट अपलोड करते हैं, जिसमें एक तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखते हैं- “देखिये 91 वर्षीय श्री मोतीलाल जी वोरा जिन्हें कांग्रेस का अध्यक्ष मनोनीत किया गया है, वो 49 वर्षीय राहुल गांधी से आशीर्वाद लेते हुए “ और जो तस्वीर लगी हैं उसमें राहुल गाँधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आगे एक व्यक्ति झुका हुआ है।

पड़ताल

हमने अपनी पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले यह जानने की कोशिश की कि तस्वीर कब की है और किस मौके के वक़्त क्लिक की गई। गूगल में जाकर सबसे पहले इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लेकर सर्च करना शुरू किया। वहां पर हमें इस तस्वीर के पुराने लिंक मिले जो 2018 में वायरल हुए थे।

जिनको एक-एक करके खंगालना शुरू किया। हमारे हाथ ये जानकारी लग गई की यह तस्वीर छत्तीसगढ़ सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की है। छत्तीसगढ़ में नए मंत्रिमंडल की सोमवार 17 दिसंबर को शपथ ली गई थी, जिसमें भूपेश बघेल मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल रहे थे। इनके साथ ही वरिष्ठ नेता ताम्रध्वज साहू और टीएस सिंह देव को मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई थी । हमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के शपथ ग्रहण समारोह से संबंधित जागरण का आर्टिकल भी मिला जिसकी हेडलाइन थी- “कमांडर की भूमिका में राहुल : भूपेश, सिंहदेव और साहू का हाथ उठाकर दिया एकजुटता का संदेश ”

इस समारोह की कुछ तस्वीरें राहुल गाँधी ने एक सन्देश के साथ ट्वीट भी की थी। उन्होंने लिखा, ‘छत्तीसगढ़ वासियों का धन्यवाद, कंधे से कंधा मिलाकर हम सब नए छत्तीसगढ़ का निर्माण करेंगे। किसानों, नौजवानों और महिलाओं का सरकार पर विशेष दावा होगा। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं ने मुश्किल हालातों में कठिन परिश्रम से कांग्रेस को विजयी बनाया है। आप सभी को हार्दिक बधाई”।

यानि की यह तय हो गया कि इस तस्वीर को अब फिर से अलग टाइटल के साथ सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर वायरल किया गया है। अब बारी थी की तस्वीर में दिख रहा शख्स कौन है?
इस सवाल के साथ हमने उस तस्वीर को उतना क्रॉप करके गूगल पर फिर से सर्च किया तो कुछ ख़बरों के लिंक सामने आ गए। जिसमें तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री टीएस सिंहदेव हैं। यह तस्वीर बहुत वायरल हुई और इस पर तमाम खबरें आई |


आखिरकार हुआ क्या था ?
3 जुलाई को राहुल गाँधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। इसी के बाद से अचानक से सोशल मीडिया पर राहुल की ये तस्वीर वायरल होने लगी। तस्वीर के अंदर एक व्यक्ति राहुल गांधी के सामने पैर छूने की मुद्रा में दिखाई दे रहा है। साथ में, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी हाथों में फूलों का एक गुलदस्ता लिए खड़े दिखाई दे रहे हैं और संजय सिंह भी साथ में खड़े नज़र आ रहे है। उसके बाद वरिष्ठता के आधार पर मोतीलाल वोहरा को तब तक कार्यभार दिया गया जब तक नया अध्यक्ष नहीं चुन लिया जाता। राहुल गाँधी ने खुद ट्वीट करके अपना इस्तीफा शेयर किया था ।

कौन हैंं टीएस सिंहदेव

टीएस सिंहदेव कांग्रेस के बड़े नेता हैं और उनकी उम्र 67 साल है। टीएस सिंहदेव छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से विधायक हैं और सिंहदेव सरगुजा के महाराज भी हैं। छत्तीसगढ़ कांग्रेस के कद्दावर नेताओ में उनकी गिनती होती है।

कुछ ऐसे तार्किक बिंदु जिन पर ये दावा गलत साबित होता है

राहुल गांधी ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है मगर अब तक कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। कांग्रेस पार्टी के संविधान के मुताबिक, अध्यक्ष के पद छोड़ने पर पार्टी के सबसे वरिष्ठ महासचिव को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जाता है जब तक नए अध्यक्ष नियुक्त न हो जाये। कांग्रेस ने अब तक नए अध्यक्ष की घोषणा नहीं की है। वायरल तस्वीर दिसंबर 2018 की हैं। तब यह दावा किया गया था कि तस्वीर में टी एस सिंहदेव राहुल गांधी के पैर छू रहे हैं।

वायरल तस्वीर में जो शख्स दिख रहे हैं, वो छत्तीसगढ़ के मंत्री टीएस सिंहदेव हैं। 17 दिसंबर 2018 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शपथ ग्रहण की थी और यह उस समारोह की है।

दोनों तस्वीरों को मिलाया जाये तो एक सामान वेशभूषा है और सामान जैकेट और जूते पहने हैंं |

अब बारी थी इस तस्वीर की हक़ीक़त पर बात करने की हमने मोती लाल वोरा से संपर्क साधा और बात की उन्होंने विश्वास टीम को बताया “यह खबर गलत है और वो इस तस्वीर में नहीं हैंं, जो व्यक्ति इस तस्वीर में दिख रहेे हैंं वो टीएस सिंहदेव हैंं।”

सम्पूर्ण सच जानने के बाद हमने फेसबुक यूजर सुधीरभाऊ सुकारे के प्रोफाइल की सोशल स्कैनिंग करना शुरू की,इसको 15,451 फॉलो करते है और इस पर करीब 15,429 लाइक है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि पैर छूते हुए वायरल तस्वीर करीब 6 महीने पुरानी है और इसमें दिखाई दे रहे व्यक्ति छत्तीसगढ़ के मंत्री टीएस सिंहदेव हैंं न कि मोतीलाल वोरा। वायरल दावा फ़र्ज़ी है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Rama Solanki
  • Claim Review : कांग्रेस के मोतीलाल वोरा ने राहुल गांधी के पैर छुए
  • Claimed By : सुधीरभाऊ सुकारे
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख