X

Fact Check: 2019 में नेपाल के लुकला एयरपोर्ट पर हादसे की तस्वीर को पोखरा प्लेन क्रैश से जोड़कर किया जा रहा शेयर

अप्रैल 2019 में नेपाल के लुकला एयरपोर्ट पर हुए विमान हादसे की तस्वीर को हाल में पोखरा में हुए विमान हादसे से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 18, 2023
Pokhara Airport Crash

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। नेपाल के काठमांडू से पोखरा जा रहे यति एयरलाइंस का प्लेन लैंडिंग से पहले 15 जनवरी को दुर्घटना का शिकार हो गया। सोशल मीडिया पर इस हादसे को लेकर कई वीडियो व तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इसी दुर्घटना से जोड़कर विमान हादसे की एक तस्वीर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं कि यह तस्वीर हाल में पोखरा में हुई विमान दुर्घटना की है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला है कि वायरल तस्वीर नेपाल में अप्रैल 2019 को हुई एक दुर्घटना की है, जब एक छोटा पैसेंजर प्लेन लुकला एयरपोर्ट पर एक हेलीकॉप्टर से टकरा गया था। इसका पोखरा में हुए हालिया हादसे से कोई लेना-देना नहीं है। तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट मे ?

फेसबुक पेज “7 काइट्स न्यूज़ पोर्टल”  ने 15 जनवरी 2023 को पोस्ट शेयर करते हुए इंग्लिश कैप्शन में लिखा है ,”Shocking News

Plane with 72 people including 5 indians onboard crashed near Nepal’s Pokhara airport. At least 44 people dead. Praying for everyone Safety . “

(हिंदी अनुवाद : 5 भारतीयों सहित 72 लोगों को लेकर जा रहा विमान नेपाल के पोखरा हवाईअड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। लगभग 44 लोगों की मौत। सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना।)

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूज़र्स इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विमान हादसे की वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। 14 अप्रैल 2019 को dailysabah.com में प्रकाशित रिपोर्ट में वायरल तस्वीर मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, नेपाल के एवरेस्ट क्षेत्र के एकमात्र हवाई अड्डे पर टेकऑफ के दौरान एक छोटा यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें तीन लोगों की मृत्यु हो गई थी और चार घायल हो गए थे। ये दुर्घटना तब हुई थी, जब लुकला एयरपोर्ट पर प्लेन रनवे से बाहर जाकर पास में खड़े एक हेलीकॉप्टर से टकरा गया था।

अल जजीरा की वेबसाइट पर भी वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती फोटो देखी जा सकती है। 14 अप्रैल 2019 को प्रकाशित खबर के अनुसार,“यह हादसा प्लेन और हेलीकॉप्टर के बीच हुआ था। दरअसल, नेपाल के लुकला एयरपोर्ट पर प्लेन रनवे से बाहर जाकर पास में खड़े एक हेलीकॉप्टर से टकरा गया था। इस प्लेन क्रैश में 3 लोगों की मौत हो गई थी।”

वायरल तस्वीर से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट को CGTN न्यूज़ चैनल के यूट्यूब चैनल पर 15 अप्रैल 2019 को अपलोड वीडियो में देखा जा सकता है। वीडियो के कैप्शन में लिखा था,“नेपाल में लुकला के तेनजिंग हिलेरी हवाई अड्डे पर टेकऑफ़ के दौरान एक छोटे विमान के हेलीकॉप्टर से टकरा जाने से तीन लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए थे।”

सर्च के दौरान वायरल तस्वीर 14 अप्रैल 2019 को AFP की वेबसाइट पर मिली। दी गई जानकारी के अनुसार, वायरल तस्वीर नेपाल के लुकला एयरपोर्ट से उड़ान भरते समय हुए दो प्लेन में टकराव के बाद की है।

इस बारे में हमने नेपाल बेस्ड नेपाल चेक के संपादक दीपक अधिकारी से बात की। उनका कहना है,“यह तस्वीर अप्रैल 2019 में एवरेस्ट के पास लुकला एयरपोर्ट की है।”

पहले भी नेपाल प्लेन क्रैश से जुड़ी कई पुरानी वीडियो और तस्वीरों को हालिया बताते हुए शेयर किया जा चुका है, जिनकी पड़ताल विश्वास न्यूज़ ने की है। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने विमान हादसे की पुरानी तस्वीर को शेयर करने वाले फेसबुक पेज को स्कैन किया। 30 अप्रैल 2021 को बने इस पेज को करीब 552 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: अप्रैल 2019 में नेपाल के लुकला एयरपोर्ट पर हुए विमान हादसे की तस्वीर को हाल में पोखरा में हुए विमान हादसे से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : यह तस्वीर हाल में पोखरा में हुई विमान दुर्घटना की है।
  • Claimed By : 7 Kites News portal
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later