X

Fact Check: मुफ्त सोलर पैनल बांटे जाने वाली खबर झूठी है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।  आज कल सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें लिखा है, “प्रधानमंत्री फ़्री सोलर पैनल योजना। फ़्री में लगवाएँ सोलर पैनल अपने घर या गाँव में।” पोस्ट में लोगों से फ्री सोलर पैनल के लिए रजिस्ट्रेशन करने को कहा गया है और लिंक भी दिया गया है। असल में यह खबर गलत है। शेयर किया जा रहा लिंक क्लिकबेट है। इसका सोलर पैनल या सरकार से कोई लेना-देना नहीं है।

CLAIM

वायरल मैसेज में लिखा है, “प्रधानमंत्री फ़्री सोलर पैनल योजना फ़्री मैं लगवाएँ सोलर पैनल अपने घर या गाँव मैं,आपको किसी प्रकार का शुल्क नहीं भरना बस जल्दी से फ़ॉर्म भरे आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2019 है तो जल्दी करें और इस मैसेज को अपने सभी दोस्तों को भी भेजें ताकि इस योजना का लाभ सभी को मिल सके। अभी आवेदन करें👇👇 https://solor-panel-apply.blogspot.com/ ”

FACT CHECK

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने इस मैसेज में दिए लिंक पर क्लिक किया। इस लिंक पर क्लिक करते ही हमारे सामने solor-panel-apply.blogspot.com यूआरएल से एक पेज खुला। इस पेज पर प्रधानमंत्री की तस्वीर के साथ कुछ सोलर पैनल लगे दिख रहे थे।

इस फोटो के नीचे लिखा है, “भारत सरकार द्वारा निर्देश। भारत सरकार द्वारा चलाए गये अभियान “हर घर रौशन” के तहत भारत के सभी गांवों में सोलर पैनल वितरित किये जायेंगे। इस अभियान के अनुसार हर गाँव और ढाणी को रौशनी प्रदान की जायेगी, भारत सरकार के फैसले के अनुसार, सोलर पैनल के लिए किसी भी तरह की राशि नहीं ली जायेगी। महत्वपूर्ण सूचना: यदि आप भी भारत सरकार द्वारा जारी अभियान हर घर रौशन का हिस्सा बनना चाहते है तो अपना रजिस्ट्रेशन नीचे दिए गये फॉर्म में करें। फॉर्म में रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपना Kit Number लेना ना भूलें’।”
इसके नीचे आपसे एक फॉर्म भरने को कहा जाता है जहाँ आपसे आपका नाम, आपका मोबाइल नंबर, आपका राज्य और गांव की जानकारी मांगी जाती है।

इस फॉर्म को भरने पर अगले पेज पर आपको बताया जाता है, “ प्रिय आवेदक जी! हमें आपका आवेदन सफलतापूर्वक प्राप्त हो गया है।” इसके नीचे लिखा है, “डिजिटल इंडिया के प्रचार के लिए आपको 10 Group में अथवा दोस्तों को WhatsApp पर शेयर करना पड़ेगा” और उसके नीचे लिखा है, “इसके पश्चात नीले बटन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करें।”

हमने इस पोस्ट को 10 लोगों के साथ शेयर किया और सबमिट करने पर हमारे सामने एक नया पेज खुला जिसमें लिखा था, “सोलर पंप योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड की फोटोकॉपी पहचान पत्र की फोटो कॉपी करें। नीचे दी हुई App Download करके अपनी पहचान प्रमाणित करे और Get Your Registration Number पर Click करके अपना Registration नंबर प्राप्त करें।”

हमने ऐप को डाउनलोड किया तो पाया कि यह 4fun नाम की एक मोबाइल ऐप है जहाँ से जोक्स वगैरह डाउनलोड किये जाते हैं।

वायरल मैसेज में लिखी वेबसाइट ‘Ministry of New and Renewable Energy’ की आधिकारिक वेबसाइट नहीं है। Ministry of New and Renewable Energy की आधिकारिक वेबसाइट का पता https://mnre.gov.in/ है, जबकि वायरल मैसेज में लिखी वेबसाइट का पता https://solor-panel-3.blogspot.com/# है।

पड़ताल के लिए हमने Ministry of New and Renewable Energy की वेबसाइट पर खोजा, लेकिन हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। हमने ज़्यादा पुष्टि के लिए मिनिस्ट्री को कॉन्टैक्ट किया पर हमें बताया गया कि यह खबर गलत है। मिनिस्‍ट्री ऑफ न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी (एमएनआरई) स्पोक्सपर्सन ने कहा, “फ्री में सोलर पैनल देने की कोई सरकारी योजना नहीं है, यह वेबसाइट इस तरह का ऑफर देकर लोगों का डाटा चोरी कर रही है। यह वेबसाइट पूरी तरह फर्जी है, लोग इसके झांसे में न आएं। “

ऐसे फर्जी लिंक के सिलसिले में पूछे जाने पर सूचना सुरक्षा शिक्षा और जागरूकता (आईएसईए) के एसोसिएट निदेशक, ए एस मूर्ति ने कहा, ‘ये सभी लिंक कुछ समय के लिए काम करते हैं और डाटा एकत्र करने के बाद, वे स्थायी रूप से बंद हो जाते हैं। “उपयोगकर्ताओं को फंसने से बचने के लिए ऐसी योजनाओं के लिए सरकारी वेबसाइटों या संबंधित मंत्रालयों या विभागों की वेबसाइटों के साथ क्रॉस चेक करना चाहिए। यहां तक ​​कि लोगों को सरकारी वेबसाइटों के रूप में स्पूफ वेबसाइट का उपयोग करके फंसाया जा सकता है। सबसे अच्छा तरीका है कि नियमित रूप से विकृत URL को पहचानने के लिए ब्राउज़र को अपडेट करें।’

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल मैसेज फेक है। मोदी सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। संबंधित मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर ऐसी कोई जानकारी नहीं है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : प्रधानमंत्री फ़्री सोलर पैनल योजना। फ़्री में लगवाएँ सोलर पैनल अपने घर या गाँव में
  • Claimed By : Jatin Desai
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later