X

Fact Check : डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी नहीं आई थीं ओवैसी के अस्‍पताल में, फर्जी है वीडियो

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसके बारे में दावा किया जा रहा है कि अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी ​एआईएमआईएम नेता अकबरुद्दीन ओवैसी के अस्‍पताल को विजिट करने आई थीं। विश्‍वास टीम ने जब इस दावे की पड़ताल की तो यह फर्जी निकला। वीडियो में दिख रहीं महिला ट्रंप की बेटी नहीं, बल्कि बिरयाना कुक हैं। बिरयाना नवंबर 2017 में अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल के सदस्‍य के रूप में इवांका ट्रंप के साथ हैदराबाद आई थीं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

अफजल खान नाम के फेसबुक पेज पर 26 जून 2019 को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया गया है, ”#अमेरिका डॉनल्ड ट्रंप की बेटी खुद कह रही हैं कि हम स्पेशल अकबरुद्दीन ओवैसी के हॉस्पिटल विजिट करने के लिए आई हो असादुद्दीन ओवैसी नाम नहीं ब्रांड है”

इस वीडियो को अब तक छह हजार से ज्‍यादा बार शेयर किया जा चुका है। इतना ही नहीं, कमेंट करने वालों की संख्‍या 130 से ज्‍यादा है। इसी वीडियो को इम्तियाज जलील साहब नाम के फेसबुक पेज पर भी अपलोड किया गया। इसमें कहा गया, ”अमेरिका डॉनल्ड ट्रंप की बेटी खुद कह रही हैं कि हम स्पेशल अकबरुद्दीन ओवैसी के हॉस्पिटल विजिट करने आये है ओवैसी नाम नहीं ब्रांड है👇”

पड़ताल

विश्‍वास टीम को सबसे पहले यह जानना था कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति की बेटी कैसी दिखती हैं? इसके लिए हमने गूगल में जाकर donald trump daughters सर्च किया। यहां से हमें पता चला कि ट्रंप की दो बेटियां हैं। पहली का नाम इवांका तो दूसरी का नाम टिफनी है। इवांका जहां राष्‍ट्रपति ट्रंप की सलाहाकार हैं तो वहीं टिफनी मॉडल हैं।

इसके बाद विश्‍वास टीम ने वायरल हो रहे वीडियो को ध्‍यान से देखा। वीडियो में दिख रही महिला ट्रंप की बेटी नहीं हो सकती हैं। इसलिए हमारे लिए जरूरी था कि हम वायरल हो रहे वीडियो का ओरिजनल वीडियो ढूंढें। इसके लिए हमने Ivanka Trump Visit Owaisi Hospital Hyderabad टाइप करके गूगल में सर्च किया। यहां हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिसमें इवांका के ओवैसी के अस्‍पताल में जाने का जिक्र मिलता हो।

इसके बाद हमने Youtube में ऊपर वाला कीवर्ड टाइप करके सर्च किया। यहां हमें इवांका के हैदराबाद विजिट के कई वीडियो मिले। एक वीडियो ऐसा भी मिला, जिसमें इवांका की फ्रेंड के आसरा हॉस्पिटल जाने की बात कही गई।

वीडियो पर जब हमने क्लिक किया तो हमें पता चला कि इवांका के नाम पर जो वीडियो वायरल हो रहा है, दरअसल वह Youtube का ही वीडियो है। ओरिजनल वीडियो में साफ-साफ लिखा है कि इवांका की दोस्‍त आसरा अस्‍पताल गईं थीं। इस वीडियो को एक दिसंबर 2017 में SharpIndians TV News & Entertainment नाम के Youtube चैनल ने अपलोड किया था। 4:11 मिनट लंबे इस वीडियो को देखने से सबकुछ क्लियर हो जाता है।

वीडियो के शुरुआत में यह महिला खुद बोल रही हैं कि वे इवांका के साथ इंडिया आई हैं। उनका नाम बिरयाना कुक है।

इसके बाद हम फिर Youtube पर गए। वहां हमने बिरयाना कुक और आसरा हॉस्पिटल जैसे कीवर्ड टाइप करके सर्च करना शुरू किया। आखिरकार हमें SKM91News नाम के Youtube चैनल पर एक वीडियो मिल ही गया। यह वीडियो 1 दिसंबर 2017 को अपलोड किया गया था। वीडियो का कैप्‍शन था : Brianna Cook US Delegate visited Princess Asra Hospital Sha Ali Banda (Owaisi Group of Hospitals)

अब यह पूरी तरह साफ हो चुका था कि वायरल वीडियो में दिख रहीं महिला इवांका ट्रंप नहीं, बिरयाना कुक हैं।

अब हमें यह जानना था कि इवांका ट्रंप इंडिया कब आई थीं। इसके लिए हमने गूगल सर्च में Ivanka in Hyderabad टाइप करके सर्च किया। हमें कई खबरें मिलीं। एक खबर हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट jagran.com पर भी मिली। 28 नवंबर 2017 को रात 7:58 बजे अपलोड की गई इस खबर की हेडिंग थी : पीएम मोदी और इवांका ने किया GES का उद्घाटन, इवांका बोलीं- भारतीय असाधारण

खबर से हमें पता चला कि इवांका ट्रंप हैदराबाद में आयोजित ग्‍लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट में आई थीं।

इसके बाद हमें यह जानना था कि ग्‍लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट हैदराबाद में कब हुई थी। इसके लिए हमने गूगल में GES टाइप करके सर्च किया तो हमें इसकी वेबसाइट मिल गई। समिट 28-30 नंबर 2017 को हैदराबाद में हुई थी। इसमें इंवाका के अलावा 350 डेलिगेट आए थे। डोनाल्‍ड ट्रंप की वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर वह पहली बार भारत आईं थीं।

इवांका 28 नवंबर को देर रात इंडिया के हैदराबाद पहुंची थीं। एयरपोर्ट में कई वरिष्‍ठ अधिकारी और इंडिया में अमेरिका के राजदूत केन जस्‍टर भी पहुंचे थे। www.ges2017.org के फोटो गैलरी में हमें कई तस्‍वीरें मिलीं। नीचे दी गई तस्‍वीर के Exif डाटा के अनुसार, यह तस्‍वीर 28 नवंबर 2017 को सुबह 2:45 बजे क्लिक की गई थी।

अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए हम फोटो गैलरी में मौजूद दूसरी तस्‍वीर पर गए। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इवांका के साथ हैं। EXIF से हमें पता चला कि यह तस्‍वीर 28 नवंबर की रात आठ बजे की है।

इसके बाद हमें 29 नवंबर के रात 8:45 बजे की इवांका की एक और तस्‍वीर दिखी।

अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए हम इवांका की 29 नवंबर की तस्‍वीर तक पहुंचे। इस तस्‍वीर में इवांका कुछ लोगों के साथ गोलकुंडा फोर्ट पर दिखीं। इससे जुड़ी तस्‍वीरें आप इवांका के ट्विटर हैंडल पर भी देख सकते हैं।

इसके बाद विश्‍वास टीम ने ओवैसी ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल से संपर्क किया। वहां से हमें जानकारी दी गई कि डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी वाला वीडियो का दावा फर्जी है। इवांका कभी भी हमारे अस्‍पताल में नहीं आई थीं। यह वीडियो पहले भी वायरल हो चुका है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी हैदराबाद स्थित ओवैसी के अस्‍पताल में कभी नहीं गईं थीं। वायरल वीडियो में दिख रहीं महिला का नाम बिरयाना कुक हैं। वे इवांना के हैदराबाद दौरे के वक्‍त अ‍मेरिकी प्रतिनिधि मंडल में शामिल थीं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : औवेसी के अस्‍पताल में डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी पहुंची
  • Claimed By : अफजल खान फेसबुक पेज
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later