X

Fact Check: फिल्‍म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का 2018 का कोलाज एडिट करके किया गया वायरल

विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल दावा फर्जी निकला। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा बॉलीवुड अभिनेत्रियों और गायकों का ये कोलाज एडिटेड है, जिसे बायकॉट पब्लिक बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 22, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बॉलीवुड फिल्‍मों को लेकर बायकॉट की मुहिम के बीच सोशल मीडिया में अब एक कोलाज वायरल हो रहा है। इसमें फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े लोगों को एक कथित पोस्‍टर पकड़े हुए देखा जा सकता है। इस पर बायकॉट पीपुल लिखा हुआ है। सोशल मीडिया यूजर्स इस कोलाज को सच समझकर वायरल कर रहे हैं। इससे पहले आमिर खान, शाहरुख खान और सनी देओल को लेकर भी कई प्रकार का झूठ वायरल हो चुका है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल कोलाज की जांच की। दावा फर्जी पाया। वायरल कोलाज एडिटेड है। असल तस्वीर 2018 की है, जब अभिनेताओं और गायकों ने जम्मू-कश्मीर के कठुआ गैंगरेप के खिलाफ इस तरह से अपना विरोध प्रकट किया था। पुरानी तस्वीर को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज “Nurendar Medi ” ने 20 अगस्त को फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,”बॉलीवुड स्ट्राइक बैक। फ्रेंड्स “

इसी तरह से ट्विटर यूजर भव्या ने 17 अगस्त को इस कोलाज को शेयर करते हुए लिखा है, ” In protest of #BoycottBollywood Campaign #Bollywood strikes back after appeal by superstar #ArjunKapoor !! #Urduwood has decided to boycott people. Now they will make films but will not release them.”

https://twitter.com/bhavya1705/status/1559908533151604737

सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स ने इस पोस्ट को मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

वायरल फोटो की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज से इसे सर्च किया तो हमें इससे मिलती-जुलती तस्वीर फेसबुक पर कई यूज़र्स द्वारा की गई पोस्ट में मिली। इंडियन फर्स्ट नाम के फेसबुक पेज पर 29 अक्टूबर 2020 को तस्वीर शेयर की गई थी, जो वायरल पोस्ट से मिलती-जुलती है। 

अश्वनी गुप्ता नाम के फेसबुक यूजर ने 8 जून 2019 को वायरल तस्वीर को शेयर किया था। तस्वीर में वही कलाकार मौजूद हैं, जो वायरल पोस्ट में नज़र आ रहे हैं। हालांकि, यहां पर इन सभी के हाथों में पब्लिक बायकॉट का पोस्टर नहीं था, बल्कि इन सबने जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में हुए गैंगरेप के खिलाफ अपना विरोध जताया था। उसी तस्वीर को एडिट कर वायरल किया जा रहा है।

कीवर्ड से गूगल पर सर्च करने पर हमें कई न्यूज़ वेबसाइट पर इससे मिलती-जुलती तस्वीरें दिखीं, जिसे 15 अप्रैल 2018 को प्रकाशित किया गया था। नीचे आप असली और एडिटेड कोलाज को देख सकते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण की मुंबई में एंटरटेनमेंट कवर करने वाली वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट के लिंक को भी शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। तस्वीर एडिटेड है।

विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल के अंतिम चरण में इस पोस्ट को शेयर करने वाले पेज की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से पता चला कि पेज को 366 लोग फॉलो करते हैं। फेसबुक पर इस पेज को 10 जून 2021 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल दावा फर्जी निकला। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा बॉलीवुड अभिनेत्रियों और गायकों का ये कोलाज एडिटेड है, जिसे बायकॉट पब्लिक बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : बॉलीवुड कलाकारों ने किया पब्लिक का बायकॉट
  • Claimed By : Nurendar Medi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later