X

Fact Check : PM मोदी के छोटे भाई नहीं चलाते हैं ऑटो रिक्‍शा, फर्जी पोस्‍ट हो रही है वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई के नाम पर एक ऑटो ड्राइवर की तस्‍वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा कि पीएम का छोटा भाई ऑटो चलाता है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल तस्‍वीर में दिख रहा शख्‍स नरेंद्र मोदी का भाई नहीं है। यह शख्‍स तेलंगाना के आदिलाबाद का एक ऑटो चालक है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पेज Politics Solitics ने 3 जून को एक ऑटो चालक की तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा : “जिसका बड़ा भाई भारत का प्रधानमंत्री हो और छोटा भाई ऑटो चालक। ऐसे महान सपूत को शत् शत् नमन।”

इसे अब तक 326 लोगों ने शेयर किया है, जबकि कमेंट करने वालों की संख्‍या सौ से ज्‍यादा है। यह तस्‍वीर इंटरनेट पर हर जगह कई बरसों से फैली हुई है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने पीएम मोदी के भाई के नाम से वायरल हो रही तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए क्रमवार अपनी जांच को आगे बढ़ाई। तस्‍वीर में जो ऑटो रिक्‍शा दिख रहा है, वह पूरी तरह पीले रंग का दिख रहा है, सिर्फ दक्षिण भारत (आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु) में ही पीला ऑटो रिक्‍शा चलता है। कुछ समय से सीएनजी वाले ऑटो रिक्‍शा जरूर देशभर में चल रहे हैं। इनका मुख्‍य रंग हरा और कुछ भाग पीला होता है।

गूगल में हमने Yellow Autoricksha टाइप करके सर्च किया तो हमें इसकी तस्‍वीर केवल दक्षिण भारत के ही राज्‍यों में मिली।

इससे एक बात तो साफ थी कि वायरल तस्‍वीर में दिख रहा ऑटो गुजरात का नहीं, बल्कि दक्षिण भारत के किसी शहर का है।

इसके बाद हमने गूगल रिवर्स इमेज की मदद से ओरिजनल तस्‍वीर सर्च करने की कोशिश की। कई पेजों पर हमें यह फोटो दिखी,लेकिन हमारे सामने सबसे पहले अपलोड की गई तस्‍वीर को खोजने की चुनौती थी। इसके लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज में ही टाइम लाइन टूल में अलग-अलग डेट सेट की और अपनी खोज को आगे बढ़ाते रहे।

आखिरकार हमें ओरिजनल तस्‍वीर मिल ही गई। 29 जून 2016 को fourth.in पर एक खबर अपलोड की गई थी। इसकी हेडिंग है : Adilabad Auto Driver Who Look Exactly Like Our PM Narendra Modi, Photo Is Going Viral.

खबर के मुताबिक, तेलंगाना के आदिलाबाद में एक ऐसा ऑटो रिक्‍शा चालक है, जो नरेंद्र मोदी के हमशक्‍ल जैसा दिखता है।

अब हमें यह जानना था कि नरेंद्र मोदी के होम टाउन यानि गुजरात की राजधानी अहमदाबाद से आदिलाबाद की दूरी कितनी है। इसके लिए हमने गूगल मैप का यूज किया। इससे हमें पता चला कि आदिलाबाद से अहमदाबाद की दूरी करीब एक हजार किलोमीटर है।

इसके बाद हमने नरेंद्र मोदी पर Andy Marino की किताब Narendra Modi A Political Biography को स्‍कैन करना शुरू किया। यहां हमें पीएम मोदी के परिवार से जुड़ी कई जानकारियां मिलीं। इसमें बताया गया है कि नरेंद्र मोदी के चार भाई और एक बहन हैं।

इतना पता करने के बाद हमने नरेंद्र मोदी के सगे भाई प्रह्लाद मोदी से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चार भाई और एक बहन हैं। सबसे बड़े भाई का नाम सोमा मोदी (वृद्धाश्रम चलाते हैं) है। इसके बाद अमृत मोदी (रिटायर) हैं। नरेंद्र मोदी तीसरे नंबर पर आते हैं। चौथे नंबर पर खुद प्रह्लाद मोदी (समाजिक कार्यकर्ता) आते हैं, जबकि पांचवे भाई का नाम पंकज मोदी (रिटायर) है। एक बहन भी है।

वायरल पोस्‍ट को लेकर प्रह्लाद मोदी कहते हैं कि किसी गरीब आदमी की फोटो को हमारे भाई के नाम से वायरल की जा रही है। हमारा कोई भी भाई कभी ऑटो रिक्‍शा नहीं चलाया है। यह फर्जी फोटो है।

कुछ वक्‍त पहले भी PM मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी की एक पुरानी तस्‍वीर गलत संदर्भ के साथ हुई थी। इसका भी विश्‍वास टीम ने फैक्‍ट चेक किया था। यह खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

फेसबुक पेज Politics Solitics की जब हमने सोशल स्‍कैनिंग की तो हमें पता लगा कि इस पेज को 9.93 लाख लोग फॉलो करते हैं। 18 जनवरी 2018 को इस पेज को बनाया गया था। इस पेज की सोशल स्‍कैनिंग हमने Stalkscan टूल की मदद से की।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि पीएम नरेंद्र मोदी के भाई के नाम पर तेलंगाना के ऑटो रिक्‍शा चालक की तस्‍वीर वायरल हो रही है। पीएम मोदी का कोई भी भाई कभी ऑटो रिक्‍शा नहीं चलाया है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाई चलाता हैhttps://www.facebook.com/PoliticsSolitics ऑटो रिक्‍शा
  • Claimed By : फेसबुक पेज Politics Solitics
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later