X

Fact Check: इस तस्वीर में हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स की बेटी नहीं, बल्कि वो खुद हैं

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा झूठा है। वायरल तस्वीर में हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स की बेटी नहीं, बल्कि वो खुद हैं। असल में, यह तस्वीर 1989 और 2013 से रॉबर्ट्स की दो तस्वीरों को मिला कर बनायीं गयी है। इस तस्वीर को 2019 में People.com पर एक विशेष फीचर आर्टिकल के लिए एडिट करके बनाया गया था।

  • By Vishvas News
  • Updated: May 10, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में दो महिलाओं को देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स और उनकी बेटी हैं और दोनों दिखने में बहुत एक जैसी हैं। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा झूठा है। वायरल तस्वीर में हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स की बेटी नहीं, बल्कि वो खुद हैं। असल में यह तस्वीर 1989 और 2013 से रॉबर्ट्स की दो तस्वीरों को मिला कर बनायीं गयी है। इस तस्वीर को 2019 में People.com पर एक विशेष फीचर आर्टिकल के लिए एडिट करके बनाया गया था।

क्या है वायरल वीडियो?


वायरल तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है: अनुवादित “जूलिया रॉबर्ट्स की बेटी 16 साल की हो गई और वो एक दम अपनी माँ जैसी दिखती है!”


विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी यह दावा फैक्ट चेक के लिए मिला।


वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।


पड़ताल


अपनी जांच शुरू करने के लिए हमने पहले इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह तस्वीर people.com  के एक आर्टिकल में मिली। खबर की हेडलाइन थी “Pretty Woman Turns 30: See the Cast With Their Younger Selves” जिसका हिंदी अनुवाद होता है ” प्रीटी वुमेन फिल्म को हुआ 30 साल: कलाकारों को देखिये उनके जवानी के दिनों की तस्वीरों के साथ।” यानि कि तस्वीर में जूलिया रॉबर्ट्स की तस्वीर उन्हीं की जवानी की तस्वीर के साथ एडिट कर बनायी गयी है। 


हमने इन दोनों तस्वीरों को क्रॉप करके अलग-अलग ढूंढा। 


जूलिया रॉबर्ट्स की बायीं तरफ वाली कर्ली बाल वाली तस्वीर हमें gettyimages.in पर मिली।  डिस्क्रिप्शन के अनुसार, तस्वीर 25 April, 1989 को खींची  गयी थी। 


जूलिया रॉबर्ट्स की दायीं तरफ वाली सीधे बालों वाली तस्वीर हमें pinterest.com पर मिली। इस तस्वीर में वे जैरी वेनट्राउब के साथ पोज़ कर रहीं थीं। 


इसके बाद हमने जूलिया रॉबर्ट्स की बेटी के बारे में ढूंढा। हमें उनकी बेटी हेज़ल मोडर की कई तस्वीरें मिलीं। ये तस्वीरें वायरल तस्वीर से बिल्कुल अलग थीं। 

हमने इस विषय में जाने माने एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि वायरल तस्वीर में जूलिया रॉबर्ट्स की बेटी नहीं, बल्कि जूलिया खुद हैं। 


इस पोस्ट को ट्विटर यूजर Andy Howe ने साझा किया था। यूजर के 65 फ़ॉलोअर्स हैं।

READ THIS FACT-CHECK IN ENGLISH BY CLICKING HERE.

निष्कर्ष: निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा झूठा है। वायरल तस्वीर में हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स की बेटी नहीं, बल्कि वो खुद हैं। असल में, यह तस्वीर 1989 और 2013 से रॉबर्ट्स की दो तस्वीरों को मिला कर बनायीं गयी है। इस तस्वीर को 2019 में People.com पर एक विशेष फीचर आर्टिकल के लिए एडिट करके बनाया गया था।

  • Claim Review : Julia Roberts’ daughter turned 16 and is her replica!
  • Claimed By : Andy Howe
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later