FACT CHECK: तबरेज़ अंसारी की पत्नी ने नहीं की है खुदखुशी

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।सोशल मीडिया पर आजकल एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि तबरेज़ अंसारी की बीवी ने फांसी लगाई है। इस मैसेज के साथ एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। तबरेज़ अंसारी की बीवी सही-सलामत है।

CLAIM

वायरल पोस्ट में कहा जा रहा है कि तबरेज़ अंसारी की बीवी ने फांसी लगाई है। इस मैसेज के साथ एक वीडियो भी वायरल हो रहा है।

FACT CHECK

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने इस पोस्ट के साथ शेयर किये जा रहे वीडियो को पूरा सुनने का फैसला किया। वीडियो में शुरुआत में तो वॉइस ओवर आर्टिस्ट ने कहा है कि तबरेज़ अंसारी की बीवी ने फांसी लगा ली है, जबकि वीडियो के बीच में कहा जाता है कि वो खुदखुशी की कोशिश कर रहीं थीं मगर उनके चाचा ने उन्हें रोक लिया।

हमने पुष्टि के लिए सरायकेला खरसावां जिले के पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस से बात की। उन्होंने कहा, “यह वीडियो फर्जी है। तबरेज की पत्नी अपने घर में सही- सलामत है।” सरायकेला खरसावां जिले के पुलिस अधीक्षक ने आगे कहा , ” पुलिस की लोगों से अपील है कि इस तरह का कोई भी वीडियो वायरल होता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें, पुलिस फर्जी वीडियो वायरल करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई भी कर रही है।”

वायरल वीडियो में यह भी क्लेम किया गया है कि पुलिस ने तबरेज अंसारी के खिलाफ सबूत की कमी के चलते चोरी का केस बर्खास्त कर दिया है। मगर जब हमने रायकेला खरसावां जिले के पुलिस अधीक्षक से पूंछा तो उन्होंने हमें बताया कि यह केस अभी अंडर इन्वेस्टिगेशन है और इसे अभी ख़ारिज नहीं किया गया है।

आपको बता दें कि चोरी के आरोप के बाद तबरेज अंसारी की 17 जून को भीड़ द्वारा पिटाई की गई थी और 22 जून को उसकी मौत हो गयी थी।

हमने पड़ताल को आगे बढ़ाने के लिए इस पोस्ट को अपलोड करने वाले यूट्यूब चैनल की जांच की। इस चैनल का नाम है – ROUND WORLD NEWS और इसके अबाउट अस सेक्शन में सिर्फ यह जानकारी दी गयी है कि इसे संजीव कुमार चौधरी नाम का एक व्यक्ति चलता है। इसके अलावा इसमें कोई और जानकारी नहीं है। इस चैनल पर ज़्यादातर एंटरटेनमेंट के वीडियो अपलोड किये जाते हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। तबरेज़ अंसारी की बीवी सही-सलामत हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : बरेज़ अंसारी की पत्नी ने की खुदखुशी
  • Claimed By : ROUND WORLD NEWS
  • Fact Check : Mostly false

टैग्स

संबंधित लेख