X

Fact Check: कश्मीर में आतिशबाजी के पुराने वीडियो को एशिया कप में भारत की हार से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा शेयर

एशिया कप 2022 में भारत-पाकिस्तान के दूसरे मैच के बाद श्रीनगर में हुई आतिशबाजी के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो सालों पुराना है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 7, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। एशिया कप के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरे मैच में भारत के हारने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें लोगों को रात के समय में उल्लास में आतिशबाजी करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि इस मैच में पाकिस्तान के हाथों हारने के बाद श्रीनगर में जमकर आतिशाबाजी हुई और यह वीडियो उसी से संबंधित है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडिया सालों पुराना है और श्रीनगर पुलिस के मुताबिक, एशिया कप में भारत की हार के बाद कश्मीर में ऐसी किसी घटना की सूचना नहीं है। श्रीनगर पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी देते हुए वायरल वीडियो को करीब पांच साल पुराना बताया है, जिसे हाल का बताकर सनसनी पैदा करने के मकसद से सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा है। साथ ही श्रीनगर पुलिस ने लोगों को फेक न्यूज फैलाने को लेकर आगाह भी किया है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Garud Eye’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”पाकिस्तान की जीत पर श्रीनगर में जमकर हुई आतिशबाजी।”

कई अन्य यूजर्स ने सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/HARESHRJADAV3/status/1566517462195007489

पड़ताल

सामान्य न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें एशिया कप 2022 के भारत और पाकिस्तान के दूसरे मैच में भारत की हार के बाद श्रीनगर में आतिशबाजी का जिक्र हो। ऐसा होना आम तौर पर अपने आप में खबर होती और इसका जिक्र स्थानीय और राष्ट्रीय मीडिया में जरूर होता।

गौरतलब है कि एशिया कप 2022 के दौरान पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान पांच विकेट से हराया, जबकि चार अगस्त को हुई दूसरी भिड़ंत में पाकिस्तान ने भारत को पांच विकेट से मात दी।

Source-cricbuzz.com

दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान से मिली इस हार के बाद श्रीनगर में जममकर आतिशबाजी की गई। ‘Srinagar fire crackers’ की-वर्ड्स से सोशल मीडिया सर्च करने पर समान वीडियो फेसबुक यूजर ‘Khanyar Srinagar Kashmir’ की प्रोफाइल पर लगा मिला, जिसे उन्होंने श्रीनगर का बताते हुए 14 अगस्त 2020 को शेयर किया है।

एक अन्य यूजर ‘Soan Kashmir’ ने समान वीडियो को श्रीनगर के नवाकादाल का बताते हुए शेयर किया है। उन्होंने लिखा है कि यह वीडियो पाकिस्तान की स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नवाकादाल में हुई आतिशबाजी का है।

फेसबुक यूजर Soan Kashmir की प्रोफाइल से 14 सितंबर 2020 को शेयर किया गया वीडियो

यू-ट्यूब चैनल ‘Kashmir Vo Ice’ ने भी समान वीडियो को श्रीनगर शहर में पाकिस्तान की स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 2017 में हुई आतिशबाजी का बताते हुए शेयर किया है।

स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मैच के बाद कश्मीर में हुई आतिशबाजी का नहीं है और साथ ही यह पुराना वीडियो है। श्रीनगर पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस दावे का खंडन किया है।

पांच सितंबर को किए गए ट्वीट में श्रीनगर पुलिस ने वायरल वीडियो को करीब पांच साल पुराना बताते हुए इसे भारत-पाकिस्तान मैच से जोड़कर फेक न्यूज फैलाने वाले यूजर्स को आगाह किया है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के कश्मीर के संवाददाता नवीन नवाज से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है और इस मामले में पुलिस ने स्पष्टीकरण जारी करते हुए संबंधित वीडियो को सालों पुराना बताया है, जिसका एशिया कप 2022 में भारत-पाकिस्तान मैच से कोई संबंध नहीं है।

निष्कर्ष: एशिया कप 2022 में भारत-पाकिस्तान के दूसरे मैच के बाद श्रीनगर में हुई आतिशबाजी के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो कश्मीर का और सालों पुराना है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : एशिया कप में भारत की हार के बाद श्रीनगर में जमकर आतिशबाजी
  • Claimed By : FB User-Rahulkumar Patel
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later