X

Fact Check: दिल्ली उपद्रव का नहीं, हरियाणा का यह वीडियो सालभर पुराना है

  • By Vishvas News
  • Updated: March 2, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। दिल्ली में हुआ उपद्रव भले ही रुक गया हो पर उसको लेकर सोशल मीडिया पर फ़र्ज़ी पोस्ट का फैलना नहीं रुक रहा है। इसी तरह एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें एक वीडियो का इस्तेमाल किया गया है। वीडियो में एक परिवार के सदस्यों पर हमला होते हुए दिख रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो दिल्ली में हुए उपद्रव का है।

विश्वास टीम ने इस वीडियो की पड़ताल में पाया कि इस वीडियो का दिल्ली में हुए उपद्रव से कोई लेना देना नहीं है। असल में यह वीडियो एक साल पुराना है और हरियाणा के गुरुग्राम का है। पिछले साल होली के दिन क्रिकट खेलते समय हुए झगड़े के बाद एक परिवार पर हमला हुआ था। यह वीडियो उसी मामले का है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज “Khabarnama Australia” ने एक वीडियो को अपलोड करते हुए पंजाबी में डिस्क्रिप्शन लिखा: “ਰੂਹ ਨੂੰ ਕੰਬਾ ਦੇਵੇਗੀ ਦਿੱਲੀ ਦੀ ਇਹ ਵੀਡੀਓ”

डिस्क्रिप्शन का हिंदी अनुवाद: “रूह को कंपा देगी दिल्ली की यह वीडियो”

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड लिंक

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को InVid टूल में अपलोड किया और इसके कीफ्रेम्स निकाले। उन कीफ्रेम्स को हमने गूगल रिवर्स टूल में अपलोड कर सर्च किया जिसके नतीजों यह साफ़ हुआ कि वायरल हो रही वीडियो हालिया नहीं और इसका दिल्ली में हुए उपद्रव से कोई लेना देना नहीं है। हमें दैनिक जागरण की 23 मार्च 2019 को प्रकाशित एक खबर मिली जिसमें इस वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया था और इस वीडियो से जुडी पूरी जानकारी को बताया गया था। दैनिक जागरण पर प्रकाशित खबर की हेडलाइन थी: “देखें होली पर हैवानियत का Video, गुरुग्राम में महिलाओं-बच्चों को 1 घंटे तक पीटते रहे दबंग”

खबर के अनुसार: “दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में होली के दिन शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। होली पर पुलिस सुरक्षा को तार-तार करते हुए बृहस्पतिवार शाम भोंडसी भूपसिंह नगर इलाके में मामूली विवाद में बड़ी संख्या में दबंगों ने घर मे घुस कर एक शख्स को बुरी तरह पीटने के बाद उसे अधमरा करके छोड़ा। अब इस घटना को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यह साफ देखा जा सकता है कि लाठी डंडों, तलवारों से लैस दबंग किस तरह एक युवक को बेरहमी से तरह पीटते नजर आ रहे हैं और वह शख्स फर्श पर पड़ा हुआ जान मांगने की भीख मांग रहा है। बताया जा रहा है कि एक घंटे से भी अधिक समय तक तक उस युवक के साथ पत्थरबाजी और मारपीट की गई।

खबर के अनुसार: दक्षिण गुरुग्राम के डीसीपी हिमांशु गर्ग ने कहा कि शिकायतकर्ताओं के बयान के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है और पूछताछ जारी है। 21 मार्च को कुुुछ लोग क्रिकेट खेल रहे थे तभी किसी एक को गेंद लगी और तकरार हो गई। उन्‍होंने कहा कि हम लगातार पीड़ितों के संपर्क में हैं। हमने इलाके में पुलिस की तैनाती बढ़ा दी है। डरने की कोई जरूरत नहीं है। मैं उस क्षेत्र में रहने वाले लोगों से शांति सौहार्द बनाए रखने की अपील करता हूं।”

इस मामले को लेकर दैनिक जागरण का एक Youtube वीडियो भी इस खबर में इस्तेमाल किया गया है।

इस मामले को लेकर The Wire और India Today की खबर का लिंक।

अब हमने इस मामले को लेकर दैनिक जागरण के गुरुग्राम जिला इंचार्ज रिपोर्टर आदित्य राज से संपर्क किया। आदित्य ने हमें बताया कि यह वायरल वीडियो एक साल पुराना है और हरियाणा के गुरुग्राम का है। इस वीडियो का दिल्ली में हुए उपद्रव से कोई लेना देना नहीं है।

अब हमने इस वीडियो को शेयर करने वाले पेज “Khabarnama Australia” की सोशल स्कैनिंग करने का फैसला किया। हमने पाया कि पेज पंजाब और ऑस्ट्रेलिया से जुडी खबरों को ज़्यादा शेयर करता है और इस पेज को “17,032” लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: दिल्ली उपद्रव के नाम से वायरल हो रही यह वीडियो हरियाणा के गुरुग्राम की है और एक साल पुरानी है। इस वायरल वीडियो का दिल्ली उपद्रव से कोई लेना देना नहीं है।

  • Claim Review : रूह को कंपा देगी दिल्ली की यह वीडियो
  • Claimed By : FB Page- Khabarnama Australia
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later