X

Fact Check: निहंग सिखों के बस पर हमले का पुराना वीडियो फिर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: April 21, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर रोज़ कुछ न कुछ पुराना वायरल होता रहता है। इसी तरह एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कुछ निहंग सिखों को एक बस के ऊपर हमला करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि निहंग सिंह सड़कों पर मारपीट कर रहे हैं। विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो पिछले साल सितंबर का है हालिया नहीं। इस वीडियो को भड़काने के मकसद से वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

“Students in Canada” नाम के पेज ने एक वीडियो को अपलोड किया जिसमें कुछ निहंग सिंघो को एक बस के ऊपर हमला करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ उन्होंने लिखा: “ਕਿਵੇਂ ਨੰਹਿਗਾ ਵਲੋਂ ਧੱਕਾ ਕੀਤਾ ਜਾ ਰਿਹਾ ਇਹ ਠੀਕ ਹੈ ਜਾ ਗਲਤ” हिंदी अनुवाद: कैसे निहंग सिखों की तरफ से ज़बरदस्ती की जा रही है

इस पोस्ट का आर्काइव्ड लिंक

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और उनको गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड कर सर्च किया। हमें सर्च के नतीजों से वीडियो की सच्चाई पता लग गई। हमें दैनिक भास्कर की इस मामले को लेकर खबर मिली। यह खबर 23 सितंबर 2019 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर में इसी वीडियो का इस्तेमाल किया गया था और खबर की हेडलाइन थी: “घोड़े को साइड लगी तो निह‌ंगों ने पीआरटीसी के बस चालक पर किया नुकीले हथियारों से हमला”

खबर के अनुसार: “नकोदर से कपूरथला के लिए आ रही पीआरटीसी बस की सुनड़ां पुल के पास सड़क पर जा रहे निहंगों के घोड़े को साइड लग गई। गुस्से में निहंग सिंहों ने किरपाणों व बरछों से बस पर हमला कर बस में तोड़ फोड़ कर दी। पहले तो निहंग सिंह ड्राइवर से धक्का मुक्की करते रहे, फिर उस पर किरपाणों से हमला कर दिया। ड्राइवर ने निहंग सिंहों के बढ़ते हमले को देखकर बस को भगाकर अपनी जान बचाई। जैसे ही ड्राइवर कपूरथला डिपो पर पहुंचा, तो डरा व सहमा हुआ था। घटना की सूचना उसने पुलिस को दी।”

मतलब यह बात साफ हुई कि यह वीडियो हालिया नहीं पुराना है। हमने इस खबर को लेकर थोड़ी और तफ्तीश की। हमें इस मामले से जुडी दैनिक जागरण की 24 सितंबर 2019 को प्रकाशित एक खबर मिली जिसकी हेडलाइन थी: “पीआरटीसी बस में तोड़फोड़ करने वालों तक नहीं पहुंची पुलिस”

खबर के अनुसार: “कपूरथला-नकोदर रोड पर गुरुद्वारा श्री टाहली साहिब के पास किरपाणों व बरछों से कपूरथला पीआरटीसी डिपो की बस पर हमला करने के आरोपित निहंग अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं। शनिवार को उक्त घटना की वीडियो वायरल होने के बाद चौकी कालसंघिया में अज्ञात निहंग सिंहों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया था। यह बस नकोदर से कपूरथला आ रही थी। रास्ते में कुछ निहंग अपने घोड़ो के साथ जा रहे थे कि बस की साइड एक घोड़े से लग गई इसके चलते गुस्से में आए निहंग सिंहों ने बस को रास्ते में घेरकर हमला बोल दिया। वीडियो में निहंग सिंह किरपानों से बस पर हमला करते हुए दिखाई दे रहे थे।”

इस वीडियो को लेकर हमने पंजाबी जागरण के कपूरथला इंचार्ज रिपोर्टर सुखपाल सिंह से बात की। उन्होंने हमें बताया “यह जो वीडियो वायरल किया जा रहा है जिसमें निहंग सिंह पीआरटीसी की बस को तोड़ रहे हैं करीब 5-6 महीने पुराना है। यह कपूरथला नकोदर रोड पर पड़ते गुरुद्वारा टाहली साहिब के नज़दीक का वीडियो है जब निहंग सिखों को साइड ना देने पर और उनके घोड़े पर हल्की टक्कर लगने पर लड़ाई हो गई थी।”

इस वीडियो को Students in Canada नाम के पेज द्वारा शेयर किया गया है। इस पेज को 22,263 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: यह वीडियो पिछले साल सितंबर का है हालिया नहीं। इस वीडियो को भड़काने के मकसद से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : कैसे निहंग सिखों की तरफ से ज़बरदस्ती की जा रही है
  • Claimed By : FB User- Students in Canada
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later