X

Fact Check: हिमालया कंपनी के सीईओ की तस्वीर गलत नाम और दावे के साथ हो रही है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 18, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।  सोशल मीडिया पर आजकल एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक आदमी को हिमालया कंपनी के बहुत-से प्रोडक्ट्स के साथ खड़ा हुआ देखा जा सकता है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में मौजूद व्यक्ति मोहम्मद मेनल हैं, जो हिमालया कंपनी के मालिक हैं और वे अपनी कमाई का 10% हिस्सा जेहादियों को बढ़ावा देने पर खर्च करते हैं। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति मोहम्मद मेनल नहीं, बल्कि हिमालया कंपनी के मौजूदा सीईओ फिलिप हेडन हैं। हिमालया कंपनी ने इस वायरल पोस्ट को नकारते हुए हमें बताया कि यह दावा फर्जी है। कंपनी की स्थापना करने वाले मोहम्मद मेनल की 1986 में ही मृत्यु हो चुकी है।

क्या हो रहा है वायरल ?

वायरल पोस्ट में एक व्यक्ति को हिमालया कंपनी के बहुत-से प्रोडक्ट के साथ खड़ा हुआ देखा जा सकता है। तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “This is Mohammed Menal. He is the owner of Himalaya Ayurvedic products. He donates 10% of his income to Jihadist’s. So it’s up to you to decide if you need to buy Himalayan Products. I will never buy Himalaya products and I request you for your support.🙏🙏🙏🙏#Boycott_Himalaya Products #” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “ये है मोहम्मद मेनल! ये हिमालया आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स का मालिक है। ये अपनी कमाई का 10% जेहादियों को बढ़ावा देने के लिए ख़र्च करता है। मैं आपसे आग्रह करता हूँ कि आप हिमालया के प्रोडक्ट्स न खरीदें।”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वायरल तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमारे सामने द इकोनॉमिक टाइम्स का 2016 का एक आर्टिकल आया, जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। खबर के अनुसार, तस्वीर उस समय की है जब हिमालया ने मदर केयर सेगमेंट में कुछ नए प्रोडक्ट लॉन्च किए थे। खबर के अनुसार, तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति का नाम फिलिप हेडन है जो हिमालया ड्रग कंपनी के सीईओ हैं।

हमने गूगल पर  ‘फिलिप हेडन हिमालया सीईओ’ कीवर्ड के साथ सर्च किया तो हमें वायरल पोस्ट में दिख रहे व्यक्ति की और भी बहुत-सी तस्वीरें मिलीं। साफ है कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति का नाम मोहम्मद मेनल नहीं, बल्कि फिलिप हेडन है जो हिमालय ड्रग कंपनी के सीईओ हैं।

अब हमने इस पोस्ट के साथ किए जा रहे दावे के अनुसार ढूंढा कि मोहम्मद मेनल कौन हैं। कंपनी की साइट के अनुसार मोहम्मद मेनल हिमालया ड्रग कंपनी के फाउंडर थे, जिन्होंने 1930 में देहरादून में इस कंपनी की स्थापना की थी। मोहम्मद मेनल को एम मेनल के नाम से भी जाना जाता था। वेबसाइट के अनुसार, मोहम्मद मेनल की मृत्यु 1986 में हो चुकी है।

वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पुष्टि के लिए हमने हिमालया के स्पोकेसपर्सन से बात की। उन्होंने हमें बताया “ये वायरल पोस्ट फर्जी है। तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति फिलिप हेडन है जो हिमालय ड्रग कंपनी के सीईओ हैं। मोहम्मद मेनल ने 1930 में इस कंपनी की स्थापना की थी।उनकी मृत्यु 1986 में हो चुकी है। जेहादिओं को डोनेशन वाली बात में भी कोई सच्चाई नहीं है। इस विषय में हमने 13 मार्च को एक ट्वीट भी किया था।” (हिमालया के स्पोकेसपर्सन के आग्रह पर उनका नाम मेंशन नहीं किया गया है।)

हमने ढूंढा तो हमें हिमालया इंडिया के ऑफिशियल टि्वटर हैंडल पर यह ट्वीट मिला, जिसमें भी वायरल पोस्ट को नकारा गया था। इस ट्वीट को आप नीचे देख सकते हैं।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Pranamya Chinnu Chinnu नाम का फेसबुक यूजर। इस प्रोफइल के अनुसार, यूजर उड्डीपी का रहने वाला है।

Note: (हिमालया के स्पोकेसपर्सन के आग्रह पर उनका नाम स्टोरी से हटाया गया है।)

  • Claim Review : This is Mohammed Menal. He is the owner of Himalaya Ayurvedic products. He donates 10% of his income to Jihadist’s.
  • Claimed By : Pranamya Chinnu Chinnu‎
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later