X

Fact Check: UGC NET परीक्षा को स्थगित किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा सर्कुलर फेक

यूजीसी नेट 2022 फेज की परीक्षा को स्थगित किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा सर्कुलर फेक है। एनटीए की तरफ से यूजीपी नेट फेज 2 की परीक्षा का आयोजन 12, 13 और 14 अगस्त को निर्धारित है और इसके लिए जल्द ही एडमिट कार्ड को जारी किया जाएगा।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 8, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के कथित सर्कुलर के जरिए यह दावा किया जा रहा है कि (अगस्त में होने वाली) यूजीसी नेट/जेआरएफ परीक्षा को कुछ कारणों की वजह से स्थगित कर दिया गया है और नई परीक्षा तारीखों की जल्द ही घोषणा की जाएगी।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। परीक्षा को रद्द किए जाने के दावे के साथ राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के नाम से वायरल हो रहा सर्कुलर फेक है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की तरफ से यूजीसी नेट जून 2022 और दिसंबर 2021 (UGC NET 2022) के फेज 2 का आयोजन देश भर में 12 अगस्त 2022 से किया जाएगा। यूजीसी नेट फेज 2 की परीक्षा 12, 13 और 14 अगस्त को आयोजित की जाएगी।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘हिंदी प्राध्यापक पंकज वर्मा’ ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के वायरल सर्कुलर को शेयर किया है, जिसके मुताबिक यूजीसी नेट जून 2022 और दिसंबर 2021 के फेज 2 की 12, 13 और 14 अगस्त को होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।

यूजीसी-नेट परीक्षा को स्थगित किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा फेक सर्कुलर

कई अन्य यूजर्स ने इस सर्कुलर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी या नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से किया जाता है, जो अपनी वेबसाइट और आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल के जरिए परीक्षाओं के बारे में जानकारियों को साझा करता रहता है।

ट्विटर यूजर ‘Rahul Singh lodhi’ ने वायरल सर्कुलर को शेयर करते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी को टैग किया था और पूछा था कि क्या परीक्षा को स्थगति किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा सर्कुलर सही है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसका जवाब देते हुए कहा गया था कि वायरल हो रहा सर्कुलर फेक है और जल्द ही यूजीसी नेट परीक्षा की तिथि के बारे में घोषणा की जाएगी।

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी इस बात का जिक्र है कि फेज 2 यूजीसी नेट परीक्षा 2022 के लिए एडमिट कार्ड को कभी भी जारी किया जा सकता है।

सात अगस्त को प्रकाशित रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनटीए फेज 2 यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2022 (दिसंबर 2021 और जुलाई 2022 सम्मिलित) को जारी करेगा, जिसकी परीक्षा 12, 13 और 14 अगस्त को होगी। इससे पहले एनटीए ने यूजीसी नेट 2022 फेज 1 का आयोजन किया था, जिसके तहत 9, 11 और जुलाई 2022 को परीक्षा आयोजित की गई थी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर अभी तक 2022 की यूजीसी-नेट परीक्षा के एडमिट कार्ड को जारी नहीं किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोविड के कारण सेशन में देरी की वजह से पिछली बार से एनटीए की तरफ से दो साइकिल की परीक्षाएं एक साथ आयोजित की जा रही है।

यूजीसी के चेयरमैन एम जगदेश कुमार ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी देते हुए बताया है कि यूजीसी नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 की सम्मिलित परीक्षा 8,9, 11 और 12 जुलाई व 12, 13 और 14 अगस्त 2022 को आयोजित होगी। इसमें से जुलाई वाली परीक्षा का आयोजन हो चुका है और अगस्त की परीक्षा निर्धारित है, जिसके लिए कभी भी एडमिट कार्ड को जारी किया जा सकता है।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण में यूजीसी को कवर करने वाले रिपोर्टर अरविंद पांडेय ने पुष्टि करते हुए बताया कि परीक्षा को स्थगित किए जाने के बारे में कोई सूचना नहीं है। वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर 21 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: यूजीसी नेट 2022 फेज की परीक्षा को स्थगित किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा सर्कुलर फेक है। एनटीए की तरफ से यूजीपी नेट फेज 2 की परीक्षा का आयोजन 12, 13 और 14 अगस्त को निर्धारित है और इसके लिए जल्द ही एडमिट कार्ड को जारी किया जाएगा। इससे पहले एनटीए यूजीसी नेट 2022 फेज 1 की परीक्षा ले चुका है, जिसे 9, 11 और 12 जुलाई 2022 को आयोजित किया गया था।

  • Claim Review : यूजीसी नेट की परीक्षा स्थगित
  • Claimed By : Twitter User-Rahul Singh lodhi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later