X

Fact Check: कांग्रेस को चंद्रयान -2 की विफलता का कारण बताने वाली पोस्ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 13, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।  सोशल मीडिया पर आजकल एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें न्यूज़ एंकर रुबिका लियाकत द्वारा होस्ट किए जाने वाले हिंदी न्यूज चैनल एबीपी के प्राइम टाइम शो मास्टरस्ट्रोक का एक स्क्रीनशॉट देखा जा सकता है जिसमें कांग्रेस पार्टी को चंद्रयान -2 की विफलता का दोषी बताया जा रहा है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि जो फोटो वायरल की जा रही है, वह मास्टरस्ट्रोक के प्रोमो का फोटोशॉप्ड संस्करण है। एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके असली पोस्ट से छेड़छाड़ की गयी है। रुबिका लियाकत ने खुद हमसे बात करके भी इस बात की पुष्टि की है।

CLAIM

वायरल तरस्वीर में न्यूज़ एंकर रुबिका लियाकत द्वारा होस्ट किए जाने वाले हिंदी न्यूज चैनल एबीपी के प्राइम टाइम शो मास्टरस्ट्रोक का एक स्क्रीनशॉट देखा जा सकता है जिसमें कांग्रेस पार्टी को चंद्रयान -2 की विफलता का दोषी बताया जा रहा है। पोस्ट में लिखा है “चंद्रयान -2 की असफलता के लिए कांग्रेस जिम्मेदार?”

FACT CHECK

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लेकर उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। सर्च में हमारे हाथ समाजवादी पार्टी की प्रीति चौबे का एक ट्वीट लगा, जिसमें उन्होंने इसी तस्वीर को शेयर किया था।

इस तस्वीर को झुठलाते हुए फोटो में मौजूद ABP की एंकर रुबिका लियाक़त ने भी एक ट्वीट किया था जिसमें लिखा था “Edited picture पर जब verified account फ़ौरन कूदने लगे तो समझ जाएँ दिमाग़ छुट्टी पर है।”

ऐसे ही ट्विटर थ्रेड में ABP के संवाददाता आशीष कुमार सिंह ने भी इस तस्वीर को फर्जी बताया है।

पुष्टि के लिए हमने मास्टरस्ट्रोक शो के प्रोमो के ओरिजिनल जैकेट की वायरल तस्वीर से तुलना की तो पाया कि इन दोनों में बहुत फर्क है।

असली जैकेट से वायरल फॉण्ट की तुलना आप नीचे देख सकते हैं।

इसके अलावा वायरल तस्वीर में वाटरमार्क से “मेमेराओ” लिखा हुआ देखा जा सकता है, जिसका अर्थ है कि यह एक मीम पोस्ट है, जिसे बाद में लोगों ने सच समझकर शेयर करना शुरू कर दिया।

इसके अलावा हमने ABP के यूट्यूब चैनल पर अपलोडेड मास्टरस्ट्रोक से सभी वीडियो भी देखे पर कहीं भी ऐसा कुछ नहीं मिला।


मामले पर ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने सीधा ABP की एंकर रुबिका लियाक़त से बात की। उन्होंने हमसे कहा, “ये पोस्ट बिल्कुल फर्जी है। इस तस्वीर में इस्तेमाल फॉन्ट भी ABP का नहीं है।”

इस पोस्ट को Lovedeep Grewal नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। इनके प्रोफाइल के अनुसार, ये पंजाब स्थित लुधियाना के रहने वाले हैं और इनके कुल 11,893 फेसबुक फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि जो फोटो वायरल की जा रही है, वह मास्टरस्ट्रोक के प्रोमो का फोटोशॉप्ड संस्करण है। एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके असली पोस्ट से छेड़छाड़ की गयी है। रुबिका लियाकत ने खुद हमसे बात करके भी इस बात की पुष्टि की है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later