X

Fact Check: Lionel Messi का जन्म अर्जेंटीना में हुआ था, मनगढ़ंत दावा वायरल

लियोनेल मेसी की एडिटेड फोटो शेयर कर मनगढ़ंत दावा किया जा रहा है। उनका जन्म अर्जेंटीना के रोजेरियो शहर में हुआ था, पंजाब में नहीं।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 19, 2022
lionel messi, fifa world cup 2022, argentina, fact check, fake news,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अर्जेंटीना के फीफा वर्ल्ड कप 2022 का चैंपियन बनने के बाद अर्जेंटीनी टीम के कप्तान लियोनेल मेसी मीडिया में छाए हुए हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर मेसी को लेकर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दो फोटो का कोलाज शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि लियोनेल मेसी का असली नाम लखबीर मान सिंह है और वह पंजाब के रामपुर गांव में पैदा हुए हैं। नशे की लत लग जाने के कारण उनके पिता ने उन्हें विदेश भेज दिया, जहां उनका इलाज हुआ और वह फुटबॉल खेलने लगे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि लियोनेल मेसी के बारे में किया जा रहा दावा गलत है। मजाक में की गई पोस्ट को कुछ यूजर्स सच मानकर शेयर कर रहे हैं। मेसी का जन्म अर्जेंटीना में हुआ था। उनके बारे में शेयर किया गया दावा मनगढ़ंत है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Bhaskar Mishra (आर्काइव लिंक) ने 19 दिसंबर को कोलाज शेयर करते हुए लिखा,

काफी कम लोग यह जानते हैं लेकिन Lionel Messi का असली नाम लखबीर मान सिंह है। लखबीर पंजाब के रामपुर गांव में पैदा हुए पर छोटी उमर से ही नशे की लत लगवा बैठे जिसके चलते उनके पिताजी ने उन्हें विदेश भेज दिया जहां उनकी नशे की लत का इलाज हुआ और उन्होंने फुटबॉल में दिलचस्पी लेना शुरू किया। देखते ही देखते वो सफलता की सीढ़ी चढ़ते गए और बार्सिलोना क्लब में छा गए। Argentina टीम ने भी उनकी प्रतिभा को पहचाना और कई मौके दिए पर हैगुएन जैसे साथी खिलाड़ियों की साजिश की वजह से मानसिंह कभी वर्ल्ड कप की ट्रॉफी नहीं चूम पाए। आज 2022 में लखबीर पहली बार वर्ल्ड कप जीते हैं। आइए एक सच्चे भारतीय की तरह हम हमारे हमवतन लखबीर मान सिंह और उनकी टीम अर्जेंटीना को वर्ल्ड कप जीतने पर बधाई दें
जय अर्जेंटीना, जय भारत, जय हिंद

कोलाज में पगड़ी पहने एक बच्चे की फोटो है, जबकि दूसरी फोटो मेसी की है।

पड़ताल

लियोनेल मेसी को लेकर वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से गूगल पर ओपन सर्च किया। यूरोस्पोर्ट वेबसाइट पर दी गई मेसी की प्रोफाइल में उनका जन्मस्थान रोजेरियो दिया गया है।

बायोग्राफी ऑनलाइन में छपी रिपोर्ट के अनुसार, मेसी का जन्म 24 जून 1987 को अर्जेंटीना के रोजेरियो में हुआ था। उनके पिता फैक्टरी में काम करते थे, जबकि उनकी मां सफाईकर्मी थी। उन्होंने कम उम्र से ही खेलना शुरू कर दिया था। उनकी प्रतिभा जल्द ही स्पष्ट हो गई थी। हालांकि, 11 साल की उम्र में पता चला कि मेसी ग्रोथ हार्मोन डिफिसिएंसी (जीएचडी) बीमारी से पीड़ित हैं। इस बीमारी के कारण उनका विकास रुक गया था। इसके लिए महंगे इलाज की आवश्यकता थी। स्थानीय क्लब, रिवर प्लेट मेस्सी को साइन करने में रुचि रखता था, लेकिन वह उनके इलाज के लिए भुगतान नहीं करना चाहता था। हालांकि, मेसी ने बार्सिलोना के लिए एक ट्रायल दिया। इसके प्रभावित होकर कोच कार्ल्स रेक्सैच ने उनको कॉन्ट्रैक्ट ऑफर किया। इसमें स्पेन में मेसी का इलाज भी शामिल था। मेसी अपने पिता के साथ बार्सिलोना चले गए और एफसी बार्सिलोना युवा अकादमी का हिस्सा बन गए।

talkSPORT यूट्यूब चैनल पर मेसी के जीवन को लेकर वीडियो न्यूज 21 नवंबर 2015 को अपलोड की गई है। इसके अनुसार, मेसी का जन्म अर्जेंटीना के रोजेरियो में 24 जून 1987 को हुआ है। इसमें कही भी पंजाब का जिक्र नहीं किया गया है।

यूट्यूब चैनल Daily Dose Of Football पर भी अपलोड वीडियो न्यूज में बताया गया है कि मेसी का जन्म अर्जेंटीना के सबसे बड़े शहर रोजेरियो में हुआ था। उनके पूर्वजों का संबंध इटली से था, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अर्जेंटीना आ गए थे।

इससे यह तो साफ हो गया कि मेसी का जन्म अर्जेंटीना में हुआ था, न की पंजाब में। साथ ही उनको लेकर शेयर की जा रही कहानी भी फर्जी है। इसके बाद हमने पहली फोटो को गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। स्पोर्ट्सक्राजी वेबसाइट पर हमें मेसी की जीवनी मिली। इसमें वायरल फोटो से मिलती-जुलती तस्वीर का इस्तेमाल किया गया। बस इस तस्वीर में वह पगड़ी पहने हुए नहीं हैं।

ट्विटर यूजर AnuragKetchup (आर्काइव लिंक) ने भी 18 दिसंबर 2022 को वायरल कोलाज को पोस्ट करते हुए मनगढ़ंत दावा किया है। यूजर की प्रोफाइल में लिखा है कि वह मजाकिया पोस्ट ट्वीट करते हैं।

इस बारे में अधिक पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उनका कहना है, ‘यह दावा सरासर गलत है। मेसी का जन्म अर्जेंटीना के शहर में हुआ था।

फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘भास्कर मिश्रा‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह डिजिटल क्रिएटर हैं। नवंबर 2011 से फेसबुक पर सक्रिय हैं और पटियाली उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। उनको करीब 3.2 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: लियोनेल मेसी की एडिटेड फोटो शेयर कर मनगढ़ंत दावा किया जा रहा है। उनका जन्म अर्जेंटीना के रोजेरियो शहर में हुआ था, पंजाब में नहीं।

  • Claim Review : लियोनेल मेसी का जन्म पंजाब के रामपुर गांव में हुआ था।
  • Claimed By : FB User- Bhaskar Mishra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later