X

Fact Check: पूर्व मिस इंडिया की तस्वीर को गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: January 7, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर अक्सर फ़िल्मी सितारों की तस्वीरें वायरल होती रहती है। इसी तरह एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें एक लड़की को रिक्शा खींचते हुए देखा जा सकता है। रिक्शे में एक बुज़ुर्ग भी बैठा नज़र आ रहा है। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि एक गरीब पिता ने रिक्शा चलाकर अपनी बेटी को ASI बना दिया है।

विश्वास टीम ने तस्वीर की पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर मिस इंडिया यूनिवर्स 2008 सिमरन कौर मुंडी की है। यह तस्वीर 2016 की है जब वह एक मनोरंजन कंपनी Star Mason को प्रमोट कर रहीं थीं।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल हो रहे पोस्ट में एक लड़की को रिक्शा खींचते हुए देखा जा सकता है। इस पोस्ट में डिक्स्रिप्शन पंजाबी भाषा में लिखा गया है: ਬਾਪੂ ਨੇ ਰਿਕਸ਼ਾ ਚਲਾ ਕੇ ਕਮਾਏ ਪੈਸੇ ਨਾਲ ਆਪਣੀ ਧੀ ਨੂੰ ASI ਬਣਾਇਆ, ਸਲੂਟ ਹੈ ਇਸ ਬਾਪੂ ਦੀ ਸੋਚ ਨੂੰ…

डिस्क्रिप्शन का हिंदी अनुवाद: “बाप ने रिक्शा चला कर कमाए पैसे से अपनी बेटी को ASI बनाया, सलूट है इस बाप की सोच को।”

पड़ताल

विश्वास टीम ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले इस तस्वीर को ध्यान से देखा। हमने पाया कि जो बुज़ुर्ग रिक्शे में बैठा हुआ है उसने एक तख्ती पकड़ी हुई है जिस पर Follow Star Mason लिखा हुआ है।

अब हमने अलग-अलग कीवर्ड के साथ इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। हमें इंस्टाग्राम पर Star Mason Entertainment नाम के अकाउंट पर यह तस्वीर मिली। इस तस्वीर के नीचे Simran Kaur Mundi लिखा हुआ था। आपको बता दें कि सिमरन कौर मुंडी मिस इंडिया यूनिवर्स 2008 रह चुकी हैं और एक मॉडल अदाकारा हैं।

अब हम सिमरन कौर मुंडी के इंस्टाग्राम अकाउंट (simrankaurmundi) पर गए। हमें यह तस्वीर 207 हफ्ते पहले (2016 में) सिमरन कौर के अकाउंट से शेयर की गई मिली। इस तस्वीर के साथ सिमरन ने डिस्क्रिप्शन लिखा था: Aaja meri gaadi mein baith ja 😀 and #FollowStarMasons #starmasons #badshah #bangalore @starmasons

https://www.instagram.com/p/BAjGXnjCy8Q/

हमने Star Mason कंपनी के बारे में भी सर्च किया। हमने अपनी सर्च में पाया कि यह कंपनी कलाकारों के शो को स्पॉन्सर करती है और एक मनोरंजन बेस्ड कंपनी है।

हमने आधिकारिक पुष्टि लेने के लिए सिमरन कौर मुंडी से ईमेल के जरिए संपर्क किया। उनकी टीम ने बताया, “वायरल हो रहा पोस्ट फ़र्ज़ी है। सिमरन सिर्फ इस रिक्शे को चला रही थी। आप इस तस्वीर को सिमरन के इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट पर भी देख सकते हैं।”

अंत में विश्वास टीम ने इस तस्वीर को शेयर करने वाले पेज “Justice For Punjab” की सोशल स्कैनिंग की। हमने पाया कि यह पेज पंजाब से जुडी खबरों को ज्यादा शेयर करता है और इस पेज को 53,015 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा फ़र्ज़ी है। तस्वीर में दिख रही लड़की अदाकार और मॉडल सिमरन कौर मुंडी है। सिमरन कौर मुंडी मिस इंडिया यूनिवर्स 2008 रह चुकी हैं।

  • Claim Review : बाप ने रिक्शा चला कर कमाए पैसे से अपनी बेटी को ASI बनाया, सलूट है इस बाप की सोच को
  • Claimed By : FB Page-Justice For Punjab
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later