X

Fact Check: BCCI द्वारा आईपीएल 2020 को निलंबित किये जाने वाला दावा गलत है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 1, 2020

नई दिल्‍ली विश्‍वास न्‍यूज। विश्वास न्यूज़ को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट मिला, जिसमें यह दावा किया गया कि BCCI ने आधिकारिक तौर पर कोरोना वायरस महामारी के चलते अनिश्चित काल के लिए IPL 2020 स्थगित कर दिया है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। इस स्टोरी के पब्लिश होने तक ऐसी कोई खबर नहीं आयी है। आईपीएल का 13वां संस्करण 19 सितंबर से UAE में शुरू हो रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल पोस्ट में लिखा है “JUST IN: BCCI officially suspends IPL 2020 indefinitely in light of the #Coronavirus pandemic.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “अभी तुरंत: बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर कोरोना वायरस महामारी के चलते अनिश्चित काल के लिए IPL 2020 स्थगित कर दिया है।”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहांं देखा जा सकता है।

पड़ताल

पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इस खबर को इंटरनेट पर ढूंढा। हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

हमने BCCI की वेबसाइट को भी खंगाला, मगर हमें कहीं भी आईपीएल के सस्पेंड किये जाने की कोई खबर नहीं मिली।

इसके बाद हमने आईपीएल के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @IndianPremierLeague की  जांच की। वहां हमें सीजन के सस्पेंड होने की कोई खबर नहीं मिली। हमें यहां सितम्बर 1 को सुबह 9:56 किया गए एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में आने वाले आईपीएल सीजन का प्रमोशन किया गया था और टीमों का एक प्रमोशनल वीडियो भी शेयर किया गया था।

https://twitter.com/IPL/status/1300651176967299072

हमने BCCI के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट की भी जांच की। ऑफिशियल  हैंडल द्वारा सितम्बर 1 को सुबह 9:56 पर आईपीएल के ऑफिशियल हैंडल द्वारा किया गए एक ट्वीट को रीट्वीट किया गया था।

इसके बाद हमने दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से फ़ोन पर बात की। उन्होंने इस पोस्ट को फेक बताया और कहा, “अभी तक ऐसी कोई खबर नहीं आयी है। हालिया जानकारी के अनुसार, आईपीएल का 13 वां संस्करण 19 सितंबर से UAE में शुरू हो रहा है और 10 नवंबर तक चलेगा। हालांकि, बीसीसीआई द्वारा अभी तक इस आगामी सत्र के शेड्यूल की घोषणा करना बाकी है।”

आईपीएल को लेकर ताज़ा जानकारी यहां देख सकते हैं।

इस पोस्ट को ट्विटर पर Asperto @RahulkaFan नाम के एक ट्विटर यूजर ने शेयर किया था। यूजर ने अपना प्रोफाइल अगस्त 2020 में ही बनाया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। इस स्टोरी के पब्लिश होने तक ऐसी कोई खबर नहीं आयी है। आईपीएल का 13 वां संस्करण 19 सितंबर से UAE में शुरू हो रहा है। हालांकि, बीसीसीआई को आगामी सत्र के शेड्यूल की घोषणा करना बाकी है।

  • Claim Review : JUST IN: BCCI officially suspends IPL 2020 indefinitely in light of the Coronavirus pandemic.
  • Claimed By : @RahulkaFan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later