X

Fact Check: फेस एडिटिंग ऐप के ज़रिये क्रिएट की गयी शाहरुख़ खान की तस्वीर, कश्मीरी हमशक्ल के नाम से फ़र्ज़ी हवाले के साथ वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: December 23, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यह बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के हमशक्ल की तस्वीर है, जो कश्मीर में रहता है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर असल में शाहरुख खान की है, लेकिन इसे फेस ऐप के जरिए एडिट किया गया है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

ट्विटर यूजर SRK FAN ने एक फोटो शेयर की और लिखा, “No.. No.. No.. He is not Shahrukh Khan. He is a boy from Kashmir who looks like SRK. Not even Aryan & Abram look that resembles”.

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी जांच की शुरुआत करते हुए हमने सबसे पहले Google Open Search के ज़रिये यह पता लगाने की कोशिश की कि क्या जम्मू-कश्मीर में शाहरुख खान का कोई हम शक्ल है। हमारे हाथ  2017 में छपा हिंदुस्तान टाइम्स का एक आर्टिकल लगा, जिसमें श्रीनगर में शाहरुख़ खान के हमशक्ल होने की बात कही गयी है। रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीनगर निवासी हैदर मकबूल शाहरुख खान से मिलता-जुलता है। उनका हेयर स्टाइल और लुक अभिनेता शाहरुख खान जैसा है। हालांकि,मक़बूल की तस्वीर वायरल हो रही तस्वीर से बिल्कल अलग नज़र आई।

हमें कई अन्य खबरें भी मिलीं, जिनमें शाहरुख खान के हमशक्ल मिलने की बात कही गयी है। हालांकि, उनमें से कोई भी वायरल तस्वीर की तरह नहीं नज़र आया। आप यहां और यहां उन खबरों को पढ़ सकते हैं।

डिटेल्ड सर्च के दौरान हमें गेट्टी इमेजेज़ पर शाहरुख खान की एक तस्वीर मिली, जो वायरल तस्वीर से काफी हद तक मिलती-जुलती नज़र आई। इस तस्वीर को 55 वें कांस फेस्टिवल के दौरान 23 मई, 2002 को खींचा गया था।

दोनों ही तस्वीरों को देखने से साफ़ पता चलता है कि यह एक ही तस्वीर है।

हमने पाया कि फेस ऐप के जरिए शाहरुख खान की तस्वीर को एडिट किया गया है। हमने मोबाइल में फेस ऐप डाउनलोड किया और उसमें शाहरुख खान की असल तस्वीर अपलोड की और एज फिल्टर सलेक्ट किया। इसमें हमें हूबहू वही तस्वीर क्रिएट हुई नज़र आई, जिसे अब फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। 

पड़ताल के अगले चरण में हमने हमारे साथी दैनिक जागरण के जम्मू-कश्मीर के सीनियर रिपोर्टर राहुल शर्मा से बात की और उनके साथ वायरल तस्वीर भी शेयर की, जिस पर उन्होंने विश्वास न्यूज़ को बताया, ”यह तस्वीर पिछले कुछ दिनों से वादी में इसी दावे के साथ वायरल हो रही है, लेकिन यह फोटो एडिटेड है।”

अब बारी थी पोस्ट को फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर करने वाले ट्विटर यूजर SRK FAN की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि 2335 यूजर इस हैंडल को फॉलो करते है। इसके अलावा इस हैंडल पर शाहरुख खान से जुडी पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख खान की जिस तस्वीर को उनका कश्मीरी हमशक्ल बता कर शेयर किया जा रहा है, वह असल में शाहरुख़ खान की ही तस्वीर है, जिसे फेस एडिटिंग ऐप की मदद से क्रिएट किया गया है।

  • Claim Review : He is a boy from Kashmir who looks like SRK.
  • Claimed By : SRK FAN
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later