X

Fact Check: इराक ने नहीं जारी किया है खालसा ऐड के फाउंडर रवि सिंह के नाम पर कोई नोट, वायरल दावा फर्जी

  • By Vishvas News
  • Updated: November 2, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। खालसा ऐड के फाउंडर रवि सिंह को लेकर एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस पोस्ट में रवि सिंह की एक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है जिसके साथ एक नोट भी नज़र आ रहा है। इस पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि इराक ने खालसा ऐड के फाउंडर रवि सिंह के नाम पर करंसी नोट जारी कर दिया है। विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा दावा फर्जी है। इराक ने रवि सिंह के नाम पर कोई भी नोट जारी नहीं किया है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पर वायरल हो रहे पोस्ट में रवि सिंह की एक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है जिसके साथ एक नोट भी नज़र आ रहा है। इस पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है की इराक ने खालसा ऐड के फाउंडर रवि सिंह के नाम पर करंसी नोट जारी कर दिया है। इस पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा गया है: “इराक ने रवी सिंह के नाम से नोट जारी किया।

पड़ताल

वायरल हो रही तस्वीर को अगर ध्यान से देखा जाए तो रवि सिंह और नोट के अंदर दिख रहे शख्स की शक्ल में बहुत अंतर दिख जाता है। इसके साथ ही तस्वीर में दिखाए गए नोट के किनारे फ़टे हुए हैं जिसका मतलब यह नोट नया नहीं है।

अब हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। रिवर्स इमेज के नतीजों से हमें पता चला कि इस नोट पर दिख रहे शख्स इराक के वैज्ञानिक “Ibn al-Haytham” हैं। रिवर्स इमेज करते ही हमारे सामने “Ibn al-Haytham” की जानकारी आई जिसके स्क्रीनशॉट को आप नीचे देख सकते हैं।

इसके बाद हमने “Hasan Ibn al-Haytham On Iraq Currency” कीवर्ड के साथ गूगल सर्च किया जिसके नतीजों से यह साफ़ हो गया कि वायरल तस्वीर में दिख रहे नोट पर “Hasan Ibn al-Haytham” की ही तस्वीर है। गूगल सर्च के नतीजे के स्क्रीनशॉट को आप नीचे देख सकते हैं।

अब हमने इस वायरल दावे की अधिकारक पुष्टि लेने के लिए खालसा ऐड के पटियाला दफ्तर में संपर्क किया, जहां हमारी बात गुरप्रीत सिंह से हुई। गुरप्रीत ने इस वायरल दावे को नकारते हुए कहा कि इराक ने रवि सिंह के नाम पर कोई नोट जारी नहीं किया है। वायरल हो रहा दावा फर्जी है।

अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर “Balvinder Singh” के अकाउंट की सोशल स्कैनिंग करने का फैसला किया। हमने पाया कि यूजर पंजाब के लुधियाना शहर से हैं और इस समय दिल्ली में रहते हैं और ये पंजाब से जुडी खबरों को अधिक पोस्ट करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया की वायरल हो रहा दावा फर्जी है। वायरल तस्वीर में दिख रहे नोट के ऊपर रवि सिंह की नहीं, बल्कि इराक के वैज्ञानिक “Hasan Ibn al-Haytham” की है।

  • Claim Review : इराक ने रवी सिंह के नाम से नोट जारी किया।
  • Claimed By : FB User-Balvinder Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later