Fact Check: पंजाब के बटाला के नाम पर वायरल हो रहा है सीरिया में हुए बम धमाके का वीडियो

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया के फेसबुक प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। इस पोस्ट में एक वीडियो शेयर किया गया है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो पंजाब के बटाला शहर का है, जहां एक पटाखा बनाने वाली फैक्ट्री में विस्फोट हुआ है। विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो पंजाब के बटाला शहर का नहीं, बल्कि सीरिया में साल 2014 में हुए बम धमाके का है। पंजाब के बटाला शहर में 4 सितंबर 2019 को एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ था, इसीलिए यह वीडियो उस धमाके के नाम से वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया के फेसबुक प्लेटफॉर्म पर “Amanjot Singh Pannu” नाम के यूज़र एक पोस्ट शेयर करते हैं। इस पोस्ट में एक वीडियो शेयर किया गया है। इस पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में लिखा गया है: The cracker factory blast at Batala would have the same impact Impact like depicted in this video..

डिस्क्रिप्शन का हिंदी अनुवाद होता है: बटाला में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट का प्रभाव वैसा ही होगा जैसा इस वीडियो में दिखाया गया है।

पड़ताल

पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो के नीचे वाले हिस्से में The Telegraph लिखा हुआ नज़र आ रहा है। अब हमने इस वीडियो को InVID टूल में अपलोड किया और इसके की-फ्रेम्स निकाले। उन की-फ्रेम्स को जब हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया तो सर्च के नतीजों से यह साफ़ हो गया कि यह वीडियो पंजाब के बटाला शहर का नहीं है। सर्च के नतीजों में हमें Yotube पर “The Telegraph” के आधिकारक अकाउंट से अपलोड किया हुआ यह वीडियो मिला। यह वीडियो “The Telegraph” के अकाउंट से 8 मई 2014 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो के साथ हेडलाइन लिखी गई थी: Syria: footage emerges of Aleppo Carlton Hotel bomb blast

डिस्क्रिप्शन में बताया गया था कि अलेप्पो होटल और कई अन्य इमारतों में एक ‘बहुत बड़ा विस्फोट’ से ध्वस्त होने की फुटेज। इस वीडियो को आप यहां क्लिक कर देख सकते हैं।

आपको बता दे कि पंजाब के बटाला शहर में दो दिन पहले (4 सितंबर 2019) को एक पटाखा फैक्ट्री में धमाका हुआ था जिसके कारण 20 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। इस मामले में हमें दैनिक जागरण की दो खबरों मिली। एक खबर की हेडलाइन थी: काश, पहले चेत जाते: 50 साल से चल रही थी अवैध फैक्‍टरी, दो बार पहले भी हुए थे धमाके

दूसरी खबर की हेडलाइन थी: Batala blast में अब तक 24 लोगों की मौत, घायलों का हालचाल जानने पहुंचे Sunny Deol

अब हमने इस मामले में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए दैनिक जागरण के बटाला शहर में रिपोर्टर पवन तरहन से बात की। उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो पंजाब के बटाला शहर का नहीं है। वीडियो में दो एंगल दिए गए है। एक जिसमें से नज़दीक की इमारत से बम फटते हुए देखा जा सकता है और दूसरा जब दूर से इस धमाके को देखा जा सकता है। इन दोनों एंगल में इमारतें और कच्चे घर नज़र आ रहे हैं और जहां यह धमाका हुआ है वहां ऐसी इमारतें है ही नहीं। पंजाब के बटाला शहर में जहां यह धमाका हुआ है वहां ऐसी इमारतों का न होना यह साबित करता है कि यह वीडियो पंजाब के बटाला का नहीं है।”

अब हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर “Amanjot Singh Pannu” के अकाउंट की सोशल स्कैनिंग करने का फैसला किया। सोशल स्कैनिंग करने पर हमें पता चला कि यूजर कालगेरी, अल्बर्टा में रहता है और पंजाब का रहने वाला है। उन्होंने यह अकाउंट अप्रैल 2009 में बनाया था।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वायरल हो रहा वीडियो पंजाब के बटाला शहर का नहीं है, बल्कि सीरिया में साल 2014 में हुए बम धमाके का है। पंजाब के बटाला शहर में 4 सितंबर 2019 को एक पटाका फैक्ट्री में विस्फोट हुआ था, इसीलिए यह वीडियो उस धमाके के नाम से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : The cracker factory blast at Batala would have the same impact Impact like depicted in this video
  • Claimed By : FB User-Amanjot Singh Pannu
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later