नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कोलकाता में हुई विपक्ष की रैली में दिए गए केजरीवाल के भाषण के एक अंश को तोड़ मरोड़ कर अनर्थ कर दिया गया। ये अंश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 19 सेकंड की इस क्लिप में दिल्ली के मुख्यमंत्री को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “मैं जितना सोचता हूं। उतना मेरा शरीर कांप उठता है। अगर ये दोनों दोबारा 2019 में आ गये, अगर मोदी और अमित शाह 2019 में आ गये तो दोस्तो ये पाकिस्तान नही बचेगा, ये पाकिस्तान को बर्बाद कर देंगे। ” वायरल क्लिप के साथ कैप्शन में लिखा है ” Finally Arvind Mawali spoke the truth” जिसका हिंदी अनुवाद होता है: ” आखिरकार अरविन्द मवाली ने सच कहा”।

19 जनवरी को 20 राजनीतिक दलों के विपक्षी नेता ममता बनर्जी की ‘यूनाइटेड इंडिया’ रैली में हिस्सा लेने के लिए कोलकाता पहुंचे थे। रैली में अरविंद केजरीवाल ने भी अपना पक्ष रखा।

नीचे एंबेड किए गए ट्वीट में केजरीवाल के तोड़ मरोड़ कर वायरल किए जा रहे भाषण को सुनें

असल में इस वीडियो से छेड़छाड़ की गई है। केजरीवाल ने कोलकाता रैली में ऐसा कहीं नहीं कहा कि “मोदी और अमित शाह 2019 में आ गये तो ये पाकिस्तान नही बचेगा”।

पड़ताल

वायरल हो रहे वीडियो में एक टीवी चैनल का क्लिप लगा है। यह चैनल Etv तेलुगु है। जब हमने Etv तेलगु का ट्विटर अकॉउंट देखा तो पाया कि इस पर आखिरी ट्वीट 18 Nov 2017 को किया गया था।

इस वीडियो को ट्विटर पर सबसे पहले शेयर करने वाले Hardik (@Humor_Silly) के प्रोफाइल को जब हमने follerme टूल पर सर्च किया तो पाया कि इनके कई ट्वीट्स पक्षपाती हैं। इसलिए हमने इस पूरे वीडियो को ढूंढ़ कर सुनने का फैसला किया।

सर्च करने पर हमने पाया कि ममता बनर्जी ने अपने ऑफिशियल फेसबुक अकाउंट से 19 जनवरी को रैली का पूरा वीडियो शेयर किया था। यह वीडियो 4 मिनट 9 सेकंड का है। इस वीडियो में 2 घंटा 14 मिनट पर केजरीवाल को बोलते सुना जा सकता है कि “मैं जितना सोचता हूं। उतना मेरा शरीर कांप उठता है। अगर ये दोनों दोबारा 2019 में आ गये, अगर मोदी और अमित शाह 2019 में आ गये तो दोस्तो ये देश नहीं बचेगा, ये देश को बर्बाद कर देंगे। “

इस पब्लिक रैली में दी गई अपनी स्पीच को केजरीवाल ने अपने ट्विटर हैंडल से भी ट्वीट किया। इस वीडियो में 4 मिनट 40 सेकंड पर आप सुन सकते हैं, “मैं जितना सोचता हूं। उतना मेरा शरीर कांप उठता है। अगर ये दोनो दोबारा 2019 में आ गये, अगर मोदी और अमित शाह 2019 में आ गये तो दोस्तो ये देश नहीं बचेगा, ये देश को बर्बाद कर देंगे। ”

निष्कर्ष : हमारी पड़ताल में हमने पाया कि अरविन्द केजरीवाल ने कोलकाता रैली में कहीं भी यह नहीं कहा कि “मोदी-अमित शाह की जोड़ी पाकिस्तान को बर्बाद कर देगी।”

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : केजरीवाल ने कहा कि अगर मोदी और अमित शाह 2019 में आ गये तो दोस्तो ये पाकिस्तान नही बचेगा, ये पाकिस्तान को बर्बाद कर देंगे
Claimed By : Hardik
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here