X

Fact Check: तुलसी का दुनिया का सबसे बड़ा पौधा कर्नाटक में होने का दावा फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पेड़ की तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर के कैप्शन में दावा किया जा रहा है कि यह कर्नाटक स्थित तुलसी का दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर फर्जी निकली है।

क्या है वायरल पोस्ट में

सोशल मीडिया पर एक पेड़ की तस्वीर शेयर की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि तुलसी का दुनिया का सबसे बड़ा पौधा कर्नाटक में मिला है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने उचित कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर इस मामले को ऑनलाइन सर्च किया। हमने पाया कि तुलसी के इस कथित पौधे की वायरल तस्वीर का इस्तेमाल कर इसके भारत की दूसरी जगहों पर होने के भी दावे किए गए हैं।

तुलसी का पौधा स्वास्थ्य के लिहाज से काफी अहम होता है। इसके अलावा पूरे भारत में इसकी पूजा होती है। अगर तुलसी का दुनिया का सबसे बड़ा कोई पेड़ होता तो निश्चित तौर पर मीडिया का ध्यान उस ओर जाता। हालांकि पड़ताल के दौरान हमें ऑनलाइन ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल पोस्ट के संदर्भ में एनडीएमसी के असिस्टेंट डायरेक्टर (हार्टीकल्चर) नीरज कांत से भी बात की। उन्होंने कहा, ‘तस्वीर में दिख रहा पेड़ तुलसी का नहीं है। तुलसी कभी इतनी बड़ी नहीं हो सकती। यह फर्जी है।’

हमने तस्वीर को नजदीक से देखने के लिए Invid magnifier टूल का इस्तेमाल किया। इस पेड़ में दिख रही पत्तियों की तुलना मे तुलसी की पत्तियां छोटी होती हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज की पड़ताल में कर्नाटक में तुलसी का दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ मिलने का दावा और उसकी तस्वीर फर्जी निकली है।

  • Claim Review : Picture showing world’s largest Tulsi tree in Karnataka
  • Claimed By : FB User- Yamuna Mission
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later