X

Fact Check: बोकारो में पकड़ी गयी महिला बच्चा चोर नहीं, बल्कि मानसिक रूप से बीमार है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आज कल एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक महिला की 5 तस्वीरें शेयर की गयी हैं। इस पोस्ट में क्लेम किया गया है कि ये महिला बच्चा चोर है। पोस्ट में लिखा है कि ये महिला झारखण्ड के बोकारो में पकड़ी गई है और लोग इससे सावधान रहें। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये महिला असल में दिमागी रूप से बीमार है और रास्ते पर भटकते हुए देख लोगों ने इसे बोकारो पुलिस को सौंप दिया था। ये महिला बच्चा चोर नहीं है।

CLAIM

वायरल पोस्ट में एक महिला की 5 तस्वीरें शेयर की गयी हैं। इस पोस्ट में क्लेम किया गया है, “आज हमारे चास, बोकारो में रोड पे एक बच्चा चोर पकड़ा गया। अगर ऐसी कोई महिला आपको दिखे तो प्लीज आप अलर्ट रहिये।”

FACT CHECK

वायरल तस्वीरों में से एक तस्वीर में पुलिस स्टेशन की कुछ झलकी दिख रही है।

हमने सबसे पहले बोकारो की लोकल वेबसाइटों और अख़बारों में इस खबर को ढूंढा पर हमें कुछ नहीं मिला।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने बोकारो के सुपरिन्टेंडेंट ऑफ पुलिस पी मुरुगन से बात की जिन्होंने कहा “ये खबर कल से वायरल हो रही है पर इसमें कोई सच्चाई नहीं है। ये महिला बोकारो के चास इलाके में मानसिक रूप से बीमार हालत में घूम रही थी। लोगों ने इसे पुलिस को सौंपा और पुलिस ने पड़ताल करके इसे इसके बेटे के हवाले कर दिया। इस महिला का बच्चा चोरी से कोई ताल्लुक नहीं है। लोग ऐसी अफवाहों से बचें और ऐसी ख़बरों को बिना पुष्टि के ना फैलाएं।”

इस पोस्ट को Dhananjay Paul नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। इनके प्रोफाइल के मुताबिक, ये बोकारो के रहने वाले हैं।


निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल पोस्ट में मौजूद महिला का बच्चा चोर होने का दावा गलत है। बोकारो SP के अनुसार, ये महिला मानसिक रूप से बीमार थी जिसे पुलिस ने उसके बेटे को सौंप दिया है।

बच्चा चोरी को लेकर अक्सर सोशल मीडिया पर अफवाहें वायरल होती रहती हैं। इस विषय में विश्वास न्यूज़ ने पहले भी कई फैक्ट चेक किये हैं। इनमें से कुछ आप नीचे पढ़ सकते हैं।


  • Claim Review : Aj hamare chas bokaro main road ma ek baccha chor parka gaya Agar ase kio mahila apko dekha to please ap alert rahie
  • Claimed By : Dhananjay Paul
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later