X

Fact Check: योगी आदित्‍यनाथ की पुरानी तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके किया जा रहा है वायरल, गायों को मास्क पहनाने वाली तस्वीर झूठी

  • By Vishvas News
  • Updated: March 23, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कोरोना महामारी के बीच कुछ लोग सोशल मीडिया में नेताओं को भी निशाना बनाने से बाज नहीं आ रहे हैं। यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की एक पुरानी तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके उसे सोशल मीडिया में फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मुख्‍यमंत्री ने कोरोना वायरस से बचने के लिए पशुओं को भी मास्‍क बांट दिया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की जांच की तो सच्‍चाई सामने आ गई। हमारी जांच में पता चला कि वायरल फेसबुक पोस्‍ट फर्जी है। ओरिजनल तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके इसे वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर शेख अब्‍दुल वाहिद ने 14 मार्च को एक फर्जी फोटो को अपलोड करते हुए लिखा: ”हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस से बचने के लिए पशुओं को मुफ्त में मास्क वितरण किया…”

फेसबुक से लेकर WhatsApp तक पर इसे खूब वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को ध्‍यान से देखा। तस्‍वीर में हमें धुंध के अलावा योगी आदित्‍यनाथ और उनके बगल में खड़े शख्‍स टोपी पहने हुए नजर आए। इसके अलावा इन लोगों को जैकेट पहने हुए भी देखा जा सकता है, जबकि यूपी में फिलहाल ठंड जा चुकी है।

पड़ताल के अगले चरण में हमने वायरल फोटो को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया। हमें बिना मास्‍क वाली ओरिजनल तस्‍वीर कई वेबसाइट पर मिली। indiatoday.in पर 11 जनवरी 2019 को पब्लिश एक लेख में भी योगी आदित्‍यनाथ की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया था। इसमें बताया गया कि तस्‍वीर Getty Images की है।

इसके बाद हमने तस्‍वीर को Getty Images की वेबसाइट पर सर्च करना शुरू किया। यहां अपलोड ओरिजनल तस्‍वीर के कैप्‍शन के अनुसार, फोटो 2009 की है। तस्‍वीर गोरखपुर स्थित उनके मठ की गौशाला की है।

पड़ताल के दौरान हमने योगी आदित्‍यनाथ के निजी फोटोग्राफर विनय कुमार गौतम से संपर्क किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया, ”वायरल तस्‍वीर मोर्फ है। गायों को मास्‍क पहनाने वाली बातों में कोई दम नहीं है।”

अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने शेख अब्‍दुल वाहिद के फेसबुक अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर सउदी अरब में रहता है, लेकिन यह मूल रूप से यूपी के आजमगढ़ का रहने वाला है।

Disclaimer: कोरोनावायरसफैक्ट डाटाबेस रिकॉर्ड फैक्ट-चेक कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) की शुरुआत से ही प्रकाशित हो रही है। कोरोना महामारी और इसके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं और जो डाटा शुरू में एक्यूरेट लग रहे थे, उसमें भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आने वाले समय में इसमें और भी बदलाव होने का चांस है। आप उस तारीख को याद करें जब आपने फैक्ट को शेयर करने से पहले पढ़ा था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि योगी आदित्‍यनाथ ने पशुओं को पहनाया मास्‍क वाली फेसबुक पोस्‍ट फर्जी है। ओरिजनल तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके इसे वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पशुओं को पहनाया मास्‍क
  • Claimed By : फेसबुक यूजर शेख अब्‍दुल वाहिद
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later