X

Fact Check: BBC हिंदी के नाम से फ़र्ज़ी ट्वीट सोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: December 24, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर BBC हिंदी के नाम से एक ट्वीट वायरल हो रहा है। इस ट्वीट में लिखा गया है कि CAA के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन में एक उपद्रवी ने लखनऊ में NDTV की वेन को आग लगाकर फूंक दिया। इस ट्वीट में यह भी लिखा गया है कि वेन के ड्राइवर ने उपद्रवी को यह बताया भी था कि यह वेन NDTV की है।

विश्वास टीम ने जब इस ट्वीट के दावे की पड़ताल की तो पाया कि यह ट्वीट फ़र्ज़ी है। BBC हिंदी ने ऐसा कोई भी ट्वीट नहीं किया है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है जिस पर लिखा हुआ है: “लखनऊ: ड्राइवर समझता रहा कि भैया यह NDTV का वेन है पर उपद्रवी नहीं माने और वेन को आग लगाकर फूंक दिए।”


ट्वीट

पड़ताल

विश्वास टीम पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले BBC हिंदी के ट्विटर हैंडल पर गई। हमें BBC हिंदी के ट्विटर हैंडल पर कहीं भी यह ट्वीट नज़र नहीं आया। थोड़ा और सर्च करने पर हमें BBC हिंदी के एडिटर मुकेश शर्मा का 21 दिसंबर 2019 को किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें इसी ट्वीट का स्क्रीनशॉट था और डिस्क्रिप्शन लिखा गया था: “It’s a fake tweet. @BBCHindi hasn’t tweeted any such thing.” इस डिस्क्रिप्शन का हिंदी अनुवाद होता है: “यह एक फ़र्ज़ी ट्वीट है। BBC हिंदी ने ऐसा कोई भी ट्वीट नहीं किया है।”

इससे यह साबित हो गया कि वायरल हो रहा ट्वीट फ़र्ज़ी है।

अब हमने BBC हिंदी के एडिटर मुकेश शर्मा से संपर्क किया। मुकेश शर्मा ने विश्वास टीम के साथ बात करते हुए बताया कि उन्होंने इस वायरल हो रहे फ़र्ज़ी ट्वीट को देखते ही उनके ट्विटर हैंडल से ट्वीट भी किया था।

इस ट्वीट के स्क्रीनशॉट को कई सारे यूज़र ने शेयर किया है और इन्हीं में से एक है Nitin Tandon नाम की फेसबुक प्रोफ़ाइल।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि BBC हिंदी के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ट्वीट फ़र्ज़ी है। BBC हिंदी के एडिटर ने खुद इस ट्वीट के फ़र्ज़ी होने की पुष्टि अपने एक ट्वीट के द्वारा की है।

  • Claim Review : BBC के नाम से उपद्रवी घटना को लेकर वायरल हो रहा ट्वीट
  • Claimed By : FB User-Nitin Tandon
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later