X

Fact Check: सॉफ्टवेयर की मदद से बनाये गए आतिशबाज़ी के वीडियो को मुंबई का बता कर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्‍ली विश्‍वास न्‍यूज। आजकल सोशल मीडिया पर आतिशबाजी का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसे मुंबई के बोरीवली पश्चिम उपनगर का बताया जा रहा है। वीडियो में दिख रही आतिशबाज़ी के साथ पीछे संगीत भी सुना जा सकता है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। असल में ये वीडियो एक सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है और इसे सबसे पहले 2013 में शेयर किया गया था।

CLAIM

वायरल पोस्ट में एक आतिशबाज़ी वाला वीडियो है। वीडियो में दिख रही आतिशबाज़ी के साथ पीछे संगीत भी सुना जा सकता है। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “🎆🎉1 min, 45 seconds of fireworks in Borivali West,Mumbai🎉🎆🎇This show is the first of its kind in the world (spherical pyrotechnics)Worth seeing …one of the World’s best fireworks display 🎆🎉” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “1 मिनट, 45 सेकंड तक बोरिवली वेस्ट, मुंबई में आतिशबाजी का यह शो दुनिया में अपनी तरह का पहला (गोलाकार आतिशबाज़ी) है। देखने लायक … दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आतिशबाजी प्रदर्शनों में से एक।”

FACT CHECK

वायरल वीडियो को ठीक से देखने में वीडियो असली नहीं लगता। वीडियो और संगीत इतना सिंक्रोनाइज़्ड है कि इसके असली होने पर संदेह होता है।

हमने इस वीडियो के की फ्रेम्स को जब गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा तो पाया कि इस वीडियो को सबसे पहले mediabyjj नाम के एक यूट्यूब चैनल ने Jan 3, 2013 को शेयर किया था। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “मुझे आशा है कि आप सभी ने नए साल की एक सुखद पार्टी मनाई होगी। आशा है कि हम सभी ने इस वर्ष 2013 का सुरक्षित तरीके से स्वागत किया। मैं इस आतिशबाजी के प्रदर्शन को साझा करके पार्टी को जारी रखना चाहता था, जिसे मैंने बनाया और वास्तविक रूप दिया। इसे पूरा करने में मुझे एक सप्ताह से अधिक समय लगा और मैं परिणाम से बहुत खुश हूं। सभी गोले मेरे द्वारा कस्टम-मेड हैं और मैं उन हस्तलिपियों पर बहुत गर्व करता हूं। मुझे उम्मीद है कि आप सभी शो का आनंद लेंगे। :)”

हमने मेल करके इस वीडियो को अपलोड करने वाले से पूछा तो उन्होंने हमें बताया कि उनका नाम जेजे है और ये वीडियो उन्होंने वर्ष 2013 में FWSim सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया था।

हमने FWSim को ढूंढा तो पाया कि ये आभासी आतिशबाजी सिमुलेशन सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आभासी आतिशबाज़ी बनायी जा सकती है। FWSim की वेबसाइट www.fwsim.com/shows.html पर भी हमें जेजे द्वारा बनाया गया ये वीडियो मिला।

इस वीडियो को कई लोग इसी क्लेम के साथ शेयर कर रहे हैं कि ये मुंबई की आतिशबाज़ी का वीडियो है। इनमें से ही एक हैं Indnews 99 नाम का एक यूट्यूब चैनल।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। असल में ये वीडियो एक सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है और इसे सबसे पहले 2013 में शेयर किया गया था। ये वीडियो मुंबई की आतिशबाज़ी का नहीं है।

जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later