X

Fact Check: अक्षय कुमार ने नहीं किया इस ट्रेडिंग ऐप को एंडोर्स; एडिटेड तस्वीर के झांसे में ना आएं

विश्वास न्यूज़ ने पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर फ़र्ज़ी है। अक्षय कुमार के हाथ में नज़र आ रहे प्लाकार्ड को एडिट किया गया है। असल फोटो अप्रैल 2020 की है, इसमें अक्षय कुमार के प्लाकार्ड पर ‘दिल से थैंक यू’ लिखा हुआ था। अब इस पुरानी तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 12, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)- सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें अक्षय कुमार के हाथ में एक प्लाकार्ड है और इसके जरिए एक ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप का एंडोर्समेंट किया जा रहा है। तस्वीर को सच समझते हुए यूजर इसे वायरल कर रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर फ़र्ज़ी है। अक्षय कुमार के हाथ में नज़र आ रहे प्लाकार्ड को एडिट किया गया है। असल फोटो अप्रैल 2020 की है, इसमें अक्षय कुमार के प्लाकार्ड पर ‘दिल से थैंक यू’ लिखा हुआ था। अब इस पुरानी तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘दीपक सोनी’ ने एक्टर अक्षय कुमार की फोटो को शेयर किया, जिसमें उनके हाथ में एक प्लाकार्ड है और पोस्ट में ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप का प्रमोशन किया जा रहा है।

यह तस्वीर सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो रही है। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले अक्षय कुमार की वायरल की जा रही तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें यह फोटो अक्षय कुमार के ट्विटर हैंडल पर 9 अप्रैल 2019 को ट्वीट हुई मिली। हालांकि, प्लाकार्ड पर लिखा था, ‘#Dil se Thank You’. तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने कोरोना वॉरियर्स का धन्यवाद करते हुए यह ट्वीट किया था और प्लेकार्ड पकडे हुए अपनी फोटो शेयर की थी।

https://twitter.com/akshaykumar/status/1248172655166930944

अक्षय कुमार के इंस्टाग्राम हैंडल पर भी हमें उनकी यह तस्वीर देखने को मिली। यहाँ भी प्लाकार्ड में ‘#Dil se Thank You लिखा हुआ है। पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन दिया गया है, ‘Name:Akshay Kumar City : Mumbai Mere aur mere parivaar ki taraf se…Police, Nagar Nigam ke workers, doctors, nurses, NGOs, volunteers, government officials, vendors, building ke guards ko #DilSeThankYou”.

अक्षय कुमार वायरल की असल और फ़र्ज़ी तस्वीर के बीच के फर्क को यहाँ देख सकते हैं

ओपन सर्च में हमें अक्षय कुमार से जुड़ी ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें उन्होंने ट्रेडिंग ऐप को एंडोर्स करने बात की हो।

अप्रैल 2022 को प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक, अक्षय कुमार 30 ब्रांड्स को एंडोर्स करते हैं, जिनमें Fau-G, GOQii, Honda, Nirma, Policy Bazaar, Livguard Energy, Harpic, Suthol, Dollar, Tata Motors, PC Jewelers, Revital H, Lever Ayush, and Cardekho’ जैसे ब्रांड्स शामिल हैं।

पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण में बॉलीवुड को कवर करने वाली कॉरेस्पॉन्डेंट स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि यह तस्वीर एडिटेड है। अक्षय कुमार ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप को एंडोर्स नहीं करते हैं।

फ़र्ज़ी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर कोलकाता का रहने वाला है और यूजर के 211 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर फ़र्ज़ी है। अक्षय कुमार के हाथ में नज़र आ रहे प्लाकार्ड को एडिट किया गया है। असल फोटो अप्रैल 2020 की है, इसमें अक्षय कुमार के प्लाकार्ड पर ‘दिल से थैंक यू’ लिखा हुआ था। अब इस पुरानी तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : एक्टर अक्षय कुमार की फोटो को शेयर किया, जिसमें उनके हाथ में एक प्लाकार्ड है और पोस्ट में ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप का प्रमोशन किया जा रहा है
  • Claimed By : दीपक सोनी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later