X

Quick Fact Check: रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की यह तस्वीर एडिटेड है

  • By Vishvas News
  • Updated: August 18, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर में बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उनके कंधे पर रखे दुपट्टे पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए वोट और समर्थन देने की अपील लिखी हुई है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर एडिटेड निकली। रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की तस्वीर को एडिट कर उसे गलत संदर्भ में वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

इंस्टाग्राम यूजर ‘Sexy_munda372’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण के गले में भगवा रंग का दुपट्टा नजर आ रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एडिटेड तस्वीर

रणवीर सिंह के गले में पड़े दुपट्टे पर ‘Vote for BJP’ लिखा हुआ है, जबकि दीपिका पादुकोण के गले में पड़े दुपट्टे पर ‘Vote for BJP n Modi’लिखा हुआ है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर हमें ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर मिली, जिसमें इस्तेमाल की गई तस्वीर वायरल हो रही तस्वीर से मेल खाती है। रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई फोटो में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की गले में भगवा रंग का कपड़ा तो है पर उसके ऊपर कुछ भी नहीं लिखा है।

वास्तविक तस्वीर जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है

रिपोर्ट के मुताबिक रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने अपनी शादी के बाद एक साथ मुंबई स्थित सिद्धिविनायक मंदिर का दर्शन किया था और इसी मौके की तस्वीर को एडिट कर उसे गलत संदर्भ में वायरल कर दिया गया।

सर्च में हमें एक वीडियो भी मिला, जिसमे साफ देखा जा सकता है कि रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण के गले में भगवा रंग का दुपट्टा तो है, लेकिन उस पर कुछ लिखा हुआ नहीं है।

इससे पहले भी यह तस्वीर वायरल हुई थी, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। विश्वास न्यूज की विस्तृत पड़ताल को नीचे पढ़ा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले इंस्टाग्राम यूजर की प्रोफाइल को 40 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: बॉलीवुड अभिनेता और अभिनेत्री रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की शादी के बाद सिद्धिविनायक मंदिर में दर्शन किए जाने की तस्वीर को एडिट कर गलत संदर्भ में वायरल किया जा रहा है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later