X

Fact Check: सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही फर्जी ट्रक की तस्वीर, पहले भी हो चुका है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: May 6, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें ट्रक के पिछले हिस्से पर एक मैसेज लिखा हुआ है। ट्रक के पीछे लगे बैनर पर लिखा हुआ है, ‘डीजल पर चलती हूं भाड़ा सही लाऊंगी। मोदी जैसे राफेल में दलाली नहीं खाऊंगी।’

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल हो रही तस्वीर गलत और फर्जी साबित होती है। फोटोशॉप की मदद से ट्रक के पीछे लगे बैनर पर लगे मैसेज को क्रिएट किया गया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर शेयर किए गए इस पोस्ट में लिखा हुआ है, ‘इस ट्रक ड्राइवर के हिम्मत की दाद देनी पड़ेगी…।’

इसी पोस्ट के साथ ट्रक की तस्वीर शेयर की गई है।

पड़ताल

जब हमने शेयर किए जा रहे तस्वीर की सत्यता को जांचने की शुरुआत की, तो हमें पता चला कि यही तस्वीर अलग दावे के साथ पहले भी वायरल हो चुकी है।

15 मार्च 2019 को प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यही तस्वीर अलग दावे के साथ पोस्ट की गई थी। कांग्रेस ने ट्विटर पर इस मैसेज के साथ ‘’If you’re awake this ones for you, sadly Modi won’t be reading this.

#WorldSleepDay’’ ट्रक की जिस तस्वीर को साझा किया था, उसमें लिखा हुआ था, ‘कृपया हॉर्न न बजाए, मोदी सरकार सो रही है।’

रिवर्स इमेज की मदद से हमें पता चला कि मधु किश्वर भी इस तस्वीर को अपने वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से 20 फरवरी 2018 को शेयर कर चुकी है। उन्होंने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ‘India’s trucks often carry words of earthy wisdom, cheeky humour, philosophical poetry and political commentary. This one speaks volumes!’

तस्वीर की सच्चाई का पता लगाने के लिए हमने रिवर्स इमेज की मदद ली और हमें  वास्तविक तस्वीर मिली।

वास्तविक तस्वीर में साफ देखा जा सकता है कि जिस ट्रक के पीछे लगे बैनर पर मैसेज लिखा हुआ नजर आ रहा है, उस ट्रक के पीछे ऐसा कोई बैनर ही नहीं लगा हुआ है। ट्रक के रजिस्ट्रेशन प्लेट पर RJ-06 लिखा हुआ दिख रहा है, जिसके मुताबिक यह वाहन राजस्थान के भीलवाड़ा आरटीओ से रजिस्टर्ड है।

फोटोशॉप की मदद से इस बैनर को डिजाइन कर ट्रक के पीछे चिपका दिया गया। यह कोई पहला मौका नहीं था, जब ऐसा किया गया हो।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर गलत और फर्जी साबित होती है। हमारी पड़ताल के मुताबिक, जिस तस्वीर को संबंधित मैसेज के साथ वायरल किया गया, वह वास्तविक न होकर फर्जी है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : इस ट्रक ड्राइवर के हिम्मत की दाद देनी होगी
  • Claimed By : FB User-Mukesh Kamal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later