X

Fact Check: ATM से रुपये निकालने से पहले दो बार कैंसल बटन दबाने का फर्जी आदेश वायरल, RBI ने नहीं जारी की गाइडलाइन

ATM के कीपैड में पिन कॉपी करने के लिए सेटिंग होने और दो बार कैंसल बटन दबाकर उसे डिलीट करने का मैसेज फर्जी है। RBI ने इसको लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 7, 2022
RBI Guideline on ATM, RBI Guidelines for atm cash withdrawal, rbi guidelines for atm cash, fact check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नाम से एक गाइडलाइन वायरल हो रही है। वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई ने एटीएम से पैसे निकालने को लेकर एक गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत कार्ड को मशीन में डालने से पहले दो बार कैंसिल बटन दबाइए। अगर किसी ने आपका पिन चोरी करने के लिए कीपैड में कुछ सेटिंग की है तो दो बार कैंसल बटन दबाने से वह कैंसल हो जाएगी।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आरबीआई ने ऐसी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है। सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज फर्जी है। एचडीएफसी बैंक के स्टेट (यूपी) हेड ने दो बार कैंसल बटाने से पिन कॉपी करने वाले मैसेज को मनगढ़ंत बताया।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Suresh Paraadkar (आर्काइव) ने यह पोस्ट शेयर की है। इस पर लिखा है,
Important Message from RBI
– A very useful tip while withdrawing funds from an ATM.

– Press ‘Cancel’ button twice before inserting the card. If anyone has setup the key pad to steal your PIN code, this will cancel that set up. Please make it a habit and part of every transaction that you make. Share for Your Circle People.
(आरबीआई की तरफ से जरूरी संदेश
एटीएम से पैसा निकालने के दौरान एक बहुत ही उपयोगी टिप। मशीन में कार्ड डालने से पहले दो बार ‘केंसल’ बटन दबाएं. यदि किसी ने आपके पिन कोड को चुराने के लिए कीपैड सेट किया होगा, तो यह सेटिंग कैंसल हो जएगी। कृपया इसे हर लेनदेन की आदत बनाएं। अपने आस-पास के लोगों को भी इस बारे में बताएं।)

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसको सर्च किया। इस गाइडलाइन से संबंधित हमें कोई भी खबर नहीं मिली। इसके बाद हमने आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस गाइडलाइन को खोजना शुरू किया। हमें इस तरह की कोई भी गाइडलाइन नहीं मिली। आरबीआई के द्वारा एटीएम उपयोग को लेकर जारी गाइडलाइन को भी सर्च करना शुरू किया। हमें वेबसाइट पर 1 जनवरी 2020 को प्रश्न-उत्तर सेक्शन में एटीएम उपयोग करने को लेकर जारी दिशानिर्देश मिले। इसको लेकर जारी 12 गाइडलाइन में कहीं भी वायरल पोस्ट जैसे गाइडलाइन का उल्लेख नहीं है।

हमें वायरल दावे से जुड़ा एक ट्वीट PIB के अकाउंट पर मिला। 10 जून 2021 को इसे ट्वीट किया गया है। इसके मुताबिक, एटीएम में दो बार कैंसल बटन दबाने से पिन चोरी होने से बचाने वाला मैसेज फर्जी है। इस तरह का कोई भी आदेश आरबीआई ने जारी नहीं किया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने एटीएम मशीन बनाने वाली कंपनी पर्टो इंडिया के रिजनल मैनेजर अंशु से बात की। उन्होंने कहा, ‘एटीएम के कीपैड में कोई भी दूसरे का पिन कॉपी करने के लिए सेटिंग नहीं कर सकता है। यह मैसेज फर्जी है। ऐसा नहीं होता है। करीब 4 साल पहले ठग एटीएम मशीन के कीपैड पर ग्लू लगा देते थे। जैसे कोई पैसे निकालने जाता था तो वह काम नहीं करता था। ठग उस समय आसपास ही खड़ा होकर पिन देख लेता था। जब वह शख्स चला जाता था तो ठग पिन डालकर पैसे निकाल लेते थे। अब आरबीआई ने सख्ती बढ़ा दी है। अब अगर कोई ठग फेविक्विक या कुछ लगा देता है और पैसे निकालते समय मशीन हैंग हो जाती तो 30 सेकंड बाद मशीन अपने आप आउट ऑफ सर्विस हो जाएगी और ट्रांजैक्शन कैंसल हो जाएगा। मशीन के कीपैड में पिन कॉपी करने के लिए कोई सेटिंग नहीं की जा सकती है। ठग एटीएम में आपके पास खड़े होकर ही पिन को देख सकते हैं। यह मशीन की नहीं, बल्कि पैसे निकालने वाले लापरवाही है। पैसे निकालते समय दूसरे शख्स को आसपास मत खड़े होने दें।’

हमने HDFC बैंक के स्टेट (यूपी) हेड मोहित सिन्हा से भी बात की। उनका कहना है, ‘वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे में कोई सच्चाई नहीं है। एटीएम में दो बार कैंसल का बटन दबाने वाला मैसेज फर्जी है। कीपैड में ऐसी कोई सेटिंग नहीं की जा सकती है। आरबीआई की तरफ से भी ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।’

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Suresh Paraadkar की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। दिसंबर 2013 से एक्टिव यूजर Suresh Paraadkar उत्तर प्रदेश के वाराणसी के रहने वाले हैं।

इससे पहले भी यह मैसेज वायरल हो चुका है। विश्वास न्यूज की पूरी रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: एटीएम के कीपैड में पिन कॉपी करने के लिए सेटिंग होने और दो बार कैंसल बटन दबाकर उसे डिलीट करने का मैसेज फर्जी है। आरबीआई ने इसको लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है।

  • Claim Review : आरबीआई ने जारी की एडवाइजरी, एटीएम से पैसे निकालने से पहले दो बार कैंसिल बटन दबाएं। अगर किसी ने आपका पिन चोरी करने के लिए कीपैड में कुछ सेटिंग की है तो दो बार कैंसल बटन दबाने से वह कैंसल हो जाएगी।
  • Claimed By : FB User- Suresh Paraadkar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later