X

Fact Check: धौनी के इस्लाम धर्म अपनाने का दावा फर्जी, एडिटेड तस्वीरें की जा रही हैं वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला। धौनी की इन तस्वीरों को एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है। सोशल मीडिया यूजर्स धौनी की एडिटेड तस्वीरों को गलत दावे संग शेयर कर रहे हैं। दैनिक जागरण के डिजिटल स्पोर्ट्स इंचार्ज और दैनिक जागरण रांची के एडिटर दोनों ने कन्फर्म किया है कि यह पोस्ट फर्जी है।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 28, 2022

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की 2 तस्वीरें वायरल हो रही है। सोशल मीडिया यूजर्स इस्लामिक टोपी पहने धौनी की वायरल तस्वीरों को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि पूर्व कप्तान ने इस्लाम धर्म अपना लिया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला। धौनी की इन तस्वीरों को एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है। सोशल मीडिया यूजर्स धौनी की एडिटेड तस्वीरों को गलत दावे संग शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी यह दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। एक यूजर ने धौनी के लिए वायरल हो रहे इस दावे को हमारे संग शेयर कर इसका सच जानना चाहा है। कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें यह वायरल पोस्ट फेसबुक पर भी मिलीं। फेसबुक पेज Cricket is my drug, Mufa bhai is my dealer” ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “Mashallah! Shubhanallah! 3 times ICC trophy winner, best Indian captain till date, inshaallah MS Dhoni has accepted islam. He has changed his name to MD Danish.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “माशाअल्लाह! सुभानअल्लाह! 3 बार आईसीसी ट्रॉफी विजेता, अब तक के सर्वश्रेष्ठ भारतीय कप्तान इंशाअल्लाह एमएस धोनी ने इस्लाम कबूल कर लिया है। उन्होंने अपना नाम बदलकर एमडी दानिश रख लिया है”

इस पोस्ट को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे के साथ 2 तस्वीरें शेयर की जा रही हैं। पहली तस्वीर में धौनी ने लाल रंग की टीशर्ट पहनी है, तो दूसरी तस्वीर में उन्होंने पीले रंग की टीशर्ट पहनी है। दोनों ही तस्वीरों में उन्होंने सर पर इस्लामिक टोपी पहनी है। पड़ताल के लिए हमने वायरल हो रही दोनों तस्वीरों को अलग-अलग जांचने का फैसला किया।

पहली तस्वीर

धौनी की लाल टीशर्ट वाली पहली तस्वीर को जांचने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का सहारा किया। हमें यह तस्वीर indiatvnews.com की 2010 की एक खबर में मिली। इस तस्वीर में वे अपनी पत्नी साक्षी धौनी के साथ थे। मगर इस तस्वीर में उन्होंने सिर पर इस्लामिक टोपी नहीं पहनी थी।

यही तस्वीर दूसरे एंगल से हमें एनडीटीवी की एक खबर में भी मिली। इस तस्वीर में भी धौनी ने इस्लामिक टोपी नहीं पहनी थी।

दूसरी तस्वीर

धौनी की पीली टीशर्ट वाली तस्वीर को जांचने के लिए भी हमने गूगल रिवर्स इमेज का सहारा किया। हमें यह तस्वीर www.thenewsminute.com की 2020 की एक खबर में मिली। मगर इस तस्वीर में उन्होंने सिर पर इस्लामिक टोपी नहीं पहनी थी।

अब हमने कीवर्ड सर्च का सहारा लिया और ढूंढा कि क्या धौनी ने इस्लाम धर्म अपनाया है? हमें किसी भी प्रामाणिक न्यूज़ वेबसाइट पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

हमने धौनी की वायरल तस्वीरों को जागरण डॉट कॉम के स्पोर्ट्स इंचार्ज विप्लव कुमार संग भी शेयर किया। उन्होंने भी इन तस्वीरों संग किए जा रहे दावे को नकारते हुए हमें बताया कि ये तस्वीरें एडिटेड हैं और धौनी के धर्म परिवर्तन की कोई खबर नहीं आयी है।

धौनी रांची के रहने वाले हैं। इसलिए हमने इस विषय में पुष्टि के लिए दैनिक जागरण के रांची एडिटर प्रदीप शुक्ल से भी संपर्क साधा। उन्होंने भी इस दावे को फर्जी बताया।

वायरल दावे को Cricket is my drug, Mufa bhai is my dealer नाम के फेसबुक पेज ने शेयर किया था। इस पेज को 4000 से ज़्यादा लोगों ने लाइक किया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला। धौनी की इन तस्वीरों को एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है। सोशल मीडिया यूजर्स धौनी की एडिटेड तस्वीरों को गलत दावे संग शेयर कर रहे हैं। दैनिक जागरण के डिजिटल स्पोर्ट्स इंचार्ज और दैनिक जागरण रांची के एडिटर दोनों ने कन्फर्म किया है कि यह पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : Mashallah! Shubhanallah! 3 times ICC trophy winner, best Indian captain till date, inshaallah MS Dhoni has accepted islam. He has changed his name to MD Danish
  • Claimed By : FB page Cricket is my drug, Mufa bhai is my dealer
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later